Best Honeymoon Places: सेशेल्स है दुनिया का सबसे शांत देश, हनीमून के लिए है सबसे रोमांटिक प्लेस

Best Honeymoon Places in Seychelles: सेशेल्स ने 1976 में अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त की और अब एक राष्ट्रपति गणराज्य के रूप में विकसित हुआ है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-29 01:11 GMT

Best Honeymoon Places in Seychelles (Image credit: social media)

Best Honeymoon Places in Seychelles: जो लोग नहीं जानते हैं उनको बता दें कि सेशेल्स (Seychelles) पूर्वी अफ्रीका में एक द्वीपसमूह देश है। यह 115 द्वीपों वाले पूरे विश्व के सबसे छोटे देशों में से एक है। यह अत्यधिक शांतिपूर्ण हैं और यही कारण है कि अगर आप कहीं घूमने जानें का प्लान बना रहे हैं तो यह सबसे उपयुक्त, शानदार जगहों में से एक होगा।

सेशेल्स ने 1976 में अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त की और अब एक राष्ट्रपति गणराज्य के रूप में विकसित हुआ है। सेशेल्स की अर्थव्यवस्था बहुत हद तक पर्यटन और मछली पकड़ने/टूना निर्यात पर निर्भर करती है, और अफ्रीका में उच्चतम प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद का दावा करती है।

यहाँ हैं सबसे रोमांचक चीजें

यह वो जगह है जहाँ कोई भी फेरी ले सकता है, याच चार्टर ले सकता है या यहां तक ​​कि अपनी पसंद के द्वीप के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ाया जा सकता है। इस हिंद महासागर द्वीपसमूह के 115 द्वीपों में आगंतुकों के लिए नौकायन, गोताखोरी, मछली पकड़ना और आराम करना मुख्य गतिविधियाँ हैं। Mahé, Praslin और La Digue सबसे लोकप्रिय द्वीप हैं। माहे में 65 चांदी के समुद्र तट हैं, साथ ही छोटी राजधानी विक्टोरिया में रेस्तरां, कैफे, बार और कैसीनो की एक श्रृंखला है। सेशेल्स यूनेस्को द्वारा निर्दिष्ट साइटों, कोरल एटोल एल्डब्रा और वेली डी माई का घर है, जिसे ईडन गार्डन कहा जाता है। क्रियोल मुख्य भाषा है, लेकिन अंग्रेजी और फ्रेंच व्यापक रूप से बोली जाती हैं।

यह हमारे लिए आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि द्वीपों से बना देश अपने समुद्र तटों के लिए भी प्रसिद्ध है। तो यहाँ जाने से पहले स्विम सूट खरीदना न भूलें। आधे चाँद वाले समुद्र तटों से नीले लैगून तक, सेशेल्स एक रोमांटिक फिल्म की तरह है। यहाँ जाकर आप अलग ही दुनिया की तरह फील करेंगे।

सेशेल्स दो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर

सेशेल्स दो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर है: वेली डे मैया और अल्दाबरा (दुनिया का सबसे बड़ा उठा हुआ मूंगा एटोल) द्वीपसमूह में अबाधित वनस्पतियों और जीवों की पर्याप्त उपलब्धता है। सेशेल्स में, आकर्षक ट्रेल्स के साथ जंगल का पता लगाएं। माहे के मुख्य द्वीप पर एंसे मेजर नेचर ट्रेल या कोपोलिया ट्रेल, गंतव्य के कुछ बेहतरीन 360 डिग्री दृश्य पेश करते हैं।

सेशेल्स एक लोकप्रिय हनीमून गंतव्य

अपनी सारी सुंदरता के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सेशेल्स एक लोकप्रिय हनीमून गंतव्य है। द्वीप देश आदर्श रोमांस गंतव्य है, जिसमें अनंत पूल से लेकर पानी के खाने के अनुभव तक सब कुछ है। आपने शायद प्रसिद्ध पानी के खेल, विशेष रूप से सेशेल्स में स्कूबा डाइविंग के दृश्यों के बारे में सुना है, लेकिन जब आप वहां हों तो उनके प्रामाणिक स्थानीय बाजारों और औपनिवेशिक युग की हवेली की यात्रा करना न भूलें। यह सब आपके समय के लायक होगा।

सेशेल्स जाने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

सेशेल्स जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल और मई, या अक्टूबर और नवंबर के बीच है, क्योंकि ये दो व्यापारिक हवाओं के बीच की शांत अवधि होती है जो हर साल द्वीप से टकराती है। नवंबर से मार्च तक उत्तर पश्चिमी व्यापारिक हवा चलती है और मई से सितंबर तक दक्षिण पूर्व हवा चलती है।

Tags:    

Similar News