WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद वेस्टइंडीज की टीम हुई बाहर

WI vs SA: आज के मैच में वेस्टइंडीज की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-06-24 12:28 IST

WI vs SA  (photo: social media )

WI vs SA: टी 20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका ने आज वेस्टइंडीज को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने ग्रुप-2 में 6 अंकों के साथ टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इस ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम इंग्लैंड है जबकि वेस्टइंडीज की टीम अब विश्व कप से बाहर हो गई है।

आज के मैच में वेस्टइंडीज की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी वेस्टइंडीज की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 135 रन ही बना सकी। वर्षा से बाधित मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 17 ओवर में 123 रन बनाने थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम पांच गेंद बाकी रहते निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया।

बड़ा स्कोर नहीं बना सकी वेस्टइंडीज की टीम

आज खेले गए सुपर-8 के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। ओपनिंग करने उतरे वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज शाई होप फ्लॉप रहे। वे पहली गेंद पर ही आउट हो गए। दूसरे ओपनिंग बल्लेबाज काइल मेयर्स ने शानदार 35 रन बनाए। इसके बाद निकोलस पूरन का बल्ला भी आज कमाल नहीं दिखा सका और वे तीन गेंद में सिर्फ एक रन ही बना सके

वेस्टइंडीज के लिए सबसे बहतरीन पारी रोस्टन चेज ने खेली। उन्होंने मुश्किल पिच पर 42 गेंदों का सामना करते हुए 52 रन बनाए। इसके अलावा आंद्रे रसेल ने 15 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तबरेज़ शम्सी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के तीन खिलाड़ियों को आउट किया।


दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही

136 रन का टारगेट हासिल करने के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। ओपनिंग करने उतरे दोनों ही बल्लेबाज जल्दी ही अपना विकेट दे बैठे। क्विटन डिकॉक 12 रन बनाकर आउट हुए तो रीजा हैंडरिक्स पहली ही गेंद पर निकोलस पूरन को कैच दे बैठे।

कुछ देर बाद ही मैदान पर बारिश का दौर शुरू हो गया इस कारण खेल बाधित हुआ। बाद में खेल शुरू होने पर तीन ओवर घटा दिए गए और दक्षिण अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रन बनाने का लक्ष्य मिला।


यानसेन ने छक्के से दिलाई दक्षिण अफ्रीका को जीत

बारिश के बाद खेल शुरू होने पर कप्तान एडेन मार्करम 15 गेंदों में 18 रनों की पारी खेली। हेनरिक क्लासेन ने 10 गेंदों में 22 रन की पारी खेलकर टीम को दबाव से बाहर निकाला। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स अच्छी बैटिंग कर रहे थे मगर वे 29 रन बनाकर आउट हो गए।

डेविड मिलर ने 14 गेंदों में सिर्फ 4 रन बनाए। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को सिर्फ पांच रनों की जरूरत थी। मार्को यानसेन ने पहली गेंद पर ही छ्क्का जड़ते हुए अपनी टीम को बड़ी जीत दिला दी। वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज ने तीन, आंद्रे रसेल ने दो और अल्जारी जोसेफ ने भी दो विकेट लिए।


वर्ल्ड कप से बाहर हुई वेस्टइंडीज की टीम

इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच गई है। दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम की टी 20 विश्व कप से विदाई हो गई है। ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम इंग्लैंड की है। इंग्लैंड की टीम चार अंक हासिल करते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है।

इंग्लैंड ने पिछले मैच में अमेरिका की टीम को 10 विकेट से हराया था। अमेरिका की विश्व कप से पहले ही विदाई हो चुकी है। अब सबको इस बात का इंतजार है कि सेमीफाइनल में किस टीम का मुकाबला किस टीम के साथ होता है।



Tags:    

Similar News