Special Tour Train: भारत में 10 किलोमीटर की दूरी के लिए भी चलती है ट्रेन, यहां देखें क्या है कारण

Madhya Pradesh Special Train: इंदौर के आस पास कई खूबसूरत नजारे है, जो घाटी और जलप्रपात से आपकी यात्रा को आनंदमय बना देगा, जिसके लिए विशेष ट्रेन की सुविधा भी मिलने लगी है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-23 10:42 GMT

Madhya Pradesh Famous Train Journey (Pic Credit-Social Media)

Madhya Pradesh Special Patalpani Train Details: क्या आपको पता हैं, भारत में 10 किलोमीटर की दूरी के लिए भी ट्रेन की यात्रा की जाती है। भारत में एक स्पेशल ट्रेन सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी के लिए ही शुरू की गई है। जी हां हम बात कर रहे है अपने भारतीय रेलवे की जहां यात्रियों की सुविधापूर्ण यात्रा के लिए कई महत्त्वपूर्ण इंतजाम किए जाते है। हम आपको मध्य प्रदेश के एक स्पेशल ट्रेन के बारे में सभी जानकारियां यहां देने जा रहे है.....

इंदौर टूर के लिए स्पेशल ट्रेन

इंदौर के सुन्दर नजारों का लुत्फ उठाने के लिए मध्य प्रदेश में पातालपानी कलाकुंड हेरिटेज ट्रेन जर्नी(Patalpani Kalakund Heritage Train Journey) की शुरुआत की गई है। यह ट्रेन जर्नी बहुत ही खूबसूरत रास्तों की सैर करने के लिए शुरु की जा रही है।जिसके लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।

 मुख्य विशेषताएं:(Special Train For Indore Journey)

- पातालपानी से कालाकुंड के बीच 10 किमी का ट्रैक।

- झरनों और घाटियों के मनोरम दृश्य।

- मनोरम अनुभव के लिए विस्टाडोम कोच।

- एसी नॉन-एसी और चेयर-कार कोच उपलब्ध हैं।

- हेरिटेज ट्रेन के लिए अलग टिकट आवश्यक है।

- ट्रेन प्रत्येक शनिवार और रविवार को चलती है।

- इंदौर को महू और पातालपानी से जल्दी जोड़ने के लिए डेमू ट्रेन

सभी प्लेटफॉर्म पर मिल जाएगी टिकट 

पातालपानी झरने, घाटी पुल और कालाकुंड के मनमोहक नजारों का लुत्फ उठाना आसान हो गया है। आप पातालपानी स्पेशल ट्रेन में आप अपने लिए पीआरएस काउंटर, आईआरसीटीसी वेबसाइट या फिर रिजर्वेशन काउंटर से इस ट्रेन की यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते है।

कुल लगभग 2 घंटे की यात्रा

ट्रेन 52965, DADN KKD PASS, दिल्ली के डॉ अंबेडकर नगर रेलवे स्टेशन (DADN) से कालाकुंड के रेलवे स्टेशन (KKD) तक चलती है। यह सोमवार से रविवार तक चलती है, इसमें 2S और CC क्लास हैं, और 15 किमी की दूरी तय करने में 2 घंटे और 20 मिनट का समय लेती हैं।

ट्रेन का समय(Timing Of Train)

 ट्रेन पाताल पानी (PTP) से सुबह 11:05 बजे निकलती है और 1:25 बजे KKD पहुँचती है, और पाताल पानी में 2 मिनट रुकती है। पाताल पानी कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन (52965) प्रस्थान के पहले दिन पाताल पानी (PTP) से 11:05 बजे निकलती है, और अपने अंतिम गंतव्य, कालाकुंड (KKD) पर पहले दिन 13:05 बजे पहुँचने से पहले 2 स्टेशनों पर रुकती है। पाताल पानी से कालाकुंड तक पहुँचने में 10 किमी की दूरी तय करने में 2 घंटे 20 मिनट लगते हैं। 

 टिकट की कीमत और क्लास

पाताल पानी से कालाकुंड तक दादन केकेडी पास टिकट की कीमतें यात्रा की श्रेणी के आधार पर ₹265 से ₹265 तक भिन्न होती हैं। पाताल पानी से कालाकुंड के लिए ट्रेन 52965 का क्लासवार किराया इस प्रकार है:

क्लास किराया

सीसी ₹265/- 

 बुकिंग और आरक्षण

पातालपानी कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन पर टिकट बुक करना सरल और परेशानी मुक्त है। टिकट वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। अपनी पसंदीदा यात्रा श्रेणी को सुरक्षित करने के लिए, विशेष रूप से पीक सीज़न के दौरान, सीट की उपलब्धता की जाँच करना और पहले से आरक्षण करना अनुशंसित है। आप वेबसाइट या ऐप पर लाइव ट्रेन की स्थिति और पीएनआर स्थिति पूछताछ जैसी जानकारी भी देख सकते हैं।

Tags:    

Similar News