Cheaper Gold in Kerala:भारत के इस राज्य में मिलता है सबसे सस्ता सोना, ये है कारण

Cheaper Gold in Kerala: सोना खरीदना हर महिला को पसंद होता है। यह निवेश का अच्छा साधन होने के अलावा हमारे स्टेटस को भी दर्शाता है। चलिए जानते हैं भारत के किस राज्य में सबसे सस्ता सोना मिलता है।

Update: 2024-08-26 17:28 GMT

Why Gold is Cheaper in Kerala (Photos - Social Media)

Why Gold is Cheaper in Kerala : सोना चांदी एक ऐसी चीज हो गई है जो इन दिनों काफी महंगी है। हालांकि इनका भाव कितना भी बढ़ जाए हमेशा डिमांड में रहते हैं। अधिकतर महिलाओं को सोना खरीदना पसंद होता है। बिना सिर्फ निवेश का अच्छा विकल्प है बल्कि भारतीय संस्कृति में भी काफी खास माना गया है। जब भी सोने की बात आती है तो लोग चाहते हैं कि उन्हें सबसे सस्ता सोना मिल सके। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि भारत के किस राज्य में आपको सबसे सस्ता सोना मिल जाएगा और आखिरकार यहां पर सोना सस्ता क्यों है।

कैसे रखी जाती है सोने की कीमत 

सबसे पहले तो हम आपको यह बता देते हैं कि आखिरकार सोने की कीमत में जो बदलाव आते हैं वह कैसे आतेहैं। दरअसल इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमत में जो बचाव आता है उसका सर भारत में भी पड़ता है। इसके अलावा ज्वेलरी का फाइनल रेट सोने की कीमत कितने ग्राम का सोना है, उसका मेकिंग चार्ज कितना है, जीएसटी कितना लग रहा है, हॉलमार्किंग के पैसे कितने हैं यह सब जोड़कर तय होता है।

Why Gold is Cheaper in Kerala

किस राज्य में है सबसे सस्ता सोना 

अब बात करते हैं कि भारत के किस राज्य में आपको सबसे सस्ता सोना मिल जाएगा। बता दे की सभी जगह के भाव अलग-अलग होते हैं और भारत में सबसे सस्ता सोना केरल में मिलता है। चेन्नई कोच्चि और बेंगलुरु जैसे स्थानों पर बाकी राज्यों के मुकाबले सोने के दाम काफी कम है।

Why Gold is Cheaper in Kerala

क्यों कम है सोने की कीमत 

इन राज्यों में सोने के दाम कम क्यों है अगर इसकी बात की जाए तो आपको बता दे की सांस्कृतिक महत्व और ज्यादा मांग होने के कारण यहां पर सोने की कीमत कम है। दूसरा सोने का आयात केंद्र केरल है। यहां पर काम टैक्स और लेवी कम लगती है इस कारण सोने की कीमत कम है। सोने की शुद्धता के मामले में यहां काफी शक्ति बढ़ती जाती है और व्यापारियों के बीच कंपटीशन काफी ज्यादा है।

Tags:    

Similar News