South Africa's Cricketer Health: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर की तबीयत बिगड़ी, हुए आईसीयू में एडमिट

Mike Procter's Health: साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व कोच और दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी माइक प्रॉक्टर को दिल का दौरा पड़ा। क्रिकेटर उससे पहले से ही खराब स्वास्थ्य के कारण आईसीयू में भर्ती किए गए थे।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-13 10:08 GMT

Mike Procter's Health: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कोच और हरफनमौला खिलाड़ी माइक प्रॉक्टर सोमवार 12 फरवरी, 2024 को एक सर्जरी से आईसीयू में रहने के दौरान कार्डियक अरेस्ट के शिकार हो गए। जिससे उनकी तबीयत और बिगड़ गई है। प्रॉक्टर के परिवार ने एएफपी को दिए एक बयान में बताया कि, 77 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी को पहले डरबन के पास एक अस्पताल में सर्जरी के दौरान कुछ जटिलताओं का सामना करना पड़ा था। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया।

1970 में छोड़ा था क्रिकेट 

दक्षिण अफ्रीका के साथ माइक प्रॉक्टर का अंतर्राष्ट्रीय खेल करियर साल 1970 में खत्म हो गया, जब उनके देश को रंगभेदी सरकार के कारण विश्व क्रिकेट से बाहर कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका के तेजतर्रार क्रिकेट ऑलराउंडर और पूर्व राष्ट्रीय कोच 77 वर्षीय माइक प्रॉक्टर की तबीयत उनके परिवार के अनुसार सोमवार को बहुत गंभीर बनी रही। प्रॉक्टर की पत्नी मैरीना और दो बेटियों द्वारा एएफपी को दिए गए एक बयान में कहा गया कि उनका इलाज उनके गृहनगर, हिंद महासागर के शहर डरबन के पास एक अस्पताल में किया जा रहा था।

घरवालों ने मीडिया से की बात चीत

क्रिकेटर के घरवालों ने मीडिया एजेंसी एएफपी को बताया कि, “पिछले सप्ताह माइक को नियमित सर्जरी के दौरान एक जटिलता का अनुभव हुआ। आईसीयू में ठीक होने के दौरान उन्हें हृदय संबंधी घटना का सामना करना पड़ा। वह फिलहाल आईसीयू में हैं और अपनी रिकवरी पर काम कर रहे हैं। यदि आप उन्हें अपने विचारों और प्रार्थनाओं में रखेंगे तो हम इसकी सराहना करेंगे।''

प्रतिबंध से पहले गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में बनाए रिकॉर्ड

साल 1970 में प्रतिबंध से पहले, दक्षिण अफ्रीका ने जो 7 टेस्ट मैच खेले उनमें से 6 में जीत हासिल की। सभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे। वह मुख्य रूप से एक खतरनाक तेज गेंदबाज के रूप में जाने जाते थे। उन्होंने अपने 7 टेस्ट मैचों में 15.02 रन की औसत से 41 विकेट लिए थे। वह एक तेजतर्रार बल्लेबाज भी थे और लगातार पारियों में 6 प्रथम श्रेणी शतक लगाकर विश्व बल्लेबाजी रिकॉर्ड की बराबरी की। दक्षिण अफ्रीका के लोकतांत्रिक बनने और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद, प्रॉक्टर अंतरराष्ट्रीय टीम के कोच बने।

प्रॉक्टर का ऑलराउंडर प्रदर्शन

प्रॉक्टर ने 16 वर्षों तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला, जिसमें इंग्लिश काउंटी ग्लॉस्टरशायर के साथ 14 सीज़न शामिल हैं। जिनमें से पाँच में कप्तान के रूप में शामिल हुए। जहाँ उन्होंने बड़ा दर्जा हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका में, उन्होंने अपना ज्यादातर क्रिकेट नेटाल के लिए खेला, वह प्रांत जहां उनका जन्म हुआ था। उन्होंने वर्ष 1970 और 1971 के बीच तत्कालीन रोडेशिया टीम के लिए लगातार 6 शतक बनाए। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 36.92 की औसत से 21,082 रन बनाए, 47 शतक लगाए और 19.07 की औसत से 1,357 विकेट लिए है।

Tags:    

Similar News