T20 World Cup 2024: इंग्लैंड ने सिर्फ 19 गेंदों में ओमान को हराया, टी20 वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास, सुपर 8 की उम्मीदें बरकरार

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड की टीम ने 101 गेंद बाकी रहते यह जीत हासिल की है। टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में गेंद बाकी रहने के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-14 06:26 GMT

T20 World Cup 2024 ENG vs OMAN (photo: social media )

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड की टीम ने ओमान को सिर्फ 19 गेंदों में हराकर इतिहास रच दिया। इंग्लैंड की टीम के लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ वाला माना जा रहा था मगर शानदार जीत के साथ इंग्लैंड ने सुपर आठ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें मजबूत कर ली है।

इंग्लैंड की टीम ने पहले ओमान को सिर्फ 47 रनों पर समेट दिया और उसके बाद सिर्फ 3.1 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल करते हुए यह मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया। इंग्लैंड की टीम ने 101 गेंद बाकी रहते यह जीत हासिल की है। टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में गेंद बाकी रहने के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है।

रन रेट में स्कॉटलैंड से आगे निकला इंग्लैंड

सुपर 8 की रेस में बने रहने के लिए इंग्लैंड को ओमान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में केवल जीत ही नहीं बल्कि बड़े अंतर से जीत की दरकार थी। बड़ी जीत हासिल करने की स्थिति में ही इंग्लैंड की टीम रन रेट के मामले में स्कॉटलैंड से आगे निकल सकती थी। यही कारण था कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने इस मैच में बड़े अंतर से जीत हासिल करने का लक्ष्य पहले ही निर्धारित कर रखा था।

इंग्लैंड की टीम को अपनी इस मुहिम में कामयाबी भी मिली। इंग्लैंड की टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए ओमान की टीम को सिर्फ 13.2 ओवर में 47 रनों पर ऑलआउट कर दिया और इसके बाद महज 3.1 ओवर में जीत के लिए निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया।

इस बड़ी जीत के साथ इंग्लैंड के रन रेट में काफी उछाल आया है। इस जीत के जरिए इंग्लैंड के अब प्वाइंट टेबल में तीन अंक हो गए हैं। इंग्लैंड (3.081) का नेट रनरेट भी अब स्कॉटलैंड (2.164) से बेहतर हो गया है।


आदिल रशीद ने की शानदार गेंदबाजी

ओमान के खिलाफ इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरी टीम को सिर्फ 47 रनों पर रोकने में कामयाबी हासिल की। इंग्लैंड की ओर से लेग स्पिनर आदिल रशीद ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए ओमान की कमर तोड़ दी। रशीद ने चार ओवर में सिर्फ 11 रन खर्च करते हुए ओमान के चार विकेट हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला।

इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने भी शानदार गेंदबाजी की और दोनों खिलाड़ियों ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। ओमान का कोई भी बल्लेबाज विश्वास के साथ इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। ओमान की ओर से सिर्फ शोएब खान दोहरे अंक में पहुंचने में कामयाब हो सके। उन्होंने 11 रनों की पारी खेली।


इंग्लैंड की तूफानी बल्लेबाजी

आसान लक्ष्य हासिल करने के लिए मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम ने तूफानी अंदाज में शुरुआत करते हुए ओमान के गेंदबाजों पर दबाव बनाया। आईपीएल में केकेआर की ओर से ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज फिल साल्ट ने मैच की शुरुआती दो गेंदों पर ताबड़तोड़ छक्के जड़ डाले। हालांकि तीसरी गेंद पर आउट होकर वे पवेलियन लौट गए।

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने भी तूफानी पारी खेली और उन्होंने सिर्फ 8 गेंद पर नाबाद 24 रन बनाए। जैक्स पांच रन बनाकर आउट हुए जबकि जानी बेयरेस्टो ने सिर्फ दो गेंद में 8 रन बनाए। इस तरह इंग्लैंड की टीम ने सिर्फ 3.1 ओवर में निर्धारित लक्ष्य हासिल करते हुए रिकॉर्डतोड़ जीत हासिल की।


इंग्लैंड की टीम को मिली सबसे बड़ी जीत

जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम को को टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत मिली है। इंग्लैंड की टीम ने 101 गेंद बाकी रहते यह जीत हासिल की है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नामीबिया के खिलाफ 86 गेंद पहले जीत हासिल की थी. लेकिन अब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वहीं, इस सूची में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है। टी20 वर्ल्ड कप 2007 में न्यूजीलैंड ने केन्या को 74 गेंद पहले हरा दिया था। इस जीत के बाद इंग्लैंड की मौजूदा वर्ल्ड कप में उम्मीदें बरकरार हैं।

Tags:    

Similar News