Mathura Junction Railway Station: भारत के रेलवे स्टेशन से देश के हर कोने के लिए मिलती है ट्रेन, यहां रोजाना रूकती है लगभग 200 गाड़ियां, 24 घंटे चलता है आवागमन

Mathura Junction Railway Station: भारत में रेलवे आवागमन का सबसे सुविधाजनक और सबसे बड़ा साधन है। चलिए आज हम आपको एक ऐसे स्टेशन के बारे में बताते हैं जहां से देश के हर कोने के लिए ट्रेन मिलती है।

Update: 2024-08-22 07:30 GMT

The Largest Junction in India (Photos - Social Media) 

The Largest Junction in India : भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। हर दिल लाखों की संख्या में यात्रियों को अप्रैल से तेजस दूसरी जगह की यात्रा करते हुए देखा जाता है। भारत का रेल नेटवर्क चारों दिशाओं में फैला हुआ है। ट्रेन के साथ-साथ यहां पर रेलवे स्टेशन भी काफी फेमस है। आपने कई सारे रेलवे स्टेशन के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताते हैं। जहां से आप भारत के लगभग हर कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। यह रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश में मौजूद है चलिए आपको बताते हैं कि यह कौन सा स्टेशन है और यहां से कितनी ट्रेन गुजरती है।

मथुरा जंक्शन (Mathura Junction)

मथुरा रेलवे स्टेशन एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां से आप देश की चारों दिशाओं में जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। दिल्ली मुंबई दिल्ली चेन्नई लाइन ऑन के आगरा दिल्ली कॉर्ड पर सबसे जरूरी स्टेशन यही है। मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई लाइनों के आगरा-दिल्ली सेक्शन पर स्थित, और उत्तर मध्य रेलवे द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण और बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के मथुरा ज़िला मुख्यालय में स्थित है। यह मथुरा और वृंदावन दोनो को सेवा प्रदान करता है।

The Largest Junction in India


मथुरा जंक्शन में कितने है प्लेटफार्म (How Many Platforms Are There in Mathura Junction?)

मथुरा जंक्शन पर 10 प्लेटफार्म है। दक्षिण और पश्चिम की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए एक जंक्शन है इसके अलावा भारत के सभी प्रमुख शहरों से इसकी कनेक्टिविटी है। इस रेलवे स्टेशन से 7 लाइन है। प्लेटफार्म 10 वृंदावन मीटर गेज ट्रेनों के लिए है।

The Largest Junction in India


मथुरा जंक्शन में 24 घंटे मिलती है ट्रेन (Train is Available 24 Hours in