Meghalaya Top 10 Places: मेघालय घूमने के लिए ये 10 जगह जरूर लिस्ट में जोड़े

Meghalaya Top 10 Tourist Places: मेघालय घूमने जा रहे है तो पहले कुछ खास जगहों के बारे में जरूर जान लें जहां जाना आपसे मिस न हो..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-18 05:26 GMT

Meghalaya Top 10 Tourist Place (Pic Credit-Social Media)

Meghalaya Top 10 Famous Place: मेघालय पर्यटन के बारे में जानकारी देते हुए यह कहा जा सकता है कि यह उत्तर-पूर्व भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्यता, विविधता से भरी आदिवासी संस्कृति, और अनूठी जलवायु इसे विशेष बनाती हैं। यहाँ के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में शिलोंग, चेरापुंजी, मावस्यम, और नोंग्ख्नुम आदि शामिल हैं। यहाँ के पर्यटक ट्रेकिंग, प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं और आदिवासी संस्कृति का अनुभव करते हैं। इसके साथ ही यहां पर आपको कई खूबसूरत वाटरफॉल भी देखने को मिलते है, चलिए हम आपको मेघालय में घूमने के लिए 10 खूबसूरत जगहों के बारे में बताते है।

फे फे वाटरफॉल (Phe Phe Waterfall)

मेघालय की यात्रा करते समय फे फे फॉल्स अवश्य देखें। झरने तक जाने वाला मार्ग बहुत ही सुंदर है। आपको इसे पार करने के लिए एक छोटी नाव की सवारी करनी होगी और फिर सुंदर और सुंदर गलियों से होकर चलना होगा। चलने के बाद आप झरने के पहले स्तर पर पहुँच जाएँगे। वहाँ से रास्ता थोड़ा सा खड़ी चढ़ाई वाला है और आपको मुख्य झरने तक पहुँचने के लिए लगभग 15-20 मिनट तक ट्रेक करना होगा।



क्रांग सूरी वाटरफॉल (Krang Suri Waterfall)

यह एक प्राकृतिक सौंदर्य है जो आपको रोमांचकारी अनुभव प्रदान करेगा। यह स्वच्छ, नीले और मुक्त बहते पानी वाला एक झरना है। यह स्थान अच्छी तरह से बनाए रखा गया है जो सुरक्षित है और आपको प्रवेश के लिए टिकट खरीदना होगा।

प्रवेश के लिए 50/- रुपये (वयस्क) और

लाइफ जैकेट के लिए 100/- रुपये।



लाइंग्सियर वाटरफॉल (Lyngksiar Waterfall)

मेघालय के सबसे अच्छे झरनों में से एक। यह चेरापूंजी के पास स्थित है। घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जुलाई है। कोई साल के दूसरे महीनों में भी जा सकता है, लेकिन वहाँ पानी नहीं होगा या कम पानी होगा।प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क 20 रुपये और वाहनों के लिए पार्किंग शुल्क देना होगा। खाना पकाने के लिए जगह है, लेकिन 300/- रुपये देने होंगे। साथ ही आम ज़रूरतों के लिए कुछ छोटी दुकानें भी हैं। झरने के साथ-साथ एक छोटा सा झरना भी है और ऐसा माना जाता है कि यह औषधीय पानी का स्रोत है। 



सेवन सिस्टर वाटरफॉल (Seven Sisters Waterfall)

सेवन सिस्टर्स फॉल्स, जिसे नोह्सिंगिथियांग फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है, इसका नाम सात खंडों के नाम पर रखा गया है जो सूर्य की रोशनी को एक अलौकिक चमक के साथ परावर्तित करते हैं, जो सात बहनों जैसा दिखता है। बरसात के मौसम में, झरने पूरे जोर से नीचे गिरते हैं, जो हरे-भरे जंगल की पृष्ठभूमि में एक मनमोहक दृश्य पेश करते हैं। यह इलाका धुंध और नीचे तैरते बादलों से घिरा हुआ है, जो हरे-भरे हरियाली के साथ मिलकर एक मनमोहक दृश्य बनाता है। 



