China Famous Tourist Place: चीन किस जगह पर दो बार खेला जाता है मौत का खेल, यहां पहुंचते हैं एडवेंचर के शौकीन

China Huashan Plank Walk: एडवेंचर करने की शौकीन अक्सर अलग-अलग जगह की तलाश करते हैं। अगर आप भी एडवेंचर पर जाने के शॉपिंग है तो आज हम आपको दुनिया के खतरनाक रास्ते के बारे मेंबताते हैं।

Update: 2024-07-17 06:00 GMT

China Huashan Plank Walk (Photos - Social Media)

China Huashan Plank Walk: अगर आप एडवेंचर करने के शौकीन है और आपको खतरों से खेलना पसंद है तो आज हम आपको एक ऐसे ट्रैक के बारे में बताते हैं जो दुनिया के सबसे खतरनाक एडवेंचर में शामिलहै। यहां आने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी भी पल अपनी जिंदगी को खो सकते हैं। कमजोर दिल वाले लोगों के लिए यह जगह बिल्कुल भी नहीं है। अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो यहां जाने का ख्याल भी मन में लाना पाप होगा। हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह है माउंट हुआशान प्लैंक वॉक जो चीन में मौजूद है। यह दुनिया का सबसे खतरनाक पैदल यात्रा मार्ग माना गया है जहां जाने से लोग घबराते हैं। चलिए आज आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

क्या है प्लैंक वॉक (What is Plank Walk)

माउंट हुआ को हुआशान भी कहा जाता है , जो इसका शाब्दिक नाम है, और इसका उपनाम "स्वर्ग के नीचे सबसे ऊँचा पर्वत" है। हुआ शान ) शानक्सी प्रांत में हुआयिन शहर के पास स्थित एक पर्वत है, जो शीआन से लगभग 120 किलोमीटर (75 मील) पूर्व में है। यह चीन के पाँच महान पर्वतों में से "पश्चिमी पर्वत" है और इसका धार्मिक महत्व का एक लंबा इतिहास है। मूल रूप से तीन चोटियों के रूप में वर्गीकृत, आधुनिक समय में इसे पाँच मुख्य चोटियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिनमें से सबसे ऊँची दक्षिण चोटी 2,154.9 मीटर (7,070 फीट) है।

China Huashan Plank Walk

कहां है प्लैंक वॉक (Where is The Plank Walk)

यह जगह चीन के साउथ पिक के पूर्वी हिस्से पर मौजूद है। माउंट हुआ पर 2155 मीटर की सबसे ऊंची चोटी है जो चट्टान के किनारे लोहे की जंजीरों से बंधा हुआ रोमांचक रास्ता है। इस खड़ी चट्टान पर लकड़ी की छत और लोहे की जंजीरें जड़कर रास्ता बनाया गयाहै। यह लगभग 20 मिनट का रास्ता है और ईस्ट पिक से एक घंटा और वेस्ट पिक से 30 मिनट लगते हैं। आमतौर पर लोग ईस्ट पिक तक पहुंचाने के लिए यहां पर जाते हैं। इसके बाद वह वेस्ट पाक की यात्रा जारी रखते हैं। दुनिया की सबसे डरावनी ट्रैक में से एक है। रोमांच का आनंद लेने के लिए अक्सर लोगों को यहां जाते हुए देखा जाता है।

700 साल पुराना है प्लैंक वॉक का इतिहास (History Of Plank Walk is 700 Years Old)

इस जगह का इतिहास लगभग 700 साल पुराना है। 700 साल पहले एक तू वादी पुजारी ने इसका निर्माण करवाया था। लकड़ी के तख्तों को सहारा देने के लिए चट्टान में खुदी हुई पत्थरों की किलो का उपयोग करके इसे बनाया है। इसके दूसरी तरफ खतरनाक खाई है जिसे देखने के बाद आपका सर पूरी तरह से घूमजाएगा। जो जाती यहां जाते हैं उन्हें काफी ध्यान से कदम आगे बढ़ाने पड़ते हैं क्योंकि यहां पर कोई रेलिंग नहीं है।

China Huashan Plank Walk

यहां होता है मौत का खेल (The Game of Death)

इस पहाड़ पर कोई अन्य रास्ता नहीं जुड़ता ऐसे में जो ट्रैक करने आते हैं उन्हें वापस लौट के लिए यही रास्ता अपनाना पड़ता है। उतरते समय यह काफी ज्यादा खतरनाक हो जाता है क्योंकि इस वक्त कम लड़खड़ाते हैं। ऐसे में ग्रिप बनाकर उतरना होता है। यहां पर ट्रैक करने वाले लोगों को दो बार मौत का खेल खेलना पड़ता है। 

Tags:    

Similar News