Gateway Of Bhutan: गेटवे ऑफ़ भूटान के नाम से प्रसिद्ध है बंगाल की जगह, यहां के प्राकृतिक नजारे देख हो जाएंगे हैरान

Gateway Of Bhutan: भूटान भारत के पास मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। आज हम आपको भारत में मौजूद गेटवे ऑफ भूटान के नाम से मशहूर जगह के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-09-01 02:00 GMT

Gateway Of Bhutan (Photos - Social Media)

Gateway Of Bhutan : भारत का पड़ोसी देश भूटान बहुत ही खूबसूरत है। इस देश की खूबसूरती इतनी ज्यादा प्रचलित है कि इसका दीदार करने के लिए हजारों विदेशी पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। पश्चिम बंगाल की सीमा के पास होने के चलते भारतीय पर्यटक यहां पर अक्सर मौज मस्ती के लिए जाते हैं। भूटान और पश्चिम बंगाल की सीमा पर मौजूद जय गांव को गेटवे ऑफ भूटान के नाम से पहचाना जाता है। जयगांव बहुत ही खूबसूरत है और यहां पर घूमने के बाद आपको खुशी का एहसास होने वाला है। चलिए आज हम आपको इस गांव की खासियत और यहां मौजूद कुछ स्थानों के बारे में बताते हैं।

जयगांव की खासियत (Specialty of Jaigaon)

यह पश्चिम बंगाल का सीमावर्ती इलाका है जो भूटान से सटा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई पश्चिम बंगाल से भूटान के लिए घूमने जाता है तो उसे इसी बॉर्डर से जाना पड़ता है। सीमावर्ती गांव होने के साथ-साथ यह पहाड़ी इलाका है जिसके चलते यहां सैलानी बहुत ज्यादा पहुंचते हैं। यहां आस-पास कहीं सारे स्थान मौजूद है जहां आप घूम सकते हैं।

Gateway Of Bhutan


बुक्सा टाइगर रिजर्व जयगांव (Buxa Tiger Reserve Jaigaon)

जय गांव के आसपास अगर किसी शानदार जगह पर घूमने जाना है तो बुक्सा टाइगर रिजर्व एक शानदार जगह है। 760 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली यह जगह भूटान के दक्षिणी पहाड़ी क्षेत्र की बक्सा पहाड़ियों में मौजूद है। यहां पर बंगाल टाइगर, सांभर हिरण, क्लाउडेड तेंदुआ, भारतीय तेंदुआ, गौर और एशियाई हाथी देखे जा सकते हैं।

हासिमारा जयगांव (Hasimara Jaigaon)

जलगांव बॉर्डर के पास हासिमारा मौजूद है यह छोटा लेकिन एक खूबसूरत मनमोहक पहाड़ी इलाका है। कहां जाता है कि इस जगह चाय की खेती खूब ज्यादा होती है। यहां के टी गार्डन में घूमने के लिए कई लोग पहुंचते हैं। यहां पर आपको बंगाली और भूतनी परंपरा को करीब से देखने का मौका मिलेगा।

Gateway Of Bhutan


सिकियाझोरा जयगांव (Sikiajhora Jaigaon)

जय गांव के पास में मौजूद यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए पूरे इलाके में प्रचलित है। पहाड़ी इलाका होने की वजह से आसपास के नजारे काफी खूबसूरत दिखाई देते हैं। यह जगह अपनी खूबसूरती के अलावा बोटिंग के लिए भी पहचानी जाती है।

Tags:    

Similar News