Phone Care Tips: बारिश में फोन का कैसे रखे ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

Phone Care Tips in Rains: बारिश के मौसम में फोन का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। दरअसल बारिश में फोन के डैमेज होने का खतरा ज्यादा रहता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-07-10 11:57 GMT

How to keep your smartphone safe in rain

Phone Tips: बारिश के मौसम में फोन का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। दरअसल बारिश में फोन के डैमेज होने का खतरा ज्यादा रहता है। हालांकि, कई बार मजबूरी में बारिश के मौसम में बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में स्मार्टफोन को सेफ रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं बारिश में फोन का कैसे रखे ख्याल: 

बारिश में फोन का कैसे रखे ख्याल (How to Safe Phone in Rain): 

वॉटरप्रूफ बैग कैरी करें

बारिश के मौसम में मोबाइल को सेफ रखने के लिए हमेशा एक वॉटरप्रूफ पाउच या बैग रखना चाहिए। इससे बारिश के दौरान फोन को सेफ रख सकते हैं। वॉटरप्रूफ बैग की मदद से फोन पानी में खराब नहीं होता है। ये फोन को गीला होने से अभी बचाता है।

गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल ना करें

अगर आपके हाथ गीले हैं तो फोन का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। ऐसा करने से आपके फोन में मॉइश्चर जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि, फोन इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ को बहुत अच्छे से सुखा लेना चाहिए।


गीला होने पर फोन स्विच ऑफ कर दें

बारिश के मौसम में अपने फोन को सेफ रखने के लिए जरूरी है कि, अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें। अगर आपका फोन बारिश के पानी से गीला हो जाता है तो आपको उसे तुरंत स्विच ऑफ कर देना चाहिए। ऐसा करने से फोन की बैटरी खराब नहीं होती है। साथ ही शॉर्ट सर्किट का भी खतरा नहीं रहता है। फोन को आप तभी ऑन करें जब फोन पूरी तरह सूख गया हो।

टरप्रूफ केस का इस्तेमाल करें

अपने फोन को बारिश के मौसम में सेफ रखने के लिए वॉटरप्रूफ केस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप बहुत अच्छी क्वालिटी वाले केस का इस्तेमाल करें। इससे फोन को बारिश से बचाया जा सकता है। ये पानी से बचाने के लिए एक एक्स्ट्रा लेयर देता है।

गीले फोन का चार्ज ना करें 

अगर आपका फोन बारिश में गीला हो जाता है तो आपको उसे बिल्कुल भी चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे फोन की बैटरी डैमेज हो जाती है। ऐसे में पावर कनेक्ट करने से पहले आपको फोन को पूरी तरह से सुखाना चाहिए। 

Tags:    

Similar News