Madhya Pradesh Tourist Places: मध्य प्रदेश में घूमने की इन जगहों पर जरूर जाएं, नहीं करेगा वापस आने का मन

Madhya Pradesh Mein Ghumne Ki Jagah: अगर आप मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको मध्य प्रदेश के इतिहास, संस्कृति, खान-पान का बहुत सुनहरा अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-17 06:13 GMT

मध्य प्रदेश में घूमने की जगह (फोटो- सोशल मीडिया)

Madhya Pradesh Mein Ghumne Ki Jagah: 'भारत का दिल' के रूप में प्रसिद्ध मध्य प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। यह भारत के सबसे खूबसूरत और शाही राज्यों में से एक है। ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको मध्य प्रदेश के इतिहास, संस्कृति, खान-पान का बहुत सुनहरा अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलेगा। जोकि आपको भारत क्या दुनिया भर में कहीं नहीं मिलेगा। 

मध्य प्रदेश के प्राचीन मंदिरों, वन्यजीव अभयारण्यों, शाही किले और गुफाओं की भव्यता विश्व यात्रियों के बीच अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध है। एक बार यहां घूमने के लिए आने वाले पर्यटक दूसरी बार आने का मन बनाकर ही यहां से जाते हैं। इस खूबसूरत राज्य में घूमने के लिए आपके पास कभी भी जगह की कमी नहीं होगी। विभिन्न संस्कृतियों, इतिहास, विभिन्न राजवंशों के इतिहास से रूबरू होकर आप खुद को उस काल में खोता पाएंगे। मानो ऐसा जान पड़ेगा कि आप कई साल पुराने इतिहास के साक्षी हैं। तो चलिए आपको मध्य प्रदेश में घूमने की जगहों के बारे में बताते हैं।

भोपाल
Bhopal

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को 'झीलों का शहर' कहा जाता है। यहां प्राकृतिक झीलों और कृत्रिम झीलों अनेकों है। यह शहर इतिहास, मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता और आधुनिकता का मिश्रण है। यहाँ भोपाल में प्रमुख गंतव्य हैं जहाँ आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

भीमबेकता

ऊपरी झील

निचली झील

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

भोजपुर

मानव जाति का राष्ट्रीय संग्रहालय

मध्य प्रदेश का राज्य संग्रहालय

बिरला संग्रहालय

गोहर महल

मिंटो हॉल

ताज उल मस्जिद

भदभदा दामो

इंदौर
Indore

फोटो- सोशल मीडिया

खान और सरस्वती नदियों के तट पर स्थित मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर अपनी शानदार वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। साफ-सफाई के मामले में इंदौर पूरे भारत में टॉप पर है। यहां इंदौर की यात्रा आपको यह महसूस कराएगी कि आप दुनिया के एक अलग हिस्से में हैं जोकि कुछ प्राचीन भी है। इंदौर में घूमने की जगह ये हैं-

केंद्रीय संग्रहालय

लाल बाग पैलेस

पातालपानी झरना

पिपलियापाला क्षेत्रीय उद्यान

रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य

तिंचा फॉल

इंदौर व्हाइट चर्च

कृष्णापुरा छत्री

टाउन हॉल

नेहरू पार्क

ग्वालियर
Gwalior

ग्वालियर में धार्मिक स्थलों और ऐतिहासिक स्थलों से नजदीकी से रूबरू हो पाएंगे। यहां आपको शानदार वास्तुकला को देखने का मौका मिलेगा। आइए आपको ग्वालियर में घूमने की जगहों के बारे में बताते हैं।

ग्वालियर का किला

सूर्य मंदिर

जय विलास पैलेस संग्रहालय

गोपाल पर्वत

गुजरी महल पुरातत्व संग्रहालय

तेली का मंदिर

जीवाजी राव सिंधिया संग्रहालय

माधव राष्ट्रीय उद्यान

तिगरा दाम

खजुराहो
Khajuraho

फोटो- सोशल मीडिया

इस जगह का नाम सुनते ही खजुराहो की मूर्तियां पहले ही आंखों के सामने दिखाई देने लगती हैं। खजुराहो उत्तम नक्काशी वाली जगह की अमर वास्तुकला का प्रमाण है। इंडो-आर्यन वास्तुकला का साक्षात प्रमाण देने वाले खजुराहो में घूमने की ये हैं जगहें।

खजुराहो मंदिर

अजयगढ़ किला

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान

पुरातत्व संग्रहालय

धुबेला संग्रहालय

कालिंजर किला

बेनी सागर दाम

उज्जैन
Ujjain

फोटो- सोशल मीडिया

उज्जैन को मुक्ति पाने के लिए सात महत्वपूर्ण तीर्थ केंद्रों में से एक माना जाता है। शिप्रा नदी के तट पर स्थित यह शहर बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। यह प्राचीन शहर कभी शिक्षा का केंद्र हुआ करता था। आइए आपको उज्जैन के प्रमुख स्थलों के बारे में बताते हैं।

श्री महाकालेश्वर मंदिर

काल भैरव मंदिर

चिंतामन गणेश मंदिर

जंतर मंतर

कालीदेह पैलेस

विक्रम कीर्ति मंदिर संग्रहालय







Tags:    

Similar News