फ्री Wi-Fi का चक्कर हो सकता है खतरनाक, आ सकते हैं हैकर्स के निशाने पर

Avoid public wi-fi use: बिना सोचे समझे फ्री wi-fi का मज़ा ले रहे होते हैं लोग , लेकिन कुछ हैकर्स इसी खोज में रहते हैं और आपका सारा डेटा हैक कर लेते हैं ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-08-09 09:53 GMT

फ्री WiFi का चक्कर महंगा आ सकते हैं हैकर्स के निशाने पर (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Avoid public wi-fi use:  हम सभी ने कई बार जब भी wi-fi यूज़ करने के लिए स्मार्टफोन में wi-fi ऑन किया तब हमे कई सारे कनेक्शन दिखे हैं । इसे हम कई बार बिना सोचे समझे कनेक्ट भी कर लेते हैं । लेकिन क्या ऐसा करना सही हैं? क्या ये आपके फोन में सेव डेटा के लिए सही होगा? कई बार ऐसा करना खतरनाक हो सकता है । आप तो बिना सोचे समझे फ्री wi-fi का मज़ा ले रहे होते हैं, लेकिन कुछ हैकर्स इसी खोज में रहते हैं और आपका सारा डेटा हैक कर लेते हैं । लेकिन आप कुछ उपायों को इस्तेमाल करके हैकिंग से बच सकते हैं और साथ ही फ्री wi-fi भी यूज़ कर सकेंगे ।

फोन को ऐसे करें सिक्योर 

-सबसे पहले फोन की सेटिंग (setting) में जाए ।

-कनेक्शन (connection ) पर टैप करें ।

-Wi-fi पर टैप करें, तीन डॉट दिखाई देगा, उसपर टैप करें ।

-इसके बाद सेटिंग पर जाए और एडवांस (Advanced ) आप्शन दिखेगा ।

-एडवांस (Advanced ) पर जाने के बाद बहुत सारे आप्शन दिखेंगे , आपको केवल Detect Suspicious Networks ही सेलेक्ट करना है ।

-जब जब आप wi-fi यूज़ करेंगे, तब तब इसे on करना होगा ।

ऐसा करने से क्या होता है?

इस सेटिंग के बाद जब भी आप पब्लिक wi-fi इस्तेमाल कर रहे होते है, तो सस्पीसियस नेटवर्क खुद ही गायब हो जाता है । लेकिन अगर किसी तरह कनेक्ट हो भी जाता है और कोई हैक करने की कोशिश करता हैं तो आपका wifi खुद बंद हो जाएगा।

पब्लिक wi-fi यूज़ से बचे

पब्लिक wi-fi सभी के लिए open रहता है । ऐसे में आप आसानी से किसी भी हैकर का निशाना बन सकते हैं । हो सके तो पब्लिक wi-fi यूज़ करने से बचे । सबसे ज्यादा सिक्युरिटी ब्रीच की घटनाएं पब्लिक wi-fi से ही होती हैं । ऐसे में आपके फ़ोन को आसानी से हैक किया जा सकता है । डेटा सहित कई इनफार्मेशन चुटकियों में लिए जा सकते हैं । ये भी ध्यान रखे ही कभी भी पब्लिक wi-fi के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन न करें । पब्लिक wi-fi यूज़ करने वाले यूजर के ई-मेल आईडी , पैन कार्ड नंबर , आधार नंबर , पासवर्ड , जैसे डीटेल पहले हैक किए जाते हैं।

Tags:    

Similar News