Best Place To Visit In July: जुलाई में इन जगहों पर घूमना है बेस्ट, मना सकते है वेकेशन

Places To Visit In July: मानसून में घूमना यानी बारिश से दोस्ती करके भारत भ्रमण करने निकलना, यदि आप भी जुलाई में घूमने का प्लान बना रहे है तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-29 05:45 GMT

Best Place To Visit In July (Pic Credit-Social Media)

Best Holiday Places in July: जुलाई में यात्रा करने के विचार से अधिकांश लोग डरते हैं, क्योंकि भारत के ज्यादातर हिस्सों में जुलाई के महीने में मानसून तेज़ हो जाता है। हालाँकि, यह मौसम हरे-भरे परिदृश्यों का आनंद लेने के लिए एकदम उचित होता है। इसके अलावा, मानसून के मौसम में, भारत में ज्यादातर स्थानों पर घूमने में कम लागत लगती है। जिसमे आप भारत की संस्कृति को करीब से कम पैसे में देख सकते है, मानसून यानी जुलाई में भारत में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध जगहों की लिस्ट लेकर हम आपके लिए आए है। यह जगह भारत में लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है।

जुलाई में घूमने के लिए ये जगह है बेस्ट(Best Places To Visit In July)

1. लद्दाख - मठों और प्राचीन झीलों के साथ प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। वैसे तो लद्दाख का पीक सीजन जून से सितंबर तक है, लेकिन अगर आप अपनी यात्रा को लेह से गुजरने के लिए शेड्यूल करते हैं, तो आप ज़्यादातर भीड़ से बच जाएँगे।

2. केरल: मानसून के दौरान केरल एक स्वर्ग है। केरल के कुछ खूबसूरत पर्यटन स्थल कोच्चि, कोवलम और कोझिकोड जैसे स्थान हैं। बारिश के कारण यह जगह हरी-भरी, तरोताज़ा और तरोताज़ा हो जाती है।

3. शिमला - अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला और पर्वतीय दृश्यों के लिए पर्यटकों की पहली पसंद है शिमला। जहां आपको मॉल रोड की सुंदरता के बीच बर्फ से ढके पहाड़ मिलते है।

4. ऋषिकेश - रोमांच चाहने वालों और आध्यात्मिक उत्साही लोगों के लिए आदर्श स्थान के रूप में। हरिद्वार का ऋषिकेश को जाना जाता है। यह शहर योग के शहर के रूप में पुरे विश्व में जाना जाता है।

5. गोवा - समुद्र तटों और जीवंत नाइटलाइफ़ के साथ दोस्तों के साथ घूमने के लिए बिल्कुल सही। जगह है। गोवा की प्रकृति सुंदरता मानसून यानी जुलाई के महीने में अद्वितीय लगती है। इस देखने जरूर जाना चाहिए। दोस्तों के साथ एक परफेक्ट ट्रिप के लिए गोवा से बेहतर कुछ नहीं है।

6. तीर्थन घाटी - कैंपिंग, अलाव और नदी के किनारे आराम करने के लिए शानदार जगहों में से एक हैं। घाटी का नाम तीर्थन नदी के नाम पर रखा गया है जो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में तीर्थ से बहती है। यह लारजी में ब्यास नदी से मिलती है। इसकी सुंदरता रात में सितारों वाली रात से सजते हुए देखी जा सकती है।

7. माउंट आबू - राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, जो गर्मी से राहत देता है। यहाँ होने वाली कम बारिश से बहुत लाभ मिलता है। लोग इस छोटे से शांत हिल स्टेशन की ओर विभिन्न वनस्पतियों और लुभावने परिदृश्यों के कारण आकर्षित होते हैं। माउंट आबू में घूमने के लिए स्थानों में , शानदार प्राचीन संरचनाएँ हैं जो इतिहास और वास्तुकला में समृद्ध हैं। जुलाई में अविस्मरणीय अनुभव के लिए भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माउंट आबू है।

8. कसोल - ट्रेकिंग के लिए आधार और पार्वती घाटी की खोज करने के लिए एक प्रसिद्ध जगह है। यह अपने प्राचीन मंदिरों और भुंतर हवाई अड्डे के लिए प्रसिद्ध है जो कसोल का प्रवेश द्वार है। आगे, 75 किमी की दूरी पर, कुल्लू है, जो अपने खूबसूरत सेब के बागों, प्राचीन मंदिरों और ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के लिए जाना जाता है।

9. कामशेत - पैराग्लाइडिंग और मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए आदर्श जगह माना जाता है। महाराष्ट्र के इस हिल स्टेशन पर पैराग्लाइडिंग करने के शौकीनों के लिए जाना जाता है।

10. कुद्रेमुख - अपने विशाल हरे- भरे क्षेत्रों और जैव विविधता के लिए जाना जाता है। समुद्र तल से 1894 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुद्रेमुख शिखर अपने पहाड़ी रास्तों तथा वनस्पति और जीव विविधता के कारण ट्रेकर्स और प्रकृतिवादियों के लिए एक स्वर्ग है। अरब सागर के ऊपर आसमान और बादलों के नज़ारे के साथ चोटी से नज़ारा लुभावना है।

11. कोडईकनाल - सुंदर झीलों और विशाल झरनों की विशेषताओं से जाना जाता है। भारत में सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थानों में से एक कोडाईकनाल है, जो तमिलनाडु में स्थित है। तमिलनाडु के झील किनारे स्थित रिसॉर्ट शहर कोडाईकनाल में घूमने के लिए जगहें हैं, जिसमें एक झरना, धुंध में लिपटी हुई सुंदर चट्टानें और एक अद्भुत वातावरण शामिल है, जो सभी मिलकर एक रिट्रीट के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि बनाते हैं।

