Apple macOS: जानें MacOS के मौद्रिक उन्नयन और निःशुल्क सुविधाओं के बारे में

Apple macOS: पिछले साल आये सर मैक-ओएस की अपेक्षा उसके उत्तराधिकारी के रूप में आने वाला नया अपडेट कई नए और ज़रूरी फीचर लेकर आ रहा है।

Written By :  Ankit Awasthi
Published By :  Monika
Update:2021-10-28 11:16 IST

एप्पल मैक-ओएस (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Apple macOS: एप्पल अपने सभी मैक यूजर्स (Mac users) के लिए लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट लेकर आ रहा है। कैलिफ़ोर्निया टेक कंपनी ने एप्पल मैक-ओएस (MacOS) के नए मौद्रिक उन्नयन (Monetary Upgrade) और नि:शुल्क सुविधाओं से जुड़ी जानकारी तथा जून में आयोजित होने वाले अपने WWDC 2021 इवेंट में मिलने वाली नई सुविधाओं का खुलासा किया। पिछले साल आये सर मैक-ओएस की अपेक्षा उसके उत्तराधिकारी के रूप में आने वाला नया अपडेट कई नए और ज़रूरी फीचर लेकर आ रहा है। इस नए मैक-ओएस अपडेट में यूनिवर्सल कंट्रोल, फोकस और शॉर्टकट जैसे कई फीचर शामिल हैं।

मैक-ओएस मौद्रिक अपडेट पिछले साल आये बिग सर अपडेट से काफी अलग है जबकि बिग सर अपडेट ने इंटरफ़ेस-स्तर के बदलाव उपलब्ध कराए थे तथा मैक-ओएस मौद्रिक उन्नयन का मुख्य ध्यान संपूर्ण यूजर अनुभव से संबंधित परिवर्तन लाने पर है । इसके चलते इन सुविधाओं से संबंधित छोटे और बड़े कई बदलाव किए हैं। नए मौद्रिक अपडेट का वैश्विक नियंत्रण फीचर एक साथ कई एप्पल डिवाइसों को नियंत्रित करने का विकल्प देता है जो कि यूज़र्स को और अधिक तौर पर एप्पल उत्पादों का उपयोग करने के लिए प्रेरित भी करता है।

बेहतर इंटरकनेक्टिविटी (परस्परता) (better interconnectivity)

एप्पल के पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem) को इंटरकनेक्टिविटी के रूप में पहचाना जाता है । इसे और अधिक बढ़ावा देने के लिए कंपनी नए मौद्रिक अपग्रेड के साथ मैक उपकरणों (Mac Machines) के लिए एयरप्ले सुविधा भी ला रही है। इसका मतलब है कि यूजर्स अब आसानी से वायरलेस कनेक्शन की मदद से अपने बेहतरीन आईमैक स्पीकर पर अपना मन-पसंद संगीत सुन सकेंगे। साथ ही एयरप्ले फीचर की मदद से ऐप्पल डिवाइस के बीच आसानी से सामग्री भी शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा इस नए फीचर के उपयोग से यूजर्स अपने आईपैड पर बनाए गए प्रस्तुतिकरण और स्केच को सीधे बड़ी स्क्रीन पर देख पाएंगे।

फेसटाइम को मिलेगी खास ऑडियो सुविधा (special audio facility)

एप्पल फीचर फेसटाइम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए चैट्स में विशेष ऑडियो सपोर्ट लेकर आया है। इसमें फेस ग्रिड व्यू का समर्थन शामिल है जो कि कॉल के दौरान बोलने वाले प्रतिभागियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। ऑडियो चैट को बैकग्राउंड में आने वाले शोर से मुक्त बनाने के लिए नए वॉयस आइसोलेशन फीचर को भी इस नए अपग्रेड का हिस्सा बनाया गया है। फेसटाइम शेयरप्ले फीचर की मदद से कॉल के दौरान भी मूवी देखने या प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत करने जैसे काम किए जा सकते हैं।

वेब ब्राउज़र सफारी के लिए एक स्वच्छ इंटरफ़ेस 

एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड के बाद नए सफ़ारी ब्राउज़र में बेहतर इंटरनेट ब्राउज़िंग अनुभव को ध्यान में रखते हुए यूज़र्स के लिए एक स्वच्छ इंटरफ़ेस और नए टैब समूह तैयार किये गए हैं। इस फीचर की मदद से यूजर्स को एक ही टाइटल के भीतर कई टैब खोलने और सेव करने का विकल्प मिलेगा। टैब समूह आसानी से यूज़र्स को उनके विभिन्न उपकरणों के साथ समन्वयित करके उन तक पहुंच सकेंगे। एप्पल ने इस अपडेट में स्वचालित कार्य (automatic task) जैसे कई नए शॉर्टकट भी शामिल किए गए हैं जो कि यूजर के अनुभव को और बेहतरीन बनाएंगे।

कैसे डाउनलोड करें नया अपडेट ( kaise download kare naya update)

मौद्रिक उन्नयन (Monetary Upgrade) को सभी मैक उपकरणों (Mac Machines) के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में जारी किया गया है। 2015 और उससे पहले 2014 में लॉन्च किए गए सभी iMac और MacBook Air के अलावा Mac Mini डिवाइसों को भी एक नया अपडेट दिया जाएगा। यूजर्स इस अपडेट को आसानी से "system preference" और "software update" सेटिंग्स में जा कर डाउनलोड कर सकते हैं तथा एप्पल डिवाइस के विकल्प में जाकर 'About this Mac' सेक्शन से भी इसके अपडेट को चेक किया जा सकता है।

(अनुवाद-रजत वर्मा)

Tags:    

Similar News