Raipur Famous Temple: बाबा सालासर का धाम छत्तीसगढ़ में भी है प्रसिद्ध

Raipur Famous Temple Baba Salasar Dham: बाबा सालासर का राजस्थान धाम बहुत प्रसिद्ध है, क्या आपको पता है छत्तीसगढ़ में भी बाबा का मन्दिर है?

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-20 10:00 GMT

Balaji Salasar Dham in Chhattisgarh Raipur (Pic Credit-Social Media)

Baba Salasar Dham in Chhattisgarh: श्री सालासर धाम मंदिर सालासर का एक वास्तविक प्रतिरूप है। जहां बना जा बहुत सुंदर प्रतिरूप के दर्शन कर मन शांत हो जाता है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर शहर के शोर से दूर, फिर भी शहर के बहुत पास स्थित है। यहां मन्दिर परिसर बहुत ही भव्य और सुंदर है। इसमें बड़े समारोह के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक बड़ा एसी हॉल भी है। जिसमें भजन संध्या, सुंदरकांड आदि जैसे आयोजन परिसर में किए जाते है।

कहा है रायपुर में बाबा का धाम

वीआइपी रोड स्थित अग्रसेन धाम के समीप सालासर बालाजी मंदिर हैं।आप इस जगह पर दिव्यता का अनुभव कर सकते हैं। अच्छी तरह से बनाए रखा और साफ और स्वच्छ मंदिर है। इस मंदिर की आभा अकल्पनीय है, यहाँ ध्यान करने के बाद आपको जो शक्ति और सहानुभूति महसूस होती है वह समृद्ध, स्वच्छ और स्वास्थ्यकर पार्किंग है। ध्यान कक्ष साधकों के लिए स्वप्निल क्षेत्र लगता है, यहां पर आपको विशेष रूप से पेड़ा प्रसादम भी आरती के बाद मिलता है।



मंदिर का नाम: श्री सालासर बालाजी धाम रायपुर(Shree Salasar Balaji Dham Raipur)

लोकेशन: स्मार्ट यात्री, रोड, फंडाहार, रायपुर, छत्तीसगढ़



बहुत ही शांत और सुखमय वातावरण आपको मंदिर परिसर में मिलता है। यहां पर आ कर ऐसा लगता हैं, जैसे सच में भगवान यही वास कर रहे है। रायपुर आये तो 1 बार भगवान सालासर बालाजी हनुमान मंदिर में दर्शन करने जरूर आये। श्रावण सुदी नवमी विक्रम सम्वत 1811 को संत मोहनदास ने सालासर में बालाजी के मंदिर की स्थापना (Rajasthan, salasar) की थी। सालासर धाम देश में एकलौता ऐसा मंदिर है, जहां दाढ़ी मूंछ वाले हनुमानजी पूजे जाते हैं।रायपुर का सालासर बालाजी धाम लाभांडी में स्थित है , यह सालासर राजस्थान बालाजी धाम की तरह भगवन पवन पुत्र हनुमान का पूजनीय मंदिर है ।



ठहरने का भी विकल्प

इस सालासर मंदिर में 30 लगभग एसी कमरे हैं, जिनमें 3 बेड हैं और छोटे समारोह के लिए 3 छोटे हॉल हैं। शादी और अन्य समारोहों के लिए बुकिंग उपलब्ध है। यहां पर आप शादी या किसी विशेष आयोजन के दौरान बुकिंग भी कर सकते है। मन्दिर धाम में बहुत अच्छा किचन एरिया और डाइनिंग एरिया भी है। खुली जगह है, 1000+ लोगों और कई वाहनों के समारोह के लिए पर्याप्त जगह है। यहां मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर और शांत है।



मुख्य सालासर धाम

भारत में श्री सालासर बालाजी मंदिर भगवान हनुमान भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह राजस्थान के चुरू जिले में स्थित है। भारत में हनुमानजी का एकमात्र मंदिर, जिसमें दाढ़ी और मूंछ है। सालासर धाम में हर साल दो मेले आयोजित किए जाते हैं जो शरद पूर्णिमा और चैत्र पूर्णिमा हैं।



Tags:    

Similar News