Kanpur Famous Soya Chap: कानपुर की इन दुकानों पर चखें सोया चाप का स्वाद, हो जाएंगे दीवाने

Kanpur Famous Soya Chap : कानपुर उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। चलिए आज आपको यहां के बेस्ट सोया चाप शॉप्स के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-02-29 06:00 GMT

Kanpur Famous Soya Chap (Photos - Social Media)

Kanpur Ki Famous Soya Chap: उत्तर प्रदेश का कानपुर बहुत ही प्रसिद्ध शहर है। यह जगह खानपान घूमने फिरने और सभी लिहाज से बेस्ट मानी जाती है। जब यहां पहुंचेंगे तो यहां की कानपुरी भाषा आपका दिल जीत लेने वाली है। इन सारे पर्यटक स्थल पर मौजूद है जिनकी अपनी खासियत है। ये एक औद्योगिक महानगर है जो गंगा नदी के तट पर बसा हुआ है।

कानपुर का इतिहास

कानपुर का मूल नाम 'कान्हपुर' था। नगर की उत्पत्ति का सचेंदी के राजा हिंदूसिंह से, अथवा महाभारत काल के वीर कर्ण से संबद्ध होना चाहे संदेहात्मक हो पर इतना प्रमाणित है कि अवध के नवाबों में शासनकाल के अंतिम चरण में यह नगर पुराना कानपुर, पटकापुर, कुरसवां, जुही तथा सीमामऊ गांवों के मिलने से बना था।

कानपुर

क्यों प्रसिद्ध है

वर्तमान में कानपुर विश्व में चमड़ा उद्योग के लिए बहुत प्रसिद्ध है। जिले का मुख्य खनिज रेत है। रेत गंगा नदी के किनारे अधिक मात्रा में उपलब्ध है जिसका उपयोग घरों, पुलों और सड़कों आदि के निर्माण में किया जाता है। कानपुर नगर में ब्रिक सॉइल भी उपलब्ध हैं।

कानपुर में सोया चाप

अगर आप कानपुर गए हैं और यहां के स्वादिष्ट सोया चाप का स्वाद रखना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यह आपको कहां मिल जाएगा।

सोया चाप

वेज सोया चाप

स्वादिष्ट वेज सोया चाप का स्वच्छ रखना चाहते हैं तो यह आपको कई जगह पर मिल जाएगा। लेकिन अगर आप बेहतरीन स्वाद की तलाश कर रहे हैं तो आपको किंग एडवर्ड फूल बाग, सिविल लाइन कानपुर जाना चाहिए। ये जगह सुबह 11:00 से रात 11:00 बजे तक खुली रहती है।

वेज सोया चाप

वेज सोया चाप स्टॉल

सोया चाप स्टॉल के नाम से लगने वाली इस दुकान पर भी आप बेहतरीन स्वाद का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए आपको स्वरूप नगर, खलासी लाइन कानपुर जाना होगा। यह शाम 5:30 बजे से 11:30 बजे तक खुला रहता है।

वेज सोया चाप स्टॉल

वीर जी मलाई चाप

अगर आप स्वादिष्ट मलाई चाप का आनंद लेना चाहते हैं तो यह जगह बिल्कुल बेस्ट साबित होगी। सब से अच्छी बात यह है कि यहां पर विगन डिश सर्व की जाती है। ये शॉप जूही कलां, साकेत नगर, कानपुर में मौजूद है। यहां 200 से 400 रुपए में एक व्यक्ति शानदार स्वाद का आनंद ले सकता है। ये जगह दोपहर 2:00 बजे से रात 11:30 बजे तक खुली रहती है। शनिवार और रविवार को यहां का समय 11.45 तक रहता है। आप 09336205315 पर संपर्क भी कर सकते हैं।

वीर जी मलाई चाप


Tags:    

Similar News