iPhone 14 Launch Date इस तारीख को होगा लॉन्च, जानिए कीमत और खास फीचर्स

iPhone 14 Details : Apple अपने नवीनतम स्मार्टफोन सीरीज iPhone 14 को इस साल सितंबर महीने में लांच करने वाला है। iPhone 14 में 6.1-इंच OLED डिस्प्ले हो सकता है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-08-04 03:01 GMT

iPhone 14 (Image Credit : Social Media)

iPhone 14 Price and Specification: ग्लोबल टेक दिग्गज Apple इस साल सितंबर महीने में अपने नवीनतम स्मार्टफोन सीरीज iPhone 14 को लांच करने वाला है। फिलहाल इस लॉन्चिंग को लेकर एप्पल ने किसी आधिकारिक तारीख का घोषणा तो नहीं किया है मगर लीक रिपोर्ट के आधार पर माना जा रहा है कि 13 सितंबर को एप्पल iPhone 14 सीरीज का अनावरण करेगा। बता दें इससे पहले भी एप्पल ज्यादातर सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में ही अपने नए डिवाइसेज की लॉन्चिंग करता रहा है। लीक रिपोर्ट्स के आधार पर iPhone 14 का इंतजार कर रहे लोगों को शायद थोड़ी निराशा हो सकती है क्योंकि इस नवीनतम इस स्मार्टफोन में आईफोन 13 के मुकाबले मामूली अपग्रेड ही मिलेगा। आइए देखते हैं आगामी iPhone 14 सीरीज में क्या क्या फीचर मिल सकते हैं-

iPhone 14 Design

iPhone 14 में कथित तौर पर पिछले साल के iPhones की तरह ही एल्यूमीनियम फ्रेम के साथ ग्लास बैक डिज़ाइन हो सकता है। iPhone 13 श्रृंखला के समान ही iPhone 14 श्रृंखला के फोन में भी डिजाइन मिलेगा हालांकि iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max के डिजाइन में थोड़ा अपग्रेड देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आपको फ्रंट में वाइड नॉच डिजाइन और स्टैंडर्ड मॉडल के पीछे डुअल कैमरा सेटअप डिजाइन देखने को मिलेगा। हालांकि इसमें पंच-होल डिस्प्ले डिज़ाइन होने की संभावना फिलहाल नहीं है।

iPhone 14 Display

iPhone 14 में iPhone 13 के समान ही एक 6.1-इंच OLED डिस्प्ले हो सकता है। हालांकि इस नवीनतम डिवाइस के डिस्प्ले में रिफ्रेश रेट पुराने मॉडल के अपेक्षा थोड़ा अधिक रहेगा। जहां आईफोन 13 के डिस्प्ले में 60Hz का रिफ्रेश टेस्ट मिलता है। वहीं, आईफोन चार्जिंग के डिस्प्ले में 90Hz का रिफ्रेश रेट मिल सकता है। साथ ही आईफोन 14 के डिस्प्ले में पूर्वर्ती मॉडल के मुकाबले ब्राइटनेस थोडा अधिक मिल सकता है और कलर कांबिनेशन भी पहले से बेहतर हो सकता है।

iPhone 14 Software and Chipset

iPhone 14 सीरीज लेटेस्ट iOS 16 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगी। लेकिन, पुराने iPhone उपयोगकर्ताओं को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि Apple आमतौर पर अधिकांश iPhones के लिए नवीनतम OS जारी करता है। Apple का iPhone 14 स्मार्टफोन उसी बायोनिक A15 चिपसेट के साथ आता है जो iPhone 13 स्मार्टफोन को पावर देता है। लेकिन, लीक रिपोर्ट्स का दावा है कि Apple तेज LPDDR5 रैम की पेशकश करेगा और बेस मॉडल 6GB रैम हो सकता है। इससे थोड़ा बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने में मदद मिलनी चाहिए। नई A16 चिप इस साल iPhone 14 Pro मॉडल को पावर देगी।

iPhone 14 Camera and Battery

iPhone 14 मॉडल में iPhone 13 की तरह ड्यूल रियर कैमरा सेटअप हो सकता है। जिसमें 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, लेकिन इसमें एक नया अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा हो सकता है। इसके अलावा iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max मॉडल में एक समर्पित ज़ूम लेंस देखने को मिल सकता है। लीक रिपोर्ट्स में कहा जा रहा कि iPhone 13 प्रो मॉडल के उसी अल्ट्रा-वाइड कैमरे का उपयोग कर सकता है, जिसमें ऑटो-फ़ोकसिंग और मैक्रो क्षमताओं के लिए समर्थन है। बैटरी की बात करें तो iPhone 14 बैटरी इकाई की कोई जानकारी नहीं है, हम उम्मीद करते हैं कि नए मॉडल नए की तुलना में थोड़ा बेहतर बैटरी जीवन प्रदान करेंगे।

Tags:    

Similar News