India vs China Hockey Final: आज चीन को धूल चटाने उतरेगी अजेय भारतीय टीम, महामुकाबले पर सबकी निगाहें

India vs China Hockey Final: चीन के हुलुनबुइर शहर में भारत और चीन के बीच एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-17 08:55 IST

India vs China Hockey Final ( Pic- Social- Media)

India vs China Hockey Final:  एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में आज भारत की भिड़ंत चीन के साथ होगी। भारतीय हॉकी टीम अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रही है और टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 4-1 से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई है। दूसरी ओर मेजबान टीम चीन ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को उलटफेर का शिकार बनाया और पेनाल्टी शूटआउट में 2-0 से जीत दर्ज की। चीन के हुलुनबुइर शहर में भारत और चीन के बीच एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

इस महामुकाबले पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। भारतीय टीम अभी तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 25 गोल दाग चुकी है। भारतीय टीम की ओर से अभी तक कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने सात गोल किए हैं और वे शीर्ष स्कोरर की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। माना जा रहा है कि यदि हरमनप्रीत सिंह आज भी अपनी लय में दिखे तो भारत चीन को धूल चटाने में कामयाब रहेगा।

भारत ने शानदार ढंग से जीता सेमीफाइनल मुकाबला

भारतीय हॉकी टीम ने अभी तक एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में काफी दमदार प्रदर्शन किया है। सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान भी टीम का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप काफी शानदार रहा। भारत ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाते हुए दक्षिण कोरिया के डिफेंस को लगातार दबाव में बनाए रखा दूसरी ओर दक्षिण कोरिया की टीम ने डिफेंस पर ज्यादा ध्यान देते हुए बीच-बीच में पलटवार करने की रणनीति अपनाई।भारतीय टीम ने लगातार दक्षिण कोरिया पर हमला बोला। भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत ने दो गोल दागे। दक्षिण कोरिया के खिलाफ भारत की ओर से पहला गोल उत्तम सिंह ने किया। भारत की ओर से एक अन्य गोल जरमनप्रीत ने किया।

दक्षिण कोरिया की ओर से टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर जिहुन ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके अपनी टीम का खाता खोला। वैसे दक्षिण कोरिया इसके बाद कोई गोल नहीं कर सका और इस तरह भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में 4-1 से जीत दर्ज की। हाफ टाइम तक भारतीय टीम 2-0 से आगे थी।

पाकिस्तान को हराकर चीन पहली बार फाइनल में

दूसरी ओर मेजबान चीन की टीम ने पाकिस्तान को चौंकाते हुए पेनल्टी शूटआउट में 2-0 से जीत दर्ज की। चीन की टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहली बार पहुंचने में कामयाब रही है। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम भी पाकिस्तान को हरा चुकी है। अब तीसरे स्थान के लिए पाकिस्तान की टीम का मुकाबला दक्षिण कोरिया के साथ होगा।

भारतीय हॉकी टीम इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली यह टीम शानदार लय में दिख रही है और टीम ने लगातार 6 मैच जीते हुए फाइनल में जगह बनाई है। भारतीय टीम ने पूल स्टेज में अपने पांचों मैच जीते थे और बाद में सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया की टीम को शानदार ढंग से हराया।

क्यों है भारत के खिताब जीतने की उम्मीद

भारतीय हॉकी टीम पूल स्टेज में चीन को 3-0 से हरा चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज शानदार प्रदर्शन के जरिए भारतीय टीम चैंपियन बनने में कामयाब हो सकती है। भारतीय हॉकी टीम अभी तक चार बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत चुकी है।पाकिस्तान ने तीन बार और दक्षिण कोरिया की टीम ने एक बार खिताब जीता है। 2018 में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता रहे थे। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का यह आठवां सीजन है और भारतीय हॉकी टीम के फैंस को आज भारत के पांचवी बार चैंपियन बनने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News