Paid Versions FB-Insta: अब इंस्टाग्राम और फेसबुक ऐड फ्री चलाने के लिए करने होंगे पैसे खर्च, जाने सभी डिटेल

Paid Versions Facebook-Instagram: मेटा कथित तौर पर यूरोपीय (ईयू) में यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के भुगतान किए गए वर्जन पेश करने पर विचार कर रहा है।

Update: 2023-09-06 05:04 GMT
Paid Versions Of Facebook, Instagram(Photo-social media)

Paid Versions Facebook-Instagram: मेटा कथित तौर पर यूरोपीय (ईयू) में यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के भुगतान किए गए वर्जन पेश करने पर विचार कर रहा है। पेड किया गया वर्जन फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों का विज्ञापन-मुक्त वर्जन होगा। यह कदम विज्ञापन और प्राइवेसी संबंधी समस्याओं के कारण उठाया गया है जिसका मेटा को वर्तमान में यूरोपीय संघ में सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अधिकारी यूजर्स की प्राइवेसी की रक्षा के लिए कानूनों को कड़ा कर रहे हैं।

जाने पेड इंस्टाग्राम और फेसबुक की डिटेल

यदि लॉन्च किया जाता है, तो यह फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए पहली बार होगा क्योंकि दोनों ऐप उपयोग के लिए निःशुल्क हैं, और किसी भी सदस्यता की आवश्यकता नहीं है। इसमें सुविधाएं हैं लेकिन ऐप्स के समग्र उपयोग पर नहीं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक और इंस्टाग्राम के भुगतान किए गए वर्जन के साथ, यूजर्स को विज्ञापन-मुक्त अनुभव मिलेगा। यह नियमित फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों की पेशकश जारी रखेगा।फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाई देने वाले लक्षित विज्ञापनों पर चिंताओं को लेकर मेटा का यूरोपीय संघ के साथ वर्षों से विवाद चल रहा है। ये विज्ञापन उपयोगकर्ता के ब्राउज़िंग इतिहास और प्राथमिकताओं के आधार पर दिखाए जाते हैं।

जाने अन्य जानकारी

ईयू का डिजिटल सेवा अधिनियम पिछले महीने फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्मों के लिए भी लागू हुआ। यह ऐसे प्लेटफ़ॉर्मों को यूजर्स की पर्सनल जानकारी के आधार पर विज्ञापन न दिखाने पर रोक लगाकर विज्ञापनों पर और भी अधिक कठोर नियंत्रण सुनिश्चित करता है। फेसबुक ने इस पर एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया जिसमें बताया गया कि वह डिजिटल सेवा अधिनियम का अनुपालन करने के लिए कैसे काम कर रहा है। लेकिन इन सबका मतलब केवल मेटा के लिए अतिरिक्त काम है, और ऐड रेवेन्यू खोने से तकनीकी दिग्गज को बड़ा नुकसान होगा। फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेड किए गए वर्जन के साथ यह मेटा के लिए एक और रेवेन्यू मॉडल हो सकता है। विज्ञापन-मुक्त अनुभव किसी भी यूजर्स के लिए अच्छा होगा।

Tags:    

Similar News