Madhya Pradesh Best Sweets: दिल जीत लेगी मध्य प्रदेश की ये मिठाइयां, लाजवाब है इनका स्वाद

Madhya Pradesh Best Sweets: मध्य प्रदेश को हिंदुस्तान के दिल के नाम से पहचाना जाता है। यह एक ऐसा राज्य है जो अपनी संस्कृति परंपरा और खानपान के लिए मशहूर है।

Update: 2024-05-19 09:15 GMT

Sweets Of Madhya Pradesh (Photos - Social Media)

Sweets Of Madhya Pradesh : रसगुल्ला, गुलाब जामुन मावा बाटी रसमलाई यह ऐसी मिठाइयां है जिनका नाम सुनकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा। भारत के अलग-अलग इलाके में अलग-अलग तरह की मिठाइयां मिलती हैं, जो अपने अनोखे और खास स्वाद के लिए पहचानी जाती है। मिठाई खाने के शौकीन वैसे भी अलग-अलग तरह की मिठाइयां खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन है तो आज हम आपके लिए कुछ मिठाइयों की जानकारी लेकर आए हैं। हिंदुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश को अपने बेहतरीन स्वाद के लिए पहचाना जाता है। यहां पर कुछ मिठाइयां ऐसी है जिसका स्वाद आपका दिल जीत लेगा। चलिए आज हम आपको इन मिठाइयों के बारे में बताते हैं।

मावा बाटी

मावा बाटी मालवा के खाने की शान है जो बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। यह देखने में बड़े गुलाब जामुन की तरह नजर आती है लेकिन इसका स्वाद लाजवाब होता है। इसके अंदर सूखे मेवे और मावा भरा जाता है जो इसके स्वाद को बढ़ा देता है।

मावा बाटी


चिरोंजी की बर्फी

जब आप सागर जाएंगे तो चिरौंजी की बर्फी आपको हर जगह खाने को मिल जाएगी। कटरा बाजार में आपको विशेष तौर पर तैयार की गई यह मिठाई मिल जाएगी। चिरौंजी एक ड्राई फ्रूट है और उसी की मदद से इसे बनाया जाता है। बुंदेलखंड की इस मिठाई को सामान्य तौर पर ढीले तरीके से बेचा जाता है। इसे शुद्ध देसी घी में पकाया जाता है।

चिरोंजी की बर्फी


खोवे की जलेबी

जब आप मध्य प्रदेश के जबलपुर, बुरहानपुर और छिंदवाड़ा जैसे क्षेत्रों में जाएंगे तो आपके यहां खोवे की जलेबी खाने को मिल जाएगी। यह मावे से बनने वाली एक स्पेशल जलेबी है। जिसका स्वाद एक बार चखने के बाद आप इसे नहीं भूल पाएंगे।

खोवे की जलेबी


मुरैना की गजक

मध्य प्रदेश के मुरैना की गजक भी बहुत प्रसिद्ध है। यह न सिर्फ मध्य प्रदेश बल्कि देशभर में पहचानी जाती है। यह बहुत सॉफ्ट और क्रिस्पी किस्म की होती है। गुड़ और तिल्ली से बनने वाली यह गजक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पसंद की जाती है। यह इतनी ज्यादा मशहूर है कि केंद्र सरकार ने इसे जीआई टैग भी दिया हुआ है

मुरैना की गजक


Tags:    

Similar News