12. अमरनाथ: जम्मू और कश्मीर में पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ में जुलाई में हज़ारों श्रद्धालु आते हैं, जो गुफा के अंदर प्राकृतिक बर्फ के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए पवित्र अमरनाथ यात्रा पर निकलते हैं। सुरम्य परिदृश्यों और ऊबड़-खाबड़ इलाकों से होकर गुजरने वाला चुनौतीपूर्ण ट्रेक आध्यात्मिक तृप्ति और अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता है।

13. सिक्किम - स्वर्ग जैसे परिदृश्य और मठवासी त्योहारों के लिए प्रसिद्ध है। गंगटोक में जुलाई का महीना मानसून के मौसम के लिए जाना जाता है, जिसमें तापमान लगभग 18.4C से 23C तक रहता है । बारिश शहर के परिदृश्य को हरे-भरे स्वर्ग में बदल देती है, जिससे यह प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए एक बेहतरीन समय बन जाता है।

14. मनाली - साहसिक गतिविधियों और शांत दृश्यों के साथ एक पारिवारिक यात्रा के लिए बिल्कुल सही जगह है। जहां आपको हर सीजन में पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है।

15. कश्मीर - झीलों और उद्यानों के बीच एक स्वर्गीय छुट्टी के लिए कश्मीर को जाना जाता है। जहां आप प्रकृति के बहुत ही सुंदर रूप को पहाड़ों झरनों और बर्फ के रेगिस्तान के रूप में बड़े बड़े घास के मैदान के रूप में देख सकते है।

16. कूर्ग - सुंदर दृश्यों के साथ, भारत के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाता है। जुलाई में भारत में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक कर्नाटक में कूर्ग है। जुलाई और सितंबर के बीच पहाड़ और घाटियाँ हरे रंग के अलग-अलग रंगों से ढकी होती हैं।

17. शिलांग - सुरम्य परिदृश्यों और स्थानीय संस्कृति का आनंद लें। इस पहाड़ी शहर का आकर्षण मानसून में दोगुना हो जाता है। इसकी सुंदर झीलें लबालब भरी होती हैं और इसके झरने एक सुंदर मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं। इसे दक्षिण भारत में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। ऊटी में, बारिश में बादलों के साथ चलना निश्चित रूप से आपके जीवन का एक यादगार अनुभव बन जाएगा।

18. स्पीति - प्राकृतिक सौंदर्य और ऊंचाई पर बसे गांवों का नजारा देख सकते हैं। जब आप स्पीति घाटी में प्रवेश करते हैं, तो आपको घुमावदार सड़कों और घाटियों का एक लंबा खंड दिखाई देता है, जो ठंडे रेगिस्तान और बर्फ से ढके पहाड़ों के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं। कई तरह के ट्रेकिंग पथ प्रदान करता है और रोमांच चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग है। ये सभी ट्रेक स्पीति की राजधानी काज़ा से शुरू होते हैं, जहाँ आप अपना बेस कैंप स्थापित करते हैं, और कई तरह की चोटियों तक पहुँचते हैं।

19. फूलों की घाटी - यूनेस्को की इस साइट पर अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग करें। फूलों की घाटी उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है, जो ऋषिकेश से लगभग 300 किलोमीटर उत्तर में (और बद्रीनाथ के करीब) है। जंगली गुलाब, नीला कोरिडालिस, सैक्सीफ्रेज और गेरेनियम, कुछ ऐसे विदेशी फूल हैं जो जुलाई में पूरे क्षेत्र को कवर करते हैं।

20. मैकलोडगंज - तिब्बती संस्कृति और प्रकृति के साथ अपनी इंद्रियों को शांत करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप उत्तराखंड के इस सुंदरता को देखने जुलाई के महीने में जा सकते है।

21. मसूरी - झरनों वाली पहाड़ियों की रानी कही जाने वाली इस पर्वतीय जगह की रौनक आपको मानसून में खूब भाने वाली है। जिससे आप यहां पर भी घूमने का प्लान बना सकते हैं।

22. तवांग - मठों और ऊंचे दर्रों के साथ रोमांच के शौकीनों के लिए आदर्श स्थान है। तवांग में आने वाले पर्यटकों को खूबसूरत नज़ारों के साथ चीन और भारत का संगम देखने को मिलता है। अपने खूबसूरत नज़ारों के कारण यह निश्चित रूप से आपके अंदर के शौकिया फ़ोटोग्राफ़र को जगा देगा।बौद्ध मठ अपनी आध्यात्मिक आभा से आपको आकर्षित करेंगे और शानदार ऑर्किड परिदृश्य में रंग भर देंगे।

23. लैंसडाउन - शांत वातावरण के साथ शहरी जीवन से एकदम अलग जगह जीने के लिए लैंसडाउन सबसे प्रमुख हैं। आप यहां सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंच सकते है। यह जगह बहुत ही खूबसूरत और भारतीय सेना के गढ़वाल राइफल का रेजिडेंशियल जगह है।

24. मुन्नार - खूबसूरत चाय के बागानों और ठंडी जलवायु के साथ केरल का यह जगह घूमने योग्य है। हरियाली और चाय की खुश्बू के साथ यह जगह मानसून में घूमने के लिए परफेक्ट जगह है।

25. लोनावाला (Lonavala): महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन और मानसून के दौरान घूमने की जगह, लोनावला है, जो पुणे और मुंबई के करीब पश्चिमी घाट की सह्याद्री रेंज में स्थित है। यह कैंपिंग, ट्रैकिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए एक पसंदीदा स्थान है, क्योंकि यहाँ झरने, झीलें और पहाड़ियाँ बहुतायत में हैं।

Tags:    

Similar News