Jammu Kashmir Temple: जम्मू के इस मंदिर में करें 33 करोड़ देवी देवताओं के दर्शन, जानें इसकी कहानी

Jammu Kashmir Famous Temple: भारत में भगवान राम के कई सारे मंदिर मौजूद है। ऐसा ही एक मंदिर जम्मू में भी मौजूद है जिसमें 33 करोड़ देवी देवताओं के दर्शन होते हैं।

Update: 2024-04-24 09:08 GMT

Jammu Kashmir Famous Temple (Photos - Social Media)

Jammu Kashmir Famous Temple : भारत में एक से बढ़कर एक पर्यटक और धार्मिक स्थल मौजूद है जहां पर पर्यटकों भीड़ देखने को मिलती है। भारत के कई धार्मिक स्थलों पर लोगों की गहरी आस्था देखने को मिलती है। आपने अब तक कहीं धार्मिक स्थान के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां आपको 33 करोड़ देवी देवताओं के दर्शन करने को मिलेंगे। जम्मू के इस मंदिर को भगवान राम को समर्पित किया गया है और यहां दर्शन करने मात्र से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है।। यह मंदिर रघुनाथ मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है और इसकी स्थापना 1857 में महाराज रणवीर सिंह और उनके पिता ने की थी। इस मंदिर के अंदर 7 धार्मिक स्थल मौजूद है और 33 करोड़ देवी देवताओं के लिंगम भी बने हुए हैं। इस मंदिर के अंदर कहीं हिस्सों में सोना भी लगा हुआ है, जो इसके तेज को दर्शाया जाता है।

ऐसी है कहानी

इस मंदिर के निर्माण को लेकर एक कहानी भी प्रचलित है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर के निर्माण की सलाह राजा को रामदास वैरागी द्वारा दी गई थी। ऐसा कहा जाता है कि वैरागी ने राजा गुलाब सिंह के राजा बनने की भविष्यवाणी की थी। बैरागी भगवान राम के भक्त थे जो राम के आदर्शों का प्रचार करने के लिए अयोध्या से जम्मू पहुंचे थे। उन्होंने यहां राम के पहले मंदिर का निर्माण करवाया था।

Jammu Kashmir Famous Temple


जम्मू के इस मंदिर को भगवान राम को समर्पित किया गया है और यहां दर्शन करने मात्र से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है।। यह मंदिर रघुनाथ मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है और इसकी स्थापना 1857 में महाराज रणवीर सिंह और उनके पिता ने की थी। इस मंदिर के अंदर 7 धार्मिक स्थल मौजूद है और 33 करोड़ देवी देवताओं के लिंगम भी बने हुए हैं। इस मंदिर के अंदर कहीं हिस्सों में सोना भी लगा हुआ है, जो इसके तेज को दर्शाया जाता है। 


Jammu Kashmir Famous Temple

 

Tags:    

Similar News