Lucknow Flyover: इस दिन खुलेगा लखनऊ का खुर्रमनगर फ्लाईओवर, जाम से मिलेगी छुट्टी

Lucknow Khurram Nagar Flyover: लखनऊ का खुर्रमनगर पुल अक्टूबर तक खुल जायेगा ऐसे में लगने वाले लंम्बे जाम से लोगों को छुटकारा मिलेगा।

Update:2024-09-19 18:15 IST

Lucknow News (Image Credit-Social Media)

Lucknow Khurram Nagar Flyover: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खुर्रमनगर फ्लाईओवर बनने के बाद लगभग पांच लाख की आबादी को दिक्कतों और जाम की स्थिति से छुटकारा मिल जायेगा। इसके अक्टूबर तक बनने की बात कही जा रही है। इसका लगभग काम पूरा हो चुका है और आम जनता के लिए इसको अक्टूबर तक खोल दिया जायेगा।

दरअसल पीडब्लूडी ने कुकरैल नदी की ऊपर इंदिरानगर सेक्टर 25 से खुर्रमनगर की तरफ बो-स्ट्रिंग गर्डर बनना भी शुरू हो गया है। वहीँ खुर्रमनगर से इंदिरा नगर सेक्टर 25 की तरफ ये काम पूरा हो चुका है। गौरतलब है कि खुर्रमनगर से इंदिरानगर जाने के लिए लखनऊवासियों को भारी जाम का सामना करना पड़ता है। इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को फोर लेन बनाये जाने के लिए पत्र भी लिखा था। जिसके बाद इसकी मजूरी मिली और काम शुरू हुआ था। आपको बता दें कि ये पुल लगभग 2.5 किलोमीटर लम्बा है और इसके लिए 180 करोड़ रूपए की लागत आई है। फिलहाल ये पल अक्टूबर महीने के अंतिम सप्ताह तक तैयार हो जायेगा।

इस पुल के बनने के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योफी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण भी करेंगें। वहीँ कुकरैल नदी के ऊपर से पुल को बनने में थोड़ा ज़्यादा समय लग रहा है। यहाँ दोनों पुलों के बीच बैलेंस रखना इंजीनियर्स के लिए बड़ा चुनौतीपूर्ण काम रहा। वहीँ इस कार्य में बारिश ने भी कई अवरोध उत्पन्न किये।

फ़िलहाल अच्छी बात ये है कि अब ये जल्द ही लखनऊ के लोगों के लिए खुल जायेगा जिससे कई तरह के लाभ होंगें। जैसे इससे एक तरफ जहाँ ट्रैफिक जाम की स्थिति कम होगी वहीँ दूसरी तरफ जिन्हे मुंशीपुलिया से सीधे खुर्रमनगर जाना है उन्हें रिंग रोड पर डाइवर्ट नहीं होना पड़ेगा।  

Tags:    

Similar News