YouTube New Feature: iOS यूजर्स के लिए आया ये खास फीचर, यूट्यूब के साथ अब चला सकेंगे दूसरे एप्स, यहां जानें खासियत

YouTube ने नये फीचर के तहत अपने एप पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को जारी कर दिया है। भारत में भी यह मोड आ गया है। इस मोड से यूजर यूट्यूब पर वीडियोज को मिनी प्लेयर में चला सकेंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-28 09:41 GMT

YouTube ने iOS यूजर्स के लिए लाया खास फीचर: फोटो- सोशल मीडिया

YouTube New Feature: YouTube दुनिया की सबसे बड़ी और प्रचलित वीडियो स्ट्रीमिंग एप है। स्मार्टफोन के युग में YouTube ने दुनियाभर में अपनी पहचान और मजबूत कर लिया है। क्योंकि यूट्यूब सभी की पसंद के हिसाब से वीडियो देता है। हालांकि इस एप के कुछ फीचर्स यूजर्स के लिए असुविधा भी पैदा करते हैं। जिसमें इस एप का बैकग्राउन्ड में न चल पाना एक ऐसा फीचर है।

हम आपके लिए इसी से जुड़ी एक खुशखबरी लेकर आए हैं। यूट्यूब के नए फीचर से कुछ यूजर्स की यह शिकायत दूर हो जाएगी। आपको बता दें कि YouTube ने iOS में YouTube प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए मोस्ट अवेटेड पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को जारी कर दिया है।

क्या है यह नया फीचर

YouTube ने नये फीचर के तहत अपने एप पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को जारी कर दिया है। भारत में भी यह मोड आ गया है। इस मोड से यूजर यूट्यूब पर वीडियोज को मिनी प्लेयर में चला सकेंगे और फिर अपने फोन पर दूसरे एप्स को यूट्यूब के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे। इसकी पुष्टि कंपनी ने गैजेट्स 360 को दी है।

फोटो- सोशल मीडिया

किसे मिलेगा यूट्यूब का पिक्चर-इन-पिक्चर मोड

YouTube के इस शानदार फीचर के प्रयोग करने के लिए आपको दो शर्तों पर खरा उतरना होगा। एक, आपके पास यूट्यूब प्रीमियम का सब्स्क्रिप्शन होन आवश्यक है और दूसरा यह, कि आप iOS यानी एप्पल यूजर होने चाहिए। अगर इनमें से एक भी शर्त को आप पूरा नहीं करते हैं तो आप इस फीचर का लाभ नहीं उठा पाएंगे। जैसा कि जून में कंपनी ने घोषित किया था, इस पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) मोड को यूट्यूब प्रीमियम यूजर्स की टेस्टिंग के लिए विश्व भर में रोल-आउट किया जा चुका है।

फोटो- सोशल मीडिया

iOS यूजर कैसे करें इस मोड का इस्तेमाल

यूट्यूब के इस मोड को इस्तेमाल करने के लिए अपकों यूट्यूब के टेस्टिंग राउन्ड का हिस्सा बनना पड़ेगा। फॉलो कीजिए इन सरल स्टेप्स को, और Pip मोड का मजा उठाइए।

-अपने वेब ब्राउजर पर अपने यूट्यूब प्रीमियम के अकाउंट में साइन-इन करें

-फिर www।youtube।com/new पर जाएं

-'picture-in-picture on iOS' ऑप्शन पर क्लिक करें

-इसके अंदर आपको 'try it out' का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर जाएं

-जैसे ही टेस्टिंग के लिए साइन-अप की प्रक्रिया पूरी हो जाए, तो अपने फोन की यूट्यूब एप को खोलें

-उस पर अपनी मनपसंग वीडियो चलाएं और iPhone के होम बटन को दबाएं

-PiP मोड चल जाएगा।

इतना ध्यान रखना है कि कुछ मामलों में ये भी संभव है कि यूजर्स को इस फीचर को यूज करने के लिए YouTube ऐप को फिर से इंस्टॉल करना पड़े। बेहतर होगा कि आप यूट्यूब को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें। ये टेस्टिंग राउंड 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा। चूंकि, कंपनी ने कंफर्म किया है कि ये ग्लोबल रोलआउट है। ऐसे में टेस्टिंग खत्म होने से पहले भारी संख्या में यूजर्स को मिलेगा।

Tags:    

Similar News