Jaipur Famous Park: ये है जयपुर के फेमस पार्क, जहां शाम में बिता सकते है समय

Famous Park In Jaipur: जयपुर में किला और ऐतिहासिक जगह घूमकर बोर हो गए है, कुछ चेंज चाहिए तो चलिए हम आपको पार्क घुमाते है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-10 08:48 GMT

Jaipur Famous Top Park(Pic Credit-Social Media)

Jaipur Famous Park Details: 'पिंक सिटी' जयपुर, राजस्थान राज्य की राजधानी के साथ एक प्रमुख पर्यटन शहर भी है। यह शहर अपने शानदार किलों, महलों, राजसी इमारतों, इतिहास और वीरतापूर्ण लड़ाइयों की कहानियों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यह भारत के सबसे रंगीन और आकर्षक स्थानों में से एक है। यहां आकर आप राजस्थान की संस्कृति, जीवनशैली और लोक व्यवहार को करीब से जान सकते हैं। साथ ही यहां के सभी पार्क भी प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर हैं, तो चलिए हम आपको यहां पर जयपुर के कुछ खूबसूरत पार्कों के बारे में बताते है।

जयपुर के फेमस पार्क(Jaipur Famous Park)

सिसोदिया रानी का बाग(Sisodia Rani Ka Bagh)

लोकेशन: लाल डूंगरी, आगरा रोड, घाट की गुणी, जयपुर, राजस्थान

 समय: सुबह 8 बजे से शाम 7:30 बजे तक

अगर आप हेरिटेज वास्तुकला या प्राकृतिक सुंदरता देखना चाहते हैं तो दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए यह एक शानदार जगह है। बहुत कम किस्म के फूलों वाला एक छोटा बगीचा, यहाँ समय बिताने वाले जोड़ों के लिए बढ़िया है। प्रवेश शुल्क 55 रूपए है।यह घाटी के बीचों-बीच पहाड़ियों से घिरा हुआ स्थान है। यह मुगल वास्तुकला को दर्शाता है। आपको यहाँ महिलाओं की खूबसूरती को दर्शाने वाली कई दीवार पेंटिंग मिलेंगी। 



लैंडस्केप पार्क(Landscape Park)

लोकेशन: शिप्रा पथ मानसरोवर 

समय: सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक

प्रवेश शुल्क 20/- रूपए 

राजस्थान के जयपुर में द्रव्यवती नदी के किनारे लैंडस्केप पार्क नामक एक सुंदर पार्क है। वहाँ कई अन्य प्रकार के परिदृश्य हैं, जिनमें उद्यान, फव्वारा शामिल हैं। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और शहर के प्राकृतिक वैभव, ट्रेक, टहलने के रास्ते और साइकिल लेन में आराम करने और आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। लैंडस्केप पार्क जयपुर में एक छोटा पुल भी है जहाँ से आप बहती द्रव्यवती नदी को देख सकते हैं और खूबसूरत तस्वीरें ले सकते हैं।



कनक वृंदावन पार्क(Kanak Vrindavan Park)

लोकेशन: आमेर रोड, जल महल, आमेर, जयपुर, राजस्थान

समय: सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक

प्रवेश शुल्क: 20/- रूपए 

शहर के केंद्र से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह एक सुंदर परिदृश्य वाला उद्यान है, जो माना जाता है कि ढाई शताब्दियों से भी अधिक पुराना है। यह अरावली पहाड़ियों की छाया में है और उद्यान से आमेर किला देखा जा सकता है। वीकेंड पर आराम करने और पिकनिक मनाने के लिए यह एक अच्छी जगह है। यहाँ प्रवेश शुल्क है। वीडियो और फ़ोटो शूट करने के लिए यह एक अच्छी जगह है। यह घाटी में बना है, जो पेड़ों और नींव से घिरी हुई है। यह बिल्कुल राज महल जैसा दिखता है। फ़ोटो खींचने के लिए कपड़े किराए पर उपलब्ध हैं। यहाँ कई बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग हुई है। 



सेंट्रल पार्क(Central Park)

लोकेशन: पृथ्वीराज रोड, रामबाग, जयपुर, राजस्थान 

समय: सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक

सेंट्रल पार्क प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व और आधुनिक सुविधाओं के मिश्रण के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे जयपुर में घूमने लायक जगह बनाता है। पार्क में जॉगिंग ट्रैक, पैदल चलने के रास्ते और पिकनिक और आराम के लिए खुली जगह सहित कई मनोरंजक सुविधाए उपलब्ध हैं। पार्क में एक संगीतमय फव्वारा है, जो इसके आकर्षण को बढ़ाता है और आगंतुकों के लिए मनोरंजन प्रदान करता है, खासकर शाम के समय यहां घूमना आनन्दायक लगता है।



राम निवास गार्डन(Ram Niwas Garden)

लोकेशन: जवाहर लाल नेहरू मार्ग, अल्बर्ट हॉल के पास, राम निवास गार्डन, आदर्श नगर, जयपुर, राजस्थान

समय: प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे खुला रहता है, मंगलवार को बंद रखते है।

राम निवास गार्डन भारत के राजस्थान राज्य के जयपुर शहर में स्थित एक उद्यान है, जिसे जयपुर के महाराजा सवाई राम सिंह ने 1868 में बनवाया था। भूदृश्य वाला उद्यान अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के ठीक सामने स्थित है जिसे इंडो-सरसेनिक वास्तुकला के अनुसार बनाया गया था। स्थानीय लोग बगीचे में ज़्यादातर दिन भर पिकनिक मनाने या सप्ताहांत बिताने आते हैं ।

प्रवेश शुल्क

भारतीय आगंतुक ₹ 10/- 

भारतीय छात्र ₹ 10/- 

विदेशी आगंतुक ₹ 100/- 



Tags:    

Similar News