WhatsApp का बड़ा एक्शन, बैन किए 69 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जानें इसके पीछे का कारण

Whatsapp Account Ban: व्हाट्सएप ने भारत में करीब 69 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। आम लोगों से मिली शिकायतों के आधार पर नियम-कानून का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स पर बैन लगाया है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-04 13:13 GMT

Whatsapp Account Ban: व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज के समय हम सभी करते हैं। कॉल से लेकर चैट, वीडियो, फोटो और मनी ट्रांसफर करने से लेकर अन्य कई चीजों के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल होता है। वहीं व्हाट्सएप भी अपने यूजर्स की जरुरत और सुरक्षा को लेकर जरूरी अपडेट्स लाता रहता है। हाल ही में कंपनी ने 69 लाख से अधिक अकाउंट्स बैन कर दिए हैं। 

व्हाट्सएप ने बैन किए अकाउंट्स 

दरअसल व्हाट्सएप ने भारत में करीब 69 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। बता दें ये सभी 1 से 31 दिसंबर के बीच बैन किए गए हैं। कंपनी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त यूजर्स की शिकायतों के आधार पर यह एक्शन लिया गया है। बता दें भारत में व्हाट्सएप के 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। वहीं कंपनी को दिसंबर में भारत में रिकॉर्ड 16,366 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं। WhatsApp ने बताया कि ये बैन आईटी नियम 2021 के तहत हुई कार्रवाई के आधार पर लगाया गया है। कंपनी ने 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच करीब 69,34,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया है।


वहीं इसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति लॉन्च की है, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है। दरअसल कंपनी का कहना है कि, "इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स से मिली शिकायतों के अलावा, WhatsApp टीम ने खुद संज्ञान लेते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स पर कार्रवाई की है। साफ शब्दों में समझें तो WhatsApp ने आम लोगों से मिली शिकायतों के आधार पर नियम-कानून का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स पर बैन लगाया है। ऐसे में कंपनी की इस कार्रवाई में किसी अकाउंट पर बैन लगाने के साथ साथ पहले से बैन हुए अकाउंट्स को दोबारा से एक्टिव करना भी शामिल है।  

Tags:    

Similar News