iPhone 14 Launch Date: एप्पल आईफोन 14 इस तारीख को होगा लांच, जानें क्या होगी कीमत

iPhone 14 Details : Apple स्मार्टफोन सीरीज iPhone 14 को इस साल सितंबर महीने में लांच करने वाला है। स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत लगभग 63,200 रुपये से शुरू होने की उम्मीद है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-08-08 11:52 GMT

iPhone 14 (Image Credit : Social Media) 

iPhone 14 Price and Specifications: ग्लोबल टेक दिग्गज Apple अगले महीने भारत में iPhone 14 सीरीज का अनावरण करने वाला है। हालांकि फिलहाल ब्रैंड ने इसके लांचिंग को लेकर किसी आधिकारिक तारीख का ऐलान तो नहीं किया है लेकिन माना जा रहा कि इसे सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में लांच किया जा सकता है। iPhone 14 सीरीज लॉन्च को लेकर दावा किया जा रहा कि ब्रैंड इसे पहले भी लांच कर सकता है। साथ ही चीन-ताइवान संबंधों के बारे में चिंताएं बढ़ने के कारण भी इसके लांच डेट पर प्रभाव पड़ने की आशंका जताई जा रही है।

iPhone 14 प्रोडक्शन पर पड़ेगा प्रभाव

iPhone 14 की लॉन्चिंग से पहले चीन और ताइवान के रिश्ते के बीच इन दिनों एक बड़ी दरार पैदा हो गई है। चीन ताइवान जाने वाले शिपमेंट को रोक रहा है साथ ही चीन ताइवान से सटे सीमाओं पर इन दिनों युद्ध अभ्यास भी कर रहा है। जिसके कारण आईफोन के प्रोडक्शन पर भी प्रभाव पड़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन ताइवान से iPhone निर्माता Pegatron के शिपमेंट को रोक रहा है, जो चीन में स्थित है। चीन का कहना है कि ताइवान उसके क्षेत्र का हिस्सा है, इसलिए सामानों पर केवल "ताइवान" या "चीन गणराज्य" के बजाय उनके नाम का लेबल होना चाहिए। iPhone 14 लांचिंग को लेकर जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple चीन के अलावा भारत में भी आईफोन 14 मॉडल के उत्पादन को आउटसोर्स कर रहा है। बता दें भारत में उत्पादन वैश्विक बाजार की मांग को पूरा करने में मदद नहीं करेगा, लेकिन भारतीय बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

iPhone 14 Specifications

iPhone 14 में Apple तेज LPDDR5 रैम की पेशकश करेगा और बेस मॉडल 6GB रैम हो सकता है जिससे आप बिना अटके मल्टीटास्किंग कर सकेंगे और सभी हैवी आपका यूज कर सकेंगे। आगामी iPhone सीरीज में पुराने मॉडल के अपेक्षा अधिक ब्राइटनेस तथा और सुदृढ़ कलर कॉन्बिनेशन वाला 6.1-इंच OLED डिस्प्ले 90Hz का रिफ्रेश रेट के साथ हो सकता है। स्मार्टफोन में एक नया अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा तथा पूर्व के मॉडल के तरह ही 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा हो सकता है। iPhone 14 मॉडल iPhone 13 स्मार्टफोन में तरह ही A15 बायोनिक चिपसेट के साथ आता है। हालांकि iPhone 14 के Pro तथा Pro Max मॉडल में नवीनतम A16 बायोनिक चिपसेट हो सकता है।

iPhone 14 Price

Apple इस साल 13 सितंबर को iPhone 14 सीरीज लॉन्च इवेंट की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। इस इवेंट में Apple वॉच सीरीज़ 8 और फिटनेस गीक्स को लांच किया जाएगा। माना जा रहा कि iPhone 14 का अनावरण भी ब्रैंड इस इवेंट के दौरान ही करेगा जिसकी शुरुआती कीमत लगभग 63,200 रुपये से शुरू होने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News