IRCTC New Rules: रेलवे का नया नियम बुजुर्गो और प्रेगनेट महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं, देखे डिटेल्स

IRCTC New Rules: गर्भवती महिलाओं के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर उनकी सुरक्षा और आराम की सुनिश्चिता की जाती है।

Update: 2024-05-24 11:48 GMT

Railway New Rule (Photos - Social Media)

Railway New Rule : भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अक्सर अपने नियमों में बदलाव करता रहता है। भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों में वास्तव में लाखों और करोड़ों लोग रोज़ सफ़र करते हैं। इसमें विभिन्न आयु समूहों के लोग शामिल होते हैं, जैसे कि बच्चे, युवा, और सीनियर सिटीजन। बता दें कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। वे अलग-अलग यात्रा स्थितियों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न सुविधाएं और योजनाएं लागू करते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर उनकी सुरक्षा और आराम की सुनिश्चिता की जाती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको सीनियर सिटीजनशिप को मिलने वाले सुविधाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

मिलती है ये सुविधा T(his Facility is Available)

सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ की सुविधा को लेकर आमतौर पर रेलवे अपने नियमों को पालन करती है। यदि उपलब्धता के अनुसार लोअर बर्थ का चयन किया गया है, तो यात्रा के दौरान यात्री को लोअर बर्थ ही अल्लोट किया जाता है। इसके लिए आप यात्री को IRCTC या रेलवे को संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, IRCTC या रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर यात्रा से संबंधित नियमों और प्रक्रियाओं की समीक्षा करना चाहिए।

Railway New Rule


जानें डिटेल्स (Know The Details )

इसके लिए आप "Reservation Choice Book only if lower berth is allotted" का उपयोग कर सकते हैं। जिसका अर्थ है कि यदि लोअर बर्थ की व्यवस्था संभव है, तो आपको टिकट बुक करने का विकल्प उपलब्ध है। इसका मतलब है कि यदि लोअर बर्थ उपलब्ध होती है, तो आपको वहीं बर्थ आवंटित किया जाएगा।

Railway New Rule


महिला (Women)

अगर बात करें महिलाओं की तो उन्हें 45 साल या उससे अधिक उम्र वाली महिलाओं को ट्रेन में लोअर बर्थ मिलती है इसके अलावा गर्भवती महिला को भी ट्रेन में लोअर बर्थ की सुविधा उपलब्ध की गई है। बात करें राजधानी, दुरंतो और फूल ऐसी ट्रेनों की तो इसमें थर्ड एसी में चार लोअर बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित रहता है। 

Tags:    

Similar News