मावसमै गुफा (Mawsmai Caves)

भारत के मेघालय राज्य में चेरापूंजी के पास स्थित मावसई गुफा एक मनमोहक प्राकृतिक आश्चर्य है। यह चूना पत्थर की गुफा, अपने प्रभावशाली स्टैलेक्टाइट्स और स्टैलेग्माइट्स के लिए जानी जाती है, जो आगंतुकों को एक साहसिक अनुभव प्रदान करती है। जैसे ही आप अच्छी तरह से रोशनी वाले रास्तों का पता लगाते हैं, आपको कई कक्ष दिखाई देंगे, जिनमें से प्रत्येक में अद्वितीय संरचनाएँ हैं जो लाखों वर्षों में पानी की धीमी बूंदों द्वारा गढ़ी गई हैं।



मावरूदुक मोनोलिथ (Mawruduk Monolith)

मावकीरवाट शहर के पास, यह एक असामान्य जगह है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए। यह एक खुली जगह है जिसकी कोई सीमा नहीं है, इसलिए इसे कभी भी देखा जा सकता है। खड़े पत्थर पुरुषों का प्रतिनिधित्व करते हैं और नीचे गोल पत्थर महिलाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। विशाल मोनोलिथ एक सर्कल में और केंद्र में व्यवस्थित हैं। विशाल विस्तार, हरियाली, बादल और बारिश इसे एक रहस्यमय जगह बनाते हैं। 



इनफिनिटी पूल(Infinity Pool)

यह खूबसूरत प्राकृतिक पूल मेघालय के खासी हिल्स जिले के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में मावतेन गाँव में है। इस पुल को ओड रिंगाई फॉल्स भी कहते है। जिले में शानदार हरी-भरी पहाड़ियाँ, गुफाएँ, मोनोलिथ, गर्म पानी के झरने, झरने और सुहावना मौसम है। इस शानदार पूल तक पहुँचने के लिए, आपको मावतेन गाँव से लगभग 1 घंटे 45 मिनट तक ट्रेक करना होगा। स्थानीय गाइड के बिना इस प्राकृतिक पूल पर न जाने की सलाह दी जाती है। 



बोरहिल वाटरफॉल (Borhill Waterfall)

बोरहिल झरना एक अच्छी तरह से संरक्षित प्राकृतिक सौंदर्य है जो मेघालय के हरे भरे जंगलों में पूर्वी खासी पहाड़ियों में छिपा हुआ है। 500 फीट से अधिक की ऊंचाई से गिरने वाले इस झरने का दूधिया सफेद पानी देखने में विस्मयकारी है। बोरहिल तक पहुंचने के लिए मध्यम रूप से चुनौतीपूर्ण चढ़ाई करनी पड़ती है क्योंकि इसके चारों ओर बड़े-बड़े पत्थर और घनी वनस्पति है, लेकिन प्रयास पुरस्कृत करने वाला है। नीचे गहरी झील में गिरते समय पानी की जबरदस्त गर्जना से घाटी हिल जाती है। यह वाटरफॉल बांग्लादेश की सीमा पर स्थित है।



लिविंग रूट ब्रिज (Living Root Bridge)

मेघालय में अद्भुत और सुंदर जीवित जड़ पुल भी है। जिसे रिवाई लिविंग रूट ब्रिज कहते है। यह मेघालय में मावलिननॉन्ग के पास रिवाई गांव में स्थित एक प्राकृतिक रूट ब्रिज है। यह मेघालय के प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है इस पुल पर लगभग 20 मिनट तक चढ़ना और उतरना पड़ता है। लेकिन यह प्रयास पूरी तरह से सार्थक है। यह पुल पेड़ की जड़ों से बना है और वास्तव में बहुत अनोखा है जो आमतौर पर नहीं देखा जाता है। परिवार और दोस्तों के लिए अत्यधिक अनुशंसित जगह है, जो वास्तव में अद्भुत अनुभव देता हैं।



Tags:    

Similar News