India Famous Village: ओह माय गॉड! भारत का ये गांव है बहुत अलग

Unique Village Of India: भारत में कई ऐसे गांव है जो अलग कारणों से पूरे देश में प्रसिद्द है, चलिए हम आपको भारत के एक ऐसे ही यूनिक गांव के बारे में बताते है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-23 08:38 GMT

Unique Village of India (Pic Credit-Social Media)

Twin Village of India: भारत के दक्षिण-पश्चिमी तटीय राज्य केरल के हरे-भरे परिदृश्य में बसा कोडिन्ही एक साधारण सा गांव है। हालांकि, इसकी गलियों में घूमने पर एक हैरान करने वाली और आश्चर्यजनक चीज देखने को मिलती है। यहां पर आप असामान्य रूप से बड़ी संख्या में जुड़वाँ बच्चे देखेंगे। कोडिन्ही, इसे अक्सर 'जुड़वाँ शहर' कहा जाता है, जिसकी चर्चा दुनिया के सबसे पेचीदा आनुवंशिक रहस्यों में से एक है।

ट्विन विलेज ऑफ इंडिया(Twin Village Of India)

केरल के मलप्पुरम में स्थित एक गांव की सबसे खास बात यह है कि यहां जुड़वां बच्चों का जन्म बहुत बड़ी संख्या में होता है। कोडिन्ही, या 'जुड़वां बच्चों का गांव', जैसा कि इसे अब कहा जाता है, भारत के रहस्यमयी स्थानों में से एक प्रमुख स्थान रखता है। यहां पर आपको हर घर में ट्विंस बच्चे देखने को मिलते है। यहां पर जुड़वा बच्चे बहुत ज्यादा पाए जाते है।

क्या है विलेज का रहस्य: (Mystery Of Twin Village)

एक बार जब आप इस गांव में कदम रखेंगे, तो आपको लगभग हर किसी के ट्विन बच्चे दिखाई देने लगेंगे। कोडिन्ही वर्तमान में 200 से अधिक जुड़वां बच्चों और दो सेट तीन बच्चों का घर है। और इतना ही नहीं, कोडिन्ही की महिलाएं जो गांव के बाहर शादी करती हैं, उन्हें भी जुड़वां या तीन बच्चे होते हैं।

थ्योरी (Theory): डॉक्टरों का मानना है कि इस अजीबोगरीब घटना का कारण क्षेत्र के पानी में मौजूद रसायन है।

क्या है इसका रहस्य( Reason Behind This Twins)

कोडिन्ही के लोग जुड़वां बच्चे की घटना के आदी हैं, लेकिन उनके अपने सिद्धांत और किंवदंतिया हैं। कुछ ग्रामीण इस उच्च जुड़वां दर का श्रेय किसी विशेष स्थानीय देवता की कृपा या गाँव के पानी की रहस्यमय शक्तियों को देते हैं। अन्य इसे सदियों पुराना आशीर्वाद मानते हैं, एक उपहार जो उन्हें अलग करता है।

आनुवंशिकी इस बात की कुंजी हो सकती है, क्योंकि जुड़वाँ बच्चे अक्सर परिवारों में पैदा होते हैं। फिर भी, कोडिन्ही में, जुड़वाँ बच्चों के जन्म के कई मामले ऐसे परिवारों में होते हैं, जहाँ जुड़वाँ बच्चों का कोई पूर्व इतिहास नहीं होता, जिससे रहस्य और गहरा हो जाता है।

अनूठी पहचान है उत्सव का कारण

भारत के कोडिन्ही नामक विचित्र गांव ने जुड़वा बच्चों के जन्म की असामान्य रूप से उच्च संख्या के कारण अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है। गांव अपनी अनूठी पहचान का जश्न वार्षिक जुड़वां उत्सव के साथ मनाता है, जो आगंतुकों को आकर्षित करता है और सामुदायिक भावना को बढ़ावा देता है। खुद जुड़वां बच्चों के लिए, कोडिन्ही में बड़े होने का मतलब है एक बड़े विस्तारित परिवार का हिस्सा होना।

Tags:    

Similar News