UP Cricket T20 League: अब लीजिए यूपी टी-20 लीग का मजा, नीलामी में कानपुर टीम सबसे महंगी, 7.25 करोड़ की लगी बोली

UP T-20 League: यूपी टी 20 लीग के सारे मुकाबले कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे। यूपी टी 20 लीग के लिए सभी छह टीमों की नीलामी बुधवार को लखनऊ के होटल में की गई।

Update: 2023-08-17 06:01 GMT
UP Cricket T20 League (photo: social media )

UP Cricket T20 League:आईपीएल की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी क्रिकेट के धूमधड़ाके की तैयारी है। यूपीसीए की एपेक्स काउंसिल के पिछले दिनों नोएडा में हुई बैठक में आईपीएल की तर्ज पर यूपी टी 20 लीग शुरू करने का फैसला किया गया था। यूपी टी 20 लीग के सारे मुकाबले कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे। यूपी टी 20 लीग के लिए सभी छह टीमों की नीलामी बुधवार को लखनऊ के होटल में की गई।

इस नीलामी में आठ फ्रेंचाइजियों ने हिस्सा लिया और इनमें से छह अधिक बोली लगाकर टीमों को अपने नाम करने में कामयाब रहे। नीलामी के दौरान कानपुर की टीम पर सबसे ज्यादा 7.25 करोड़ की बोली लगी। विमल ग्रुप की फ्रेंचाइजी ने इतनी बड़ी बोली लगाकर कानपुर की टीम को अपने नाम कर लिया। लखनऊ की टीम पर सबसे कम बोली लगी और यह टीम 5.25 करोड़ में बिकी।

कानपुर की टीम की सबसे बड़ी बोली

उत्तर प्रदेश के क्रिकेट फैंस के लिए अब यूपी टी-20 लीग बड़ा आकर्षण बनने वाली है। इस लीग में हिस्सा लेने वाली छह टीमों के लिए बुधवार को बोली लगाई गई। बोली लगाने में आठ फ्रेंचाइजियों में हिस्सा लिया। इनमें विमल ग्रुप, जेके सीमेंट, गौर सन्स ग्रुप, इकाना ग्रुप, यूफ्लैक्स, नीलगिरी ग्रुप व कनोडिया ग्रुप व एविएशन स्टॉर रहीं। विमल ग्रुप की फ्रेंचाइजी की ओर से कानपुर की टीम पर सबसे सबसे बड़ी 7.25 करोड़ की बोली लगाई गई। इसके साथ ही विमल ग्रुप ने कानपुर की टीम को अपने नाम कर लिया।

लखनऊ की टीम रह गई फिसड्डी

लखनऊ की टीम की बड़ी बोली लगने की उम्मीद जताई जा रही थी मगर यह टीम सबसे फिसड्डी रही। लखनऊ की टीम सबसे कम बोली 5.25 करोड़ में बिकी। वाराणसी की टीम पर 6.50 करोड़ की बोली लगी जबकि गोरखपुर की टीम की नीलामी 6 करोड़ में हुई। गौतमबुद्ध नगर की टीम की बोली 5.75 करोड़ लगी जबकि मेरठ की टीम की बोली 5.50 करोड़ लगी।

इन फ्रेंचाइजियों ने खरीदी टीम
विमल ग्रुप ने कानपुर टीम
जेके सीमेंट ने वाराणसी टीम
गौर सन्स ने गोरखपुर टीम
इकाना ग्रुप ने लखनऊ टीम
यूपलैक्स ने नोएडा टीम
एविएशन स्टॉर ने मेरठ टीम

ग्रीनपार्क में खेले जाएंगे सभी मुकाबले

यूपी टी 20 लीग की शुरुआत 30 अगस्त से होगी और यह लीग 16 सितंबर तक चलेगी। आईपीएल की तर्ज पर होने वाली इस लीग के दौरान 33 मुकाबले खेले जाएंगे और ये सभी मुकाबला कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में होंगे। यह सभी मुकाबले डे-नाइट होंगे। यूपी टी 20 लीग की ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी भी ग्रीनपार्क स्टेडियम में ही होगी।
यूपी टी-20 लीग को लेकर लोगों में भारी उत्साह दिख रहा है। इस लीग के दौरान हर टीम को पांच मैच खेलने का मौका मिलेगा शनिवार और रविवार को दो-दो मैच खेले जाएंगे। दो सेमीफाइनल मैचों के बाद फाइनल मुकाबला कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

20 अगस्त तक फाइनल होगा खिलाड़ियों का नाम

यूपी टी-20 लीग में छह टीमें कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, नोएडा व मेरठ के खिलाड़ियों का चयन 20 अगस्त तक फाइनल हो जाएगा। इन सभी टीमों में जोरदार खिलाड़ियों को शामिल किए जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि इंटरनेशनल क्रिकेट, आईपीएल, रणजी और अन्य घरेलू टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इन टीमों में मौका मिलेगा।

रिंकू सिंह और भुवनेश्वर पर होगी निगाहें

इस बार आईपीएल के दौरान रिंकू सिंह ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था और यूपी टी 20 लीग मैच के दौरान रिंकू सिंह पर सभी फ्रेंचाइजियों की नजर होगी। माना जा रहा है कि रिंकू सिंह की काफी ज्यादा बोली लग सकती है। मौजूदा समय में रिंकू सिंह टीम इंडिया के साथ आयरलैंड के दौरे पर गए हुए हैं।

टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार पर भी सबकी निगाहें होंगी। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा शिवम मावी, आईपीएल खिलाड़ी प्रियम गर्ग, अक्षदीप नाथ, करण शर्मा, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी जैसे खिलाड़ियों के लिए भी फ्रेंचाइजी टीमें जोर लगाएंगी। माना जा रहा है कि इस लीग के दौरान फैंस को रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे।

Tags:    

Similar News