BrahmGiri Trekking Details: ब्रह्मगिरी ट्रेक से जुड़ी सभी जानकारियां यहां देखें

Brahmgiri Trekking Details: ब्रह्मगिरि पहाड़ियों की मनमोहक सुंदरता और शांत वातावरण अनगिनत साहसिक करने वालों के लिए बेस्ट ट्रेकिंग है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-03 14:21 GMT

BrahmGiri Trekking Details (Pic Credit-Social Media)

Brahmgiri Trekking Details: महाराष्ट्र में स्थित ज्योतिर्लिंग त्र्यंबकेश्वर के पास आपको प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने को मिलते है। जिनमें से एक है, ब्रह्मगिरी पहाड़ी। महाराष्ट्र राज्य साहसिक प्रेमियों के लिए कई ट्रेक प्रदान करता है। मानसून आते ही, पगडंडियों का पता लगाने के लिए लोग तैयार हो जाते हैं। ऐसा ही एक सुंदर लेकिन अपेक्षाकृत अज्ञात ट्रेक ब्रह्मगिरि पहाड़ियों का है। ब्रह्मगिरि पहाड़ियों की मनमोहक सुंदरता और शांत वातावरण अनगिनत साहसिक करने वालों के लिए बेस्ट ट्रेकिंग है। लोग इस गंतव्य पर एक शानदार ट्रैकिंग यात्रा का आनंद लेने के लिए जाते है। पूरे रास्ते को घेरने वाले सदाबहार और अर्ध-सदाबहार जंगलों का शानदार दृश्य प्रस्तुत करती हैं। यह ट्रेक अपने आप में थोड़ा चुनौतीपूर्ण साहसिक कार्य प्रदान करता है जो रोमांच, उत्साह और खूबसूरत यादों के साथ आपके यात्रा को यादगार बना देगा।

दूरी (नाशिक से): 32 किलोमीटर

यात्रा अवधि (यात्रा सहित): 4-6 घंटे

स्थान: त्र्यंबकेश्वर के पास

परिवहन विकल्प: पैदल/ट्रेक

ऊंचाई: 1800 फीट

समय: सुबह 6 बजे से रात के 6 बजे तक

घूमने जाने का सही समय: 20 से 24 डिग्री यह जुलाई से सितंबर तक रहता है। इस दौरान आप ब्रह्मगिरी पहाड़ी पर ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं।



कहां है ब्रह्मगिरी ट्रेक

ब्रह्मगिरि महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में एक पहाड़ी है। यह भारत के महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले में स्थित है। त्र्यंबकेश्वर शिव मंदिर इसी स्थान के पास स्थित है। ट्रेक शुरू करने के दो तरीके हैं। आप या तो त्र्यंबकेश्वर राज्य राजमार्ग से सीढ़ियों की उड़ान ले सकते हैं जिसमें 750 सीढ़ियाँ हैं या अपना वाहन/सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं जो आपको शीर्ष के करीब छोड़ देगा जहाँ से आपको बस 200 सीढ़ियाँ चढ़नी होंगी। धार्मिक कारणों से पहाड़ी पर आने वाले बुजुर्ग तीर्थयात्रियों के लिए यहां पालकियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेक काफी कठिन है और यदि आप नियमित ट्रैकर नहीं हैं तो यह आपके लिए चुनौती बन सकता है।



प्रकृति के खूबसूरत नजरों का उठाए लुत्फ

ब्रह्मगिरि पहाड़ी ट्रेक हर मामले में एक अनोखा अनुभव साबित होता है। पहाड़ी इलाकों से गुज़रता टेढ़ा-मेढ़ा रास्ता आपको राजसी जंगलों, खुले घास के मैदानों और नदी धाराओं के पार ले जाता है। आपके चारों ओर मौजूद सुंदरता आपको ऐसा महसूस कराती है जैसे आप किसी ऐसी दुनिया में पहुंच गए हैं जो शहरों के शोर, प्रदूषण और विनाश से पूरी तरह से अलग है। यह आपको आराम और तरोताजा महसूस कराता है और आपको प्रकृति के साथ गहरे स्तर पर जुड़ने में मदद करता है। 



Tags:    

Similar News