Apple iPhone Users: दिल्ली में है सबसे ज्यादा आईफोन यूजर्स, बेंगलुरु और मुंबई दूसरे तीसरे नंबर पर

Apple iPhone : हाल ही में हुए एक सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि एप्पल आईफोन के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में दिल्ली वासी हैं, इसके बाद बेंगलुरु और मुंबई में सबसे ज्यादा आईफोन उपयोगकर्ता हैं।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-08-15 06:48 GMT

iPhone (Image Credit : Social Media)

Apple iPhone Users in India : स्मार्टफोन प्रेमियों के बीच एप्पल आईफोन की लोकप्रियता अलग ही है। जब कभी भी प्रीमियम इस स्मार्टफोन की बात होती है तो ज्यादातर लोगों के जुबान पर सबसे पहले नाम आईफोन का ही आता है। हाल ही में कैशिफाई द्वारा किए गए एक सर्वे में एक आंकड़ा सामने आया की भारत में सबसे ज्यादा एप्पल आईफोंस यूज़र राजधानी दिल्ली में हैं। कैशिफाई द्वारा यह सर्वे में यह बात सामने आई कि एप्पल आईफोंस के कुल 18 फ़ीसदी उपयोगकर्ता अकेले राजधानी दिल्ली के निवासी हैं यानी कि दिल्ली वालों के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा स्मार्टफोन एप्पल आईफोन ही बना हुआ है।

iPhone दिल्ली वालों का फेवरेट स्मार्टफोन

Apple iPhones की लोकप्रियता से हम सभी वाकिफ हैं। इसकी लोकप्रियता को एक बार फिर परखने के लिए कैसी फायदे कई शहरों में एक सर्वे किया जिसमें यह बात सामने आई कि करीब 20 फ़ीसदी लोग दिल्ली में iPhone के उपयोगकर्ता हैं। कैशिफाई ने यह सर्वे करने के लिए करीब 6000 लोगों को सैंपल के तौर पर चुना था जिसमें यह बात सामने आई कि राजधानी दिल्ली में कुल 18 प्रतिशत लोग आईफोन का उपयोग करते हैं। वहीं, महानगर मुंबई में करीब 10 प्रतिशत लोग iPhone के उपयोग करता है जबकि आईटी सिटी बैंगलोर में करीबन 11 प्रतिशत लोग iPhone के उपयोगकर्ता हैं। अपने रिपोर्ट में कैशिफाई ने कहा कि "दिल्ली हमेशा ऐप्पल के लिए एक पसंदीदा स्थान रहा है, 18 प्रतिशत से अधिक आईफोन उपयोगकर्ता इस तथ्य के लिए एक साक्ष्य हैं। बैंगलोर और मुंबई ऐप्पल मालिकों की सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं।"

रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन बाजार की लोकप्रियता को देखते हुए, सर्वेक्षण से पता चलता है कि 85 प्रतिशत उपयोगकर्ता रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन के विचार के लिए खुले हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि करीब 78 फ़ीसदी लोग जो पुराना स्मार्टफोन खरीदने के पक्ष में है उनकी आय कम है और कम बजट वाले स्मार्टफोंस को बनाने वाली ज्यादातर चाइनीस कंपनियां इसीलिए भारतीय बाजार में अन्य कंपनियों से काफी ज्यादा आगे हैं। सबसे अधिक बिकने वाले स्मार्टफोन ब्रांडों की सूची में Xiaomi 25 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर है, जबकि Apple और Samsung ने 16 प्रतिशत और 15 प्रतिशत के साथ सूची का अनुसरण किया है। इस सर्वे में इस बात का भी खुलासा हुआ कि दिल्ली में सबसे ज्यादा सेकंड हैंड स्मार्टफोन बेचे गए हैं।

Tags:    

Similar News