Jagannath Rath Yatra Famous Places: कोणार्क सूर्य मंदिर के पास मौजूद इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

Jagannath Rath Yatra Famous Places: ओडिशा को अपने खूबसूरत पर्यटक स्थलों की वजह से पहचाना जाता है। इतिहास का भी यहां से गहरा नाता है जो यहां के पर्यटक स्थलों में देखने को मिलता है।

Update: 2024-07-01 15:21 GMT

Famous Places Near Konark Sun Temple (Photos - Social Media)

Jagannath Rath Yatra Famous Places: ओडिशा देश का एक प्रसिद्ध और खूबसूरत राज्य है और यह लोकप्रिय पर्यटन केंद्र के रूप में भी पहचाना जाता है। इस राज्य में ऐसे कई सारे स्थान मौजूद है जिन्हे एक्सप्लोर करने के लिए हजारों की संख्या में लोग यहां पर पहुंचते हैं। यहां होने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस साल 7 जुलाई को पुरी से जगन्नाथ रथ यात्रा निकली जाएगी। इस यात्रा में जो भी लोग शामिल होते हैं वह कोणार्क का सूर्य मंदिर जरूर एक्सप्लोर करते हैं।

अगर आप इस साल जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने के लिए पुरी जा रहे हैं तो आपको कोणार्क सूर्य मंदिर को एक्सप्लोर करने के साथ-साथ इसके आसपास मौजूद कुछ शानदार जगह को भी एक्सप्लोर करना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको कोणार्क सूर्य मंदिर के आसपास मौजूद कुछ शानदार जगह के बारे में बताते हैं जहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ एक्सप्लो कर सकते हैं।

चंद्रभागा बीच (Chandrabhaga Beach)

कोणार्क सूर्य मंदिर के आसपास अगर किसी शानदार और मनमोहन जगह पर घूमना है तो यह बीच बहुत ही शानदार रहने वाला है। यह इतना प्रसिद्ध है कि यहां पर देसी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं। यह सबसे खूबसूरत बीच में से एक है और यहां सूर्यास्त सूर्योदय का नजारा देखने लायक होता है। बीच के किनारे बैठकर आप ठंडी हवाओं का आनंद ले सकते हैं।

Chandrabhaga Beach

कुरूमा गांव (Kuruma Village)

सूर्य मंदिर से 8 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में मौजूद कुरूमा बहुत ही खूबसूरत और मनमोहन गांव है। इस गांव की खूबसूरती इतनी प्रचलित है कि हर कोई यहां घूमना चाहता है। यहां पर प्राचीन बौद्ध स्थल मौजूद है जो गांव की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। यहां से कुचिपुड़ी पर टर्टल बीच भी है जी एक्सप्लोर किया जा सकता है।

Kuruma Village

पुरी कोणार्क मरीन ड्राइव (Puri Konark Marine Drive)

मरीन ड्राइव वैसे तो मुंबई में है लेकिन पुरी कोर्णाक मरीन ड्राइव पर आपको जन्नत से एहसास होने वाला है। समुद्र के किनारे सुबह और शाम को ड्राइव करना और हंसी मजाकों को देखना बेहतरीन होने वालाहै। इस दौरान आप कोर्णाक बीच, मरीन ड्राइव, इको रिट्रीट कोणार्क, मरीन ड्राइव रोडसाइड व्यूप्वाइंट जैसे शानदार स्थान देख सकते हैं।

Puri Konark Marine Drive

उदयगिरी और खंडगिरी (Udayagiri And Khandagiri)

कोणार्क सूर्य मंदिर से 65 किलोमीटर की दूरी पर उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं मौजूद है जो विश्व प्रसिद्ध स्थल है। भारत की सबसे प्राचीन गुफाओं में से एक है जहां हजारों लोग रोजानापहुंचते हैं। ऐसा बताया जो आता है कि जैन समुदाय द्वारा बनाई गई गुफाओं में से यह एक गुफा है। यहां 18 गुफा उदयगिरि में और 15 गुफा खंडगिरि में मौजूद है। सबसे बड़ी गुफा रानी गुफा है जहां पर आपको कहीं प्राचीन मूर्तियां देखने को मिलेगी।

Udayagiri And Khandagiri

एएसआई म्यूजियम (ASI Museum)

इसे लोग कोणार्क संग्रहालय के नाम से जानते हैं और इतिहास प्रेमियों के लिए यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। कला प्रेमी भी इस शानदार पर्यटक स्थल के रूप में पहचानते हैं। 1968 में इसकी शुरुआत हुई थी और इसका रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा किया जाता है। यहां पर आपको 60 से ज्यादा कलाकृतियां देखने को मिलेगी। भगवान विष्णु से संबंधित विभिन्न कलाकृतियां यहां पर मौजूद है। इस म्यूजियम में प्रवेश करने के लिए ₹10 का टिकट लेना होगा।

ASI Museum


Tags:    

Similar News