Meghalaya Top 5 Secret Caves: ये हैं भारत की सबसे रहस्यमई गुफाएं, जानिए इनके गहरे राज

Meghalaya Top 5 Secret Caves: भारत एक बहुत ही सुंदर देश है। यहां के सभी राज्य बहुत खूबसूरत है। चलिए आज हम आपको यहां की खूबसूरत गुफाओं के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-05 13:36 GMT

Secret Caves in Meghalaya (Photos - Social Media)

Secret Caves in Meghalaya : भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। जो अपनी समृद्धि संस्कृति और विरासत की वजह से पहचाना जाता है। यहां के हर राज्य की अपनी संस्कृति और परंपरा है जो उसे अलग और बेहतर बनाने का काम करती है। भारत का पूर्वोत्तर में मेघालय बसा हुआ है जो एक बहुत ही खूबसूरत जगह है और अपनी हसीं प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचाना जाता है। यहां के अद्वितीय परिदृश्य किसी का भी दिल जीत सकते हैं। मेघालय में कई भूमिगत गुफाएं भी हैं, जो आपको प्रकृति को पास से जानने का मौका देगी।

माउजिम्बूइन गुफा (Mawjymbuin Cave
)

यह गुफा मावसिनराम गांव में मौजूद है। यह गुफा अपने भूवैज्ञानिक महत्व के अलावा धार्मिक महत्व की वजह से भी पहचानी जाती है।

Mawjymbuin Cave

मावसमाई गुफा (Mawsmai Cave)

मेघालय की गुफा प्रणालियों का स्वाद लेने के लिए आपको पेशेवर खोजकर्ता होने की ज़रूरत नहीं है। मावस्मई गुफा सोहरा से थोड़ी दूरी पर स्थित है और यहाँ पहुँचना और घूमना आसान है। गुफा के अंदर कुछ जगहें हैं जहाँ आपको रेंगना और रेंगना होगा - और यह गुफा अन्वेषण के अनुभव को बढ़ाता है। पर्यटकों के लिए सुलभ मावस्मई गुफा मार्ग बहुत लंबा नहीं है और बहुत सुरक्षित है इसलिए आप इस अनोखे अवसर को चूकना नहीं चाहेंगे। यह गुफा अपने जीवाश्मों के लिए भी प्रसिद्ध है, कुछ ऐसे जीवाश्म जिन्हें आप दीवारों और अंदर की संरचनाओं को देखने में कुछ समय बिताकर देख सकते हैं। देश की दस सबसे लंबी गुफाएँ (और भी बहुत सी) सभी मेघालय में हैं। ये भूमिगत नेटवर्क दक्षिणी पर्वतमाला में फैले हुए हैं, जैसे चूना पत्थर के कटाव और पानी के निरंतर प्रवाह से बने मार्गों का एक जटिल नेटवर्क। मावसमाई हमारे पैरों के नीचे इस आकर्षक दुनिया की एक झलक पेश करता है।

Mawsmai Cave


क्रेम माव्लुह (Krem Mawluh)

यह भारतीय महाद्वीप की चौथी सबसे लंबी गुफा है। इसका मार्ग 7 किलोमीटर लंबा है और यह चेरापूंजी में मौजूद है।

Krem Mawluh

सिजू गुफा (Siju Cave)

सिजु डोबक्कोल को अंग्रेजी में बैट केव के नाम से भी जाना जाता है, यह भारत की अब तक की सबसे प्रसिद्ध गुफा है। यह उत्तर पूर्व भारतीय राज्य मेघालय में नेपाक झील और सिमसांग नदी गेम रिजर्व के पास स्थित है। यह एक चूना पत्थर की गुफा है और अपने स्टैलेग्माइट्स और स्टैलेक्टाइट्स के लिए प्रसिद्ध है।

Siju Cave


मराई गुफा (Marai Cave)

स्थानीय लोगों के बीच ये जगह क्रैम मराई के नाम से पहचानी जाती है। इस गुफा का रहस्यमई द्वार चमचमाते पहाड़ियों, हरी भरी घाटियों, चमचमाते पानी से घिरा हुआ है।  

Marai Cave

 

Tags:    

Similar News