Gujarat Famous Shiv Mandir: बिना शिखर वाला भारत का इकलौता मंदिर, जानें किस भगवान को है समर्पित

Gujarat Famous Shiv Mandir: गुजरात के वलसाड में एक ऐसा मंदिर है, जहां खुले आसमान के नीचे भगवान की पूजा की जाती है, यहां मंदिर के बारे में डिटेल में पढ़िए..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-03 09:49 GMT

Gujarat Famous Shiv Mandir: एक ऐसा स्थान जिसका उज्ज्वल इतिहास है, एक ऐसा स्थान जहां पर सभी, भगवान शिव के भक्तों को गर्व की अनुभूति होती है। एक ऐसा स्थान जहां शिवलिंग मूल रूप में रहते हुए भी दूसरे शिव मंदिरों से काफी अलग रूप में है। गुजरात के वालसाड में, भगवान शिव का एक प्रसिद्ध और पुराना मंदिर है। इसका इतिहास आपको आश्चर्य से मंत्रमुग्ध कर देगा।

अपनी अनूठी बिना छत वाली वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। वलसाड में वास्तुशिल्प के नवाचार और आध्यात्मिक महत्व के प्रतीक के रूप में ताड़केश्वर महादेव मंदिर स्थित है। पारंपरिक मंदिरों के विपरीत, इसमें एक खुली हवा वाला डिज़ाइन है। जो भक्तों को खुले आकाश के नीचे पूजा करने की अनुमति देता है। यह विशिष्ट विशेषता मंदिर के आकर्षण को और भी बढ़ाती है, जिससे उपासकों को प्रकृति और परमात्मा के साथ सीधा संबंध मिलता है। हरे-भरे परिवेश और शांत वातावरण के बीच, यह मंदिर किसी अन्य के विपरीत एक उत्कृष्ट आध्यात्मिक अनुभव चाहने वाले आगंतुकों को आकर्षित करता रहता है।



मन्दिर के गर्भगृह में विराजित शिवलिंग इसलिए है अलग

ताड़केश्वर महादेव मंदिर एक हिंदू मंदिर है। यह भारतीय राज्य गुजरात के वलसाड जिले में अब्रामा शहर के पास स्थित है। यह मंदिर वांकी नदी के तट पर है। यह मंदिर 800 वर्ष से अधिक पुराना है, जो वलसाड जिले के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। इसे इस तरह डिजाइन किया गया था कि अंदर के शिवलिंग पर सूरज की रोशनी पड़ सके और इसमें कोई छत नहीं है। इसलिए इसे "ताड़केश्वर" के नाम से जाना जाता है। शिवलिंग की लंबाई लगभग 6 से 8 फीट है। यहां शिव लिंग विश्राम अवस्था में है। बहुत ही सुंदर मंदिर है। महा शिवरात्रि त्योहार और श्रावण माह के अवसर पर, पास में एक मेला लगता है। 1994 में, मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया और गोलाकार आकार में 20 फुट का खुला शिखर बनाया गया।



लोकेशन: अब्रामा वलसाड, (सोनानगर), गुजरात 

दर्शन का समय

खुलने का समय - प्रातः 05:00 बजे

समापन समय - रात्रि 09:00 बजे

आरती का समय

प्रातःकालीन आरती का समय - प्रातः 07:00 बजे

संध्या आरती का समय - 07:30 बजे

ड्रेस कोड

पारंपरिक और औपचारिक कपड़े

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी

अनुमति नहीं



ऐसे पहुंचे यहां

ताड़केश्वर महादेव मंदिर से निकटतम रेलवे स्टेशन वलसाड रेलवे स्टेशन है जो इस मंदिर से लगभग कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। इस मंदिर की सड़कें देश के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं इसलिए आप देश के किसी भी हिस्से से अपने वाहन या किसी सार्वजनिक बस या टैक्सी द्वारा इस मंदिर तक आसानी से पहुंच सकते हैं।



मन्दिर के नाम के पीछे ये है कहानी

यह वलसाड शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है, ताड़केश्वर महादेव मंदिर विभिन्न प्रकार के शिवलिंग के लिए प्रसिद्ध है। चूंकि यहां कोई छत नहीं है और सूर्य लगातार शिवलिंगों पर चमकता रहता है, इसलिए मंदिर को 'ताड़केश्वर' नाम दिया गया है। यहां पर ताड़को का मतलब सूरज की रोशनी से है, जो गुजराती भाषा में है।



मन्दिर का इतिहास

इतिहासकारों का कहना है कि ताड़केश्वर महादेव मंदिर करीब 800 साल पुराना है. 1994 में, मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया और गोलाकार आकार में 20 फीट खुला शिखर बनाया गया। 800 साल पुराने इस अलौकिक मंदिर के बारे में बताया जाता है कि एक चरवाहे ने पाया कि उसकी गाय हर दिन झुंड से अलग होकर घने जंगल में चली जाती है। जिस स्थान पर खड़े रहने से दूध की धारा अपने आप ही बहने लगती है। चरवाहा अब्रामा गांव लौट आया और ग्रामीणों को घने जंगल में एक पवित्र स्थान पर अपनी सफेद गाय के आत्म-समर्पण के बारे में बताया। जब शिवभक्त ग्रामीणों ने वहां जाकर देखा तो पवित्र स्थान के गर्भ गृह में एक पवित्र शिला विराजमान थी। तब शिव भक्त घने जंगल में जाकर प्रतिदिन शिला अभिषेक और पूजा करने लगे।

Tags:    

Similar News