Mumbai Top 7 Mandir: मुंबई के प्रमुख 7 मंदिर, जहां जरूर जाएं दर्शन करने

Mumbai Top 7 Famous Temples: मुंबई शहर में कई देवी देवताओं के मन्दिर है, यहां शहर के 7 प्रसिद्ध मन्दिरों के बारे में बताया गया है..

Update: 2024-06-27 13:50 GMT

Mumbai Top 7 Temple (Pic Credit-Social Media)

Mumbai Top 7 Famous Temples: मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है। शहर की रफ़्तार बहुत तेज़ है, और यहां तक कि एक साल भी एक पल की तरह लगता है। इस शहर में हर सुबह एक नई उम्मीद और रोशनी की किरण लेकर आती है। यह जगह फिल्म , आर्थिक राजधानी के साथ धार्मिक मान्यताओं से भी धनी है। यहां आपको हिंदू देवी देवताओं के कई प्रसिद्ध मन्दिर देखने को मिलते है। दिवाली से लेकर गणपति और होली तक, विभिन्न हिंदू त्यौहारों को मनाने की बात आती है तो मुंबई शहर ठहर जाता है। मुंबई में कई मंदिर हैं जो शहर की धार्मिक भक्ति का स्मरण कराते हैं। यहाँ मुंबई के 7 प्रसिद्ध मंदिरों की हमारी शीर्ष सूची दी गई है। 

मुंबई के प्रसिद्ध 7 मंदिर (Top 7 Temple Of Mumbai City)

1. सिद्धिविनायक मंदिर:(Siddhivinayak Mandir)

पता: एसके बोले मार्ग, प्रभादेवी, मुंबई, महाराष्ट्र

समय : बुधवार से सोमवार प्रातः 5.30 बजे से रात्रि 10 बजे तक। मंगलवार प्रातः 3.15 बजे से रात्रि 10 बजे तक।

सिद्धिविनायक मंदिर शायद मुंबई का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, जो प्रभादेवी में स्थित है। यह मंदिर हाथी के सिर वाले भगवान गणेश को समर्पित है। इस मंदिर की स्थापना 1801 में देवभाई पाटिल और लक्ष्मण विथु ने की थी, जिन्होंने महाराष्ट्र में कई अन्य अष्टविनायक मंदिरों की भी स्थापना की थी।मंदिर में बॉलीवुड अभिनेताओं से लेकर प्रसिद्ध खिलाड़ियों तक जैसी मशहूर हस्तियां भी आती हैं।



2. महालक्ष्मी मंदिर:(Mahalakshmi Mandir)

पता: भूलाभाई देसाई रोड, महालक्ष्मी, मुंबई, महाराष्ट्र

समय : सुबह 6.30 बजे से रात 10 बजे तक

महालक्ष्मी मंदिर मुंबई का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है, जो देवी लक्ष्मी, दुर्गा और सरस्वती को समर्पित है और इसका निर्माण 1831 में एक हिंदू व्यापारी ने करवाया था। मंदिर से समुद्र का नजारा दिखता है और यह शहर का एक प्रमुख स्थल है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर एक पत्थर की नक्काशी की गई है, जो मंडप को मुख्य देवी की मूर्ति से जोड़ती है। यह मंदिर की मान्यता देश व्यापी हैं। 




3.बाबुलनाथ मंदिर:(Babulnath Mandir)

पता: 16, बाबुलनाथ रोड, चरनी रोड, मुंबई, महाराष्ट्र

समय : सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक

बाबुलनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह मुंबई के मालाबार क्षेत्र में स्थित है और मरीन लाइन्स रेलवे स्टेशन से सिर्फ 15 मिनट की दूरी पर है। यह मंदिर मुंबई के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है और मारवाड़ी और गुजराती समुदायों के बीच काफी प्रसिद्ध है। बाबुलनाथ मंदिर शिव को समर्पित है और प्रसिद्ध गिरगांव चौपाटी के बहुत करीब है। मंदिर को इस तरह से बनाया गया है कि यह भक्तों को भगवान शिव के घर कैलाश पर्वत की याद दिलाएगा। 



4.इस्कॉन मंदिर, जुहू:(Iskcon Temple Juhu)

पता: हरे कृष्ण लैंड, जुहू, मुंबई, महाराष्ट्र

समय : सुबह 4.30 से दोपहर 1 बजे तक तथा शाम 4.30 से रात 9 बजे तक

इस्कॉन हरे कृष्ण आंदोलन का घर है जिसकी स्थापना 1978 में आचार्य भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद ने मुंबई में की थी। दुनिया भर से लोग आंतरिक शांति पाने और आध्यात्मिक आह्वान पाने के लिए मंदिर में आते हैं जो उन्हें दूसरी दुनिया में ले जाएगा। मंदिर प्राचीन सफेद संगमरमर से बना है और इसमें जटिल नक्काशी है। यह देखने लायक है। कृष्ण इस मंदिर में स्थापित मुख्य देवता हैं। मंदिर एक ध्यान केंद्र के रूप में भी कार्य करता है जहाँ भक्त आकर शांति में समय बिता सकते हैं और शांति प्राप्त कर सकते हैं। 



5. मुंबा देवी मंदिर:(Mumba Devi Mandir)

पता: मुंबा देवी मार्ग, जावेरी बाजार, मुंबई, महाराष्ट्र

समय : मंगलवार से रविवार सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक

मुंबादेवी मंदिर शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। दरअसल, मुंबई शहर का नाम मुंबादेवी मंदिर से ही पड़ा है। यह मंदिर देवी मुंबा को समर्पित है, जिन्हें स्थानीय सोमवंशी क्षत्रियों, कृषि समुदायों और कोली (मछुआरों) की संरक्षक देवी कहा जाता है। देवी की मूर्ति को नथ, मुकुट और हार जैसे आभूषणों से सजाया जाता है और उसे एक सजी हुई वेदी पर रखा जाता है। मूर्ति खुद काले पत्थर से बनी है और उसका चेहरा नारंगी रंग से रंगा हुआ है। 



6.वलकेश्वर मंदिर:(Valkeshwar Mandir)

पता: बाणगंगा टैंक वलकेश्वर रोड, वलकेश्वर, मालाबार हिल, मुंबई, महाराष्ट्र

समय : सुबह 6 बजे से शाम 8 बजे तक

वाल्केश्वर मंदिर मुंबई शहर के लिए ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम ने अपनी पूजा करने के लिए रेत से शिवलिंग बनाया था। इस मंदिर का निर्माण शिलाहार राजवंश ने लगभग एक हज़ार साल पहले मालाबार हिल पर करवाया था। यह मंदिर भगवान राम और सिल्हारा राजवंश की पौराणिक कथाओं को श्रद्धांजलि देता है और भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर कई हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत समारोहों की मेज़बानी भी करता है।



7.स्वामीनारायण मन्दिर (Swaminarayan Temple, Mumbai)

पता: श्री सहजानंद मार्ग, तीसरा भोईवाड़ा, पंजरपोल के पास, भुलेश्वर

समय: सुबह 7:30 बजे से शाम 8:30 बजे तक

लगभग 100 साल पुराना स्वामीनारायण मंदिर भी सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है और अपने आस-पास के लोगों के लिए अभिन्न अंग है। मंदिर के बाहरी हिस्से के साथ-साथ, जटिल नक्काशी और विवरण कुछ ऐसे हैं जिन्हें हॉल में प्रार्थना करते समय कोई नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता। मंदिर के मुख्य देवता नारायण, लक्ष्मी और घनश्याम महाराज हैं। मंदिर के बगल में एक फूल बाज़ार है और वहाँ बहुत से आगंतुक आते हैं। अगर आप मंदिर को उसकी पूरी भव्यता में देखना चाहते हैं, तो जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि और राम नवमी के दौरान यहाँ जाएँ।



Tags:    

Similar News