Lucknow Khatu Shyam Mandir: बेहद भव्य है लखनऊ का खाटू श्याम मंदिर, ऐसी हैं यहां की मान्यताएं

Lucknow Khatu Shyam Mandir: लखनऊ का खाटू श्याम मंदिर लोगों के लिए वो स्थान है जहाँ वो अपनी मनोकामनाएं पूरी करने को भगवान् से प्रार्थना करते हैं और प्रभु भी उनकी झोली को खाली नहीं रखते।

Written By :  Shweta Srivastava
Update: 2023-09-09 08:57 GMT

Lucknow Khatu Shyam Mandir (Image Credit-Social Media)

Lucknow Khatu Shyam Mandir: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का खाटू श्याम मंदिर में लोगों की काफी भीड़ रहती है। यहाँ आपको बेहद सुकून का अनुभव होगा। इस मंदिर की मान्यता है कि जो भी यहाँ पूरी श्रद्धा के साथ आता है और भगवान् के दर्शन सच्चे दिल से करता है उसकी हाजरी राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम के मंदिर में भी लग जाती है। यहाँ की जन्माष्टमी का उत्सव भी काफी मनोरम होता है। साथ ही कुछ समय पहले सावन में भी मंदिर में महादेव के दर्शन के लिए भी भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती थी। आपको बता दें कि खाटू श्याम मंदिर का निर्माण 2008 में कराया गया था।

बेहद भव्य है लखनऊ का खाटू श्याम मंदिर

लखनऊ का खाटू श्याम मंदिर लोगों के लिए वो स्थान है जहाँ वो अपनी मनोकामनाएं पूरी करने को भगवान् से प्रार्थना करते हैं और प्रभु भी उनकी झोली को खाली नहीं रखते। वहीँ यहाँ की मान्यता के अनुसार अगर आप पूरी श्रद्धा और भक्ति भाव से प्रभु के दर्शन करते हैं तो आपकी हाज़री राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम के मंदिर में लग जाएगी। लखनऊ स्थित ये मंदिर इतना भव्य है कि यहाँ पर एक बार में 500 लोग आसानी से दर्शन कर सकते हैं। वहीँ इस मंदिर में आपको एक गवशाला भी मिल जाएगी।

Full View

श्री कृष्ण के भक्त उनके दर्शन करने भारी संख्या में आते हैं वहीँ आपको बता दें कि उनकी लीलाएं सभी को मोह लेतीं हैं। उन्हें दुखियों का सहारा भी कहा जाता है। कहा जाता है कि श्री कृष्ण ने अपनी माँ को वचन दिया था कि वो हारे हुए लोगों का सहारा बनेंगे। गर्मियों में मंदिर का समय सुबह 5 से दोपहर 12:30 तक और शाम 4:30 से रात 9:30 तक है वहीँ सर्दियों में सुबह 6:00 से दोपहर 1:00 तक और शाम 4:00 से 9:30 तक खुला रहता है।

इस मंदिर में लोग दूर दूर से आते हैं और खाटू श्याम भगवान् के दर्शन करते हैं। आप भी अपनी पूरी श्रद्धा से यहाँ आ सकते हैं और प्रभु भक्ति में लीन हो जाइये। यहाँ आकर आपको बेहद सुकून की अनुभूति होगी। 

Tags:    

Similar News