Beautiful Beaches: इस सर्दी समुद्र किनारे घूमने के लिए सात खूबसूरत जगहें

Beautiful Beaches: सर्दियों में वैसे तो घूमने के लिए भारत में जगह की कमी नहीं है। लेकिन यदि आप ज्यादा ठण्ड जगह और बर्फबारी देखने के शौक़ीन नहीं हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-11-22 18:52 IST

Beautiful Beaches (Image credit: social media)

Beautiful Beaches: सर्दियां आ चुकी हैं और बाहर कदम रखने और कुछ धूप पाने के लिए यह मौसम एकदम सही है। जल्द ही बच्चों के स्कूल में विंटर वेकेशन शुरू होंगे। और वह सही समय होता है जब आप अपने रोजमर्रा की भागदौड़ की जिंदगी से कुछ दिनों के लिए पीछा छुड़ाना चाहते हैं। सर्दियों में वैसे तो घूमने के लिए भारत में जगह की कमी नहीं है। लेकिन यदि आप ज्यादा ठण्ड जगह और बर्फबारी देखने के शौक़ीन नहीं हैं तो समुद्र के किनारे से बेहतर जगह कोई और नहीं होगा।

यदि सुहावने दिन आपको भी लुभा रहे हैं और आप समुद्र तट पर छुट्टियां बिताने के इच्छुक हैं, तो हमने भारत के कुछ सबसे सुंदर समुद्र तट स्थलों को चुना है।


अंडमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत में सबसे कच्चे, अनछुए समुद्र तट स्थलों में से एक हैं। जबकि हम आशा करते हैं कि यह स्थान व्यावसायीकरण और आधी-अधूरी विकास परियोजनाओं के राडार से दूर रहने का प्रबंधन करता है, यदि आप जिम्मेदारी से यात्रा करना जानते हैं तो यह अवश्य जाना चाहिए। यहाँ कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तट और समुद्री जीवन हैं; यहां जाना पहले प्यार की तरह हो सकता है, उत्साही और अपरिवर्तनीय!


अलीबाग

अलीबाग, मुंबई के करीब, यहां कई ए-लिस्टर्स के साथ छुट्टियों के घर बनाने के साथ सुर्खियों में आया। मुंबई से एक नौका की सवारी दूर, अलीबाग समुद्र तट स्वर्ग का एक छोटा सा टुकड़ा है, बल्कि हलचल भरे शहर के करीब है। आप यहां समुद्र की गर्जना को सुनने के अलावा और कुछ नहीं करना चुन सकते हैं। साथ ही, यहां के कुछ खूबसूरत निजी विला और ठहरने की व्यवस्था किसी आकर्षक से कम नहीं है।


दीव

दीव अब तक अछूता समुद्र तट गंतव्य है, जो गुजरात सीमा के ठीक पास स्थित है। आसपास के सभी भीड़भाड़ वाले समुद्र तट स्थलों से बहुत दूर, दीव एक सांस्कृतिक अनुभव के लिए जाना चाहिए, एक दिलचस्प व्यंजन जिसमें पुर्तगाली भोजन, आश्चर्यजनक रूप से दिलचस्प वास्तुकला और एकान्त समुद्र तट हैं।


वर्कला

केरल में वर्कला एक हिप्पी आश्रय स्थल है, लेकिन लगभग सभी लोगों द्वारा समान रूप से पसंद किया जाता है। बैकपैकर, हिप्पी, लक्ज़री यात्री, एकांत में घूमने वाले, हॉस्टल में रहने वाले - हर कोई वर्कला में घर जैसा महसूस करता है। अच्छी कॉफी, बढ़िया खाना और इस क्लिफ्टटॉप बीच डेस्टिनेशन से बेहतरीन नज़ारे, वर्कला वह जगह है जहाँ आप यह सब ले सकते हैं। सर्फिंग और योग स्कूल आकर्षण में भी इजाफा करते हैं यदि आप एक लंबे, अधिक दिलचस्प प्रवास की तलाश में हैं।


पुदुचेरी

हम कभी भी पुडुचेरी के ऊपर नहीं होंगे क्योंकि यहां समुद्र बहुत मजेदार है! हालांकि यह भोजन प्रेमियों के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है, फ्रेंच और कोंकण भोजन के बहुत मिश्रण के साथ, यहां का समुद्र तट, आमतौर पर भीड़भाड़ वाला नहीं है, एक खुशी है। यह भारत का पहला सर्फिंग स्कूल भी है, इसलिए यहां आने पर आपको बहुत मजेदार अनुभव हो सकते हैं।


दक्षिण गोवा

गोवा सुंदर है, दक्षिण गोवा तो और भी खूबसूरत है। यहां के लैगून आपको आमंत्रित करते हैं। परिदृश्य असली हैं, व्यावसायीकरण अभी भी अपनी पूरी ताकत से नहीं मारा है, लोग गर्म हैं और आप बस डॉल्फ़िन देखने जा सकते हैं रोज सुबह।


तर्करली

तारकरली महाराष्ट्र के मालवन क्षेत्र का एक गाँव है, और अपने साफ नीले पानी, लीक से हटकर सेटिंग्स, सफेद रेत और बहुत कुछ के लिए जाना जाता है। यह प्रसिद्ध सिंधुदुर्ग किले और करली नदी के प्राचीन बैकवाटर का घर भी है। कुछ भाग्य के साथ, आप डॉल्फ़िन भी देख सकते हैं!

Tags:    

Similar News