AFG vs AUS: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर,वनडे वर्ल्ड कप की हार का लिया बदला

AFG vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को यह मैच जीतने के लिए 149 रन बनाने थे मगर अफगानिस्तान की शानदार गेंदबाजी के आगे पूरी टीम 19.5 ओवर में 127 रनों पर ढेर हो गई।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-23 06:52 GMT

AFG vs AUS

AFG vs AUS: आईसीसी मेंस T20 विश्व कप के सुपर-8 मुकाबले के दौरान अफगानिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की स्थिति मजबूत मानी जा रही थी मगर अफगानिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराते हुए इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया को यह मैच जीतने के लिए 149 रन बनाने थे मगर अफगानिस्तान की शानदार गेंदबाजी के आगे पूरी टीम 19.5 ओवर में 127 रनों पर ढेर हो गई।


अफगानिस्तान को यह जीत दिलाने में गुलबदीन नायब की बड़ी भूमिका रही जिन्होंने चार विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया। पिछले साल हुए वनडे विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान की टीम जीत की दहलीज पर पहुंच गई थी,लेकिन मैक्सवेल ने उनसे जीत छीन ली थी। हालांकि, इस बार अफगानिस्तान ने ऐसी कोई गलती नहीं की और ऑस्ट्रेलिया को किंग्सटाउन के मैदान पर 21 रन से हराते हुए विश्व कप का बड़ा उलटफेर कर दिया।

मैक्सवेल के आउट होने से बदला मैच का रुख

दोनों टीमों के बीच अभी तक चार वनडे और दो टी 20 मैच खेले गए हैं। वनडे मैचों में अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया को कभी नहीं हरा सकी है,लेकिन टी 20 के दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खलबली मचा दी है।ग्लेन मैक्सवेल ने इस मैच के दौरान भी अफगानिस्तान से मैच छीनने की कोशिश की मगर गुलबदीन ने ऐन मौके पर उनका विकेट हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया।मैक्सवेल ने 41 गेंदों पर 59 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 6 चौके और तीन छक्के लगाए। मैक्सवेल का आउट होना इस मैच का टर्निंग पॉइंट बन गया।


गुलबदीन ने चार विकेट लेकर तोड़ दी कमर

उनके अलावा मार्कस स्टोइनिस ने 11 और मिचेल मार्श ने 12 रन बनाए। इन तीनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंकों तक नहीं पहुंच सका। गुलबदीन ने चार विकेट हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया के कमर तोड़ दी जबकि नवीन उल हक ने तीन विकेट हासिल किए।इन दोनों गेंदबाजों के अलावा राशिद खान,मोहम्मद नबी और उमरजई ने एक-एक विकेट लिया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 127 रनों पर ढेर हो गई जिससे अफगानिस्तान ऐतिहासिक जीत हासिल करने में कामयाब रहा।


ओपनिंग बल्लेबाजों की शतकीय साझेदारी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। अफगानिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतकीय साझेदारी की। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों ने 15.5 ओवर में 118 रनों की साझेदारी की।


कमिंस ने हैट्रिक लेकर बड़ा स्कोर रोका

अफगानिस्तान की टीम और बड़ा स्कोर बना सकती थी मगर ऑस्ट्रेलिया के पेट कमिंस ने विश्व कप के लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक लेते हुए अफगानिस्तान को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। कमिंस ने दो ओवर में लगातार गेंदों पर राशिद खान, करीम जनत और गुलबदीन नायाब को आउट करके नया इतिहास रच दिया। उन्होंने पिछले वर्ल्ड कप मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भी हैट्रिक हासिल की थी।


सेमीफाइनल की जंग हुई रोचक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की इस जीत ने सुपर-8 ग्रुप-1 में सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग को रोमांचक कर दिया है। अब ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों के दो-दो अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी सुपर-8 मैच भारत के खिलाफ और अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। यदि ऑस्ट्रेलिया की टीम यह मैच हारती है तो उसके लिए मुश्किलें काफी बढ़ जाएंगी। ऐसे में अफगानिस्तान के लिए बेहतरीन मौका पैदा हो जाएगा।यदि अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को हराने में कामयाब रही तो वह सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हो सकती है। भारत अभी तक दो मैच जीत कर अपने ग्रुप में नंबर वन पर है मगर अगले मैच में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से होने वाला है। इस मैच में टीम इंडिया को निश्चित रूप से जीत हासिल करनी होगी।

Tags:    

Similar News