Delhi Famous Park: दिल्ली में ये जगह रील और सोशल मीडिया पर है फेमस

Delhi Famous Art Park: दिल्ली में मेट्रो और स्ट्रीट फूड से हटकर भी एक बहुत ही खास जगह है, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। यह जगह फोटोहॉलिक के लिए एक बेस्ट जगह है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-04 06:30 GMT

Delhi Famous Beautiful Art Wall(Pic Credit-Social Media)

Delhi Famous Art Park: दिल्ली की सड़कों पर घूमना वो भी पैदल तब तक एक सजा लगेगा, जब तक आप इस खुबसूरत जगह के बारे में नहीं जानते हो। जैसे ही आप लोधी आर्ट डिस्ट्रिक्ट पहुचेंगे, अपना विचार बदल देंगे। तब पैदल घूमना बहुत रास आने वाला है। यहां पर आपको दीवारों के ऊपर एक से एक बेहतरीन कला देखने को मिलता हैं यह जगह सोशल मीडिया पर खूब वायरल है। इस लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है।

लोधी आर्ट डिस्ट्रिक्ट

लोधी आर्ट डिस्ट्रिक्ट भारत की पहली सार्वजनिक ओपन एयर आर्ट गैलरी है जो खन्ना और मेहरचंद बाज़ारों के बीच स्पष्ट रूप से छिपी हुई है। अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाए गए 22 से अधिक रंगीन दीवार भित्तिचित्रों को प्रदर्शित करने वाला यह स्थान कला प्रेमियों या सौंदर्य में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक जन्नत समान है।

नाम: लोधी आर्ट डिस्ट्रिक्ट

लोकेशन: 261, ब्लॉक 15, लोदी कॉलोनी, नई दिल्ली, दिल्ली 

समय: 24 घंटे में कभी भी घूम सकते है।



क्या आर्ट डिस्ट्रिक्ट में

यहां पर आपको दीवारों पर बहुत ही खूबसूरत पेंटिंग बने हुए मिलेंगे। इस कॉलोनी और पार्क में पैदल वॉक करने के दौरान आपको कई अलग - अलग तरह के पेंटिंग और आर्ट वर्क दिखते रहेंगे। आप एक जगह से दूसरे जगह सुंदर पेंटिंग को देखते हुए ही पहुंच जायेंगे। फोटोग्राफी पसंद करने वालों के लिए ये जगह एकदम बेस्ट है। यहां पर लोग खासकर अलग से फोटो क्लिक कराने ही आते है। 



रील में खूब छाई है ये जगह

यहां पर रील का एक ट्रेंड बहुत ही फेमस है। जिसमे एक व्यक्ति एक कोने से दूसरे कोने तक चलता है वो अलग अलग वॉल पेंटिंग के आगे ये रील इंस्टाग्राम पर आपने जरूर देखी होगी। वहां पर कुछ पेंटिंग ऐसी है जिन्हें देखने पर वह जीवंत लगती हैं। आखों की कलाकारी उनकी ऐसी है कि जिसे देखने पर आपको लगेगा वो गतिशील है। आपके तरह देख रही है। और पलकें झपका कर बंद कर रही है।



लोधी कला जिला और लोधी गार्डन

दोनों स्थानों के बीच की दूरी - 800 मीटर 

निकटतम मेट्रो स्टेशन - जोरबा

लोकेशन: लोधी रोड, लोधी गार्डन, लोधी एस्टेट, नई दिल्ली 

प्रवेश शुल्क: निः शुल्क 

पार्किंग उपलब्ध - निःशुल्क

समय: सुबह 6 बजे से शाम के 8 बजे तक



नई दिल्ली के सभी बाहरी आकर्षणों की तरह, इस गार्डन की यात्रा करना और साल के सबसे गर्म महीनों (मई और जून) से बचने का सबसे अच्छा जगह हैं यदि आप जॉगिंग करने आते हैं, तो सूर्योदय या सूर्यास्त का समय तब होता है जब तापमान अधिक प्रबंधनीय हो। 

लोधी गार्डेन भी है खूबसूरत

इससे आगे बढ़ते हुए आप जब लोधी गार्डन पहुंचेंगे तो वहां आपको एक से एक कारीगरी देखने को मिलेगी। लोधी गार्डन एक भव्य और हरा-भरा पार्क है जो टेढ़े-मेढ़े रास्तों, सुंदर हरियाली और चार लोधी-वंश की कब्रों से भरा है। कई स्थानीय लोग और आगंतुक समान रूप से दिल्ली की धूल और शोर से यहां आश्रय पाते हैं। यह पेंटिंग वॉल से 800 मीटर की दूरी पर है। यह गार्डेन 90 एकड़ में फैला हुआ है। यह एक बहुत ही खूबसूरत बगीचा है। लोधी गार्डन दिल्ली के मध्य में स्थित एक विशाल हरा-भरा पार्क है। इसमें अन्य संरचनाओं के साथ-साथ दिल्ली सल्तनत के दो शासकों, मुहम्मद शाह और सिकंदर लोधी का मकबरा भी है। यह बहुत ही अच्छे सुव्यवस्थित तरीके से संचालित किया जाता है। यहां पर आपको मुख्य तौर पर तीन स्मारक देखने को मिलते है। जिसका इतिहास बहुत पुराना है।



लोधी गार्डेन में है बहुत कुछ खास

सबसे पहले बड़ा गुंबद जिसे सिकंदर लोधी ने 1494 में बनवाया था। ठीक इसके सामने दूसरा शीर्ष गुंबद है। और तीसरा स्मारक सिकंदर लोधी का मकबरा जिसे उसके बेटे ने 1517 ईसवी में बनवाया था।



छुट्टियां बिताने के लिए है बेस्ट जगह

यहां पर आप कई तरह के पक्षियों के प्रजाति और फूलों की प्रजाति भी देख सकते हैं। साथ ही यहां तरह तरह के फाउंटेन भी लगे हुए हैं। यह जगह लोगों के बीच पिकनिक मनाने और फैमिली टाइम बिताने के लिए प्रसिध्द है। यहां पर आप आकर अच्छा समय बिता सकते है।

Tags:    

Similar News