Women IPL: महिला आईपीएल पर बड़ी खबर, इस स्टार क्रिकेटर ने की ये बड़ी मांग

Women IPL: स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) ने महिला आईपीएल (Women's IPL) पर अपनी राय रखी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-08-19 12:41 GMT

स्मृति मंधाना (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Women IPL: भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) ने महिला आईपीएल (Women's IPL) पर अपनी राय रखी है। उन्होंने छह टीमों की महिला आईपीएल को शुरू करने की मांग की है। स्मृति मांधना का कहना है कि भारत के पास इतनी महिला खिलाड़ी हैं कि बीसीसीआई (BCCI) 6 टीमों का महिला आईपीएल शुरू कर सकता है। इससे टीम इंडिया का बेंच स्ट्रेंथ मजबूत होगा।

उन्होंने कहा कि जब से टी20 लीग (IPL) की शुरुआत हुई है तबसे भारतीय पुरुष टीम के घरेलू स्तर के खिलाड़ियों की क्वालिटी में सुधार आया है। ऐसा ही कुछ महिला क्रिकेट की खिलाड़ियों के साथ भी हो सकता है। 25 वर्षीय मंधाना ने रविचंद्रन अश्विन के यूट्यूब चैनल पर पर बातचीत के दौरान यह बातें कहीं। उन्होंने महिला और पुरुष क्रिकेटरों के लिये खेलने के लिए एक समान ही राज्य हैं। इसलिए जब पुरुषआईपीएल की शुरुआत हुई, तो भी इतने ही राज्य थे। लेकिन हर साल खिलाड़ियों के खेल के स्तर में सुधरा होती गई।

उन्होंने कहा कि आज की तरह ही 10 या 11 साल पहले भी आईपीएल इसी तरह का था। उन्होंने मैं सोचती हूं कि महिला क्रिकेट के लिए भी यह समान ही है। हमारे पास क्रिकेट खेलने वाली उतनी ही क्रिकेटर हैं। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि अभी 5 या छह टीमों से अच्छी शुरुआत हो सकती है। शायद हम इसे एक या दो साल में 8 टीमों का कर सकते हैं। अभी भारतीय
क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) महिलाओं के लिये सिर्फ एक टी20 चैलेंजर आयोजित करता है जिसे महिला आईपीएल कहते हैं। इस टी20 चैलेंजर में तीन टीमें ट्रेलब्लेजर्स, सुपरनोवाज और वेलोसिटी शामिल हैं।

वेलोसिटी
मिताली राज (कप्तान), अनघा मुरली, मनाली दक्षिणी, एकता बिष्ट, जहानारा आलम, मेघना सिंह, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, लेई केस्पेरेक, स्यून लूस, सुषमा वर्मा, शफाली वर्मा, देविका वैद्य, सुश्री दिव्यदर्शिनी, डैनी व्याट।
ट्रेलब्लेजर्स
स्मृति मंधाना (कप्तान), दीप्ति शर्मा, नट्टकन चंटम, सिमरन बहादुर, हरलीन देओल, सोफी एकलस्टोन, डियांड्रा डोटिन, ऋचा घोष, काश्वी गौतम,झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़, दयालन हेमलता, नुजहत परवीन, पूनम राउत, सलमा खातून।
सुपरनोवा
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, चमारी अटापट्टू, अनुजा पाटिल, पूनम यादव, मुस्कान मलिक, प्रिया पूनिया, अरुंधति रेड्डी, अयाबोंगा खाका, शशिकला सिरीवर्दने, पूजा वस्त्रकार, राधा यादव, आयुषी सोनी, शकीरा सलमान।



Tags:    

Similar News