Laptop Buying Guide: लैपटॉप खरीदने से पहले जान ले ये खास बाते, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Laptop Buying Guide: यह पता लगाना कि कौन सा लैपटॉप खरीदना है, आपके दिमाग में बहुत सवाल आते हैं।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2023-10-27 01:00 GMT

Laptop Buying Guide: यह पता लगाना कि कौन सा लैपटॉप खरीदना है, आपके दिमाग में बहुत सवाल आते हैं। आपके मन में बजट हो सकता है, आप शायद जानते होंगे कि आपको बैक-लिट कीबोर्ड की आवश्यकता है, लेकिन यह नहीं कि कौन सा डिवाइस पैसे का बेस्ट मूल्य प्राप्त करता है। इसका कोई एक उत्तर नहीं है कि कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा है, चलिए जाने कैसे पता लगाना है।

1. Size does matter

आप अपने लैपटॉप का उपयोग कैसे करेंगे इसमें स्क्रीन आकार की एक बड़ी भूमिका होती है। यदि आप यात्रा पर हैं तो लैपटॉप जितना छोटा होगा, उतना अच्छा होगा। लेकिन आप एक ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर या वीडियो संपादक हैं, तो आप बड़ी स्क्रीन चुनना पसंद कर सकते हैं। अपने लॉन्च किए गए लैपटॉप के 13.3-इंच, 15.6-इंच और 17.3-इंच वेरिएंट पेश करते हैं। लेकिन कुछ मॉडल, उनकी बिक्री की स्थिति के आधार पर, 11.6-इंच जैसे छोटे आकार में भी उपलब्ध हो सकते हैं और 14-इंच तक जा सकते हैं।

2. इसे चारों ओर ले जाना

आकार, केवल स्क्रीन के बारे में नहीं है। इसमें लैपटॉप की मोटाई और उसका कुल वजन कितना है, यह भी शामिल है। उस संबंध में बैटरियों की एक भूमिका होती है। आम तौर पर, बैटरी जितनी बड़ी होगी, डिवाइस उतना ही ऊंचा और मोटा होगा। यदि आप किसी पोर्टेबल चीज़ की तलाश में हैं, तो आप यह नहीं चाहेंगे कि यह छोटा हो आपको इसे हल्का और पतला भी चाहिए ताकि आप इसे बहुत अधिक जगह लिए बिना अपने बैग में ले जा सकें।

3. कीबोर्ड

नए लैपटॉप की खरीदारी के लिए जाते समय बहुत से लोग कीबोर्ड की बारीकियों पर ध्यान नहीं देते हैं। जब तक यह काम करता है, यह आमतौर पर पर्याप्त होता है। लेकिन, फिर से, एक लैपटॉप आम तौर पर एक ऐसी चीज़ है जिसका उपयोग आप घंटों तक करते हैं, इसलिए आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो अंततः आपको कार्पल सिंड्रोम दे दे। बड़े लैपटॉप में एक ही कीबोर्ड पर सब कुछ एक साथ भरा हो सकता है, जिसमें विस्तारित नंबर पैड भी शामिल है - एक ऐसी सुविधा जो उन बैंकरों और अकाउंटेंट के लिए उपयोगी हो सकती है जो लैपटॉप का उपयोग संख्याओं को जानने के लिए करते हैं।

4. RAM

आपको 4GB से अधिक RAM की आवश्यकता नहीं होती थी। इसे शायद ही फ़ोन के लिए भी पर्याप्त माना जाता है। मौजूदा मानकों के अनुसार 8 जीबी आदर्श विकल्प है और आप जितनी अधिक रैम का चुनाव करेंगे, आपका कंप्यूटर उतनी ही तेजी से काम करेगा। इस प्रकार बेहतर ढंग से काम करने के लिए अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है।

5. बैटरी लाइफ

बैटरियों के बारे में कहने के लिए बहुत कुछ नहीं है क्योंकि बहुत सारे चर हैं जो बैटरी जीवन को प्रभावित करते हैं जैसे स्क्रीन चमक, एकाधिक एप्लिकेशन उपयोग, वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और कनेक्टिविटी और वे उपयोग के मामले से भिन्न होते हैं। यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको कितनी बैटरी की आवश्यकता है, वही तरीका है जो आप अपनी स्क्रीन पर तय करते हैं यह इस पर निर्भर करता है कि आप अपने लैपटॉप के साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं।

Tags:    

Similar News