Phone Hack Tips: सावधान हो जाएं, अगर आपका फोन भी सुन रहा आपकी बात तो चेंज करें ये सेटिंग

Phone Hack Tips: स्मार्टफोन और लैपटॉप आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसा होता है कि आप जिस बारे में बातें करते हैं उससे जुड़ी जानकारी फोन-लैपटॉप के गूगल पर आने लगता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-08-28 10:30 GMT

Phone Hack 

Phone Hack Tips: स्मार्टफोन और लैपटॉप आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। कई बार ऐसा होता है कि आप जिस बारे में बातें करते हैं उससे जुड़ी जानकारी फोन-लैपटॉप के गूगल या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आने लगता है। ऐसे में इस चीज से बचने के लिए आपको कुछ सेटिंग को चेंज करना होगा:

मोबाइल में करें ये जरूरी सेटिंग 

आज के समय में Google Assistant एक अहम हिस्सा बन चुका है। Google के होने से Voice Assistant AI फीचर और Siri का सपोर्ट भी मिलता है, जो वॉयस कमांड पर करता है। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि आपका फोन-लैपटॉप आपकी बातें सुने तो आपको कुछ सेटिंग्स करने होंगे। दरअसल आपके स्मार्टफोन में लगे माइक्रोफोन की मदद से आपकी बातें रिकॉर्ड होने के खतरा रहता है। ऐसे में Siri-Google Assistant और यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए Apple और Google कंपनियां यूजर्स की बातों को रिकॉर्ड करती हैं। ऐसे में ये यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 


इससे बचने के लिए आपको कुछ सेटिंग करना पड़ेगा। इसके लिए आप सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर गूगल वायस असिस्टेंट को बंद कर दें। आप सबसे पहले गूगल के ऑप्शन पर टैप करें। फिर नेक्स्ट स्टेप में Account & Privacy को ओपन कर गूगल अकाउंट में जाना होगा। इसके बाद आप Data & Personalization के ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां Manage your Activity Controls का ऑप्शन नजर आएगा। उस पर क्लिक करते ही आपको Voice & Audio Activity ऑप्शन नजर आ जाएगा। जिसके बाद आप उसके टॉगल को ऑफ कर दें। अब आप गूगल सेटिंग्स में जाकर भी Google Assistant को पूरी तरह ऑफ कर दें। आप Google Chrome की सेटिंग्स में जाएं और फिर 3 डॉट पर क्लिक करें। वहां आपको मौजूद सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपको Assistant या फिर Google Assistant लिखा हुआ नजर आएगा उस पर टैप करें। फिर अब आप Voice Activation को ऑफ कर दें। 

Tags:    

Similar News