Whatsapp Feture Update : व्हाट्सएप में बड़ा बदलाव, काफी कुछ हो रहा नया

Whatsapp Feture Update : व्हाट्सएप जल्दी ही एक बड़ा बदलाव लेकर आ रहा है। इस बदलाव के तहत इस ऐप में ही एक बिल्ट-इन कॉन्टैक्ट मैनेजर आ रहा है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-23 16:05 IST

सांकेतिक तस्वीर (Pic - Social Media)

Whatsapp Feture Update : व्हाट्सएप जल्दी ही एक बड़ा बदलाव लेकर आ रहा है। इस बदलाव के तहत इस ऐप में ही एक बिल्ट-इन कॉन्टैक्ट मैनेजर आ रहा है, जो आपको ऐप के भीतर कॉन्टैक्ट सेव करने की सुविधा देता है, ताकि अगर आप फोन बदलते हैं, तो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट खो न जाए।

अब तक यूजर्स फ़ोन नंबर टाइप करके या क्यूआर कोड स्कैन करके अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके कॉन्टैक्ट जोड़ सकते थे। अब व्हाट्सएप इन-ऐप कॉन्टैक्ट सेविंग फ़ीचर पेश करके इसे बदल रहा है। इसका मतलब है कि जल्द ही यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट्स को आसानी से मैनेज कर पाएंगे। नम्बर सीधे व्हाट्सएप पर सेव होंगे।

व्हाट्सएप आमतौर पर कॉन्टैक्ट लिस्ट को होल्ड करने और मैनेज करने के लिए अपने स्मार्टफोन एड्रेस बुक पर निर्भर करता है। लेकिन इससे उन यूजर्स के लिए एक समस्या हो जाती है जिनका अपने फोन के कॉन्टैक्ट का बैकअप नहीं होता है। ऐसे में डिवाइस खो जाने, खराब होने या बदल जाने पर दिक्कत हो जाती है। बिना बैकअप के फोन शेयर करने या जो एक डिवाइस पर अलग-अलग कॉन्टैक्ट वाले कई अकाउंट मैनेज करने पर भी दिक्कत आती हैं।

अब क्या होगा

अब आप व्हाट्सएप वेब और विंडोज पर कॉन्टैक्ट सेव कर पाएंगे। व्हाट्सएप कम्पनी मेटा का कहना है कि आप दूसरे लिंक किए गए डिवाइस पर भी ऐसा कर पाएंगे। व्हाट्सएप में सेव किए गए कॉन्टैक्ट एक नई प्राइवेसी स्टोरेज तकनीक के तहत होंगे जिसे आइडेंटिटी प्रूफ लिंक्ड स्टोरेज कहा जाता है। इसके बारे में मेटा का कहना है कि यह नाम और नंबर को एन्क्रिप्ट रखता है और इसे केवल यूजर ही एक्सेस कर सकता है। यानी प्राइवेसी बनी रहेगी।

और क्या नया है?

नए कॉन्टैक्ट फीचर के बाद व्हाट्सएप में एक नया यूजरनेम सिस्टम आएगा, जिसमें फोन नंबर की जरूरत नहीं होगी। सिग्नल जैसे दूसरे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप ने भी ऐप इस्तेमाल करने के लिए फोन नंबर-फ्री ऑप्शन जोड़ा है।

Tags:    

Similar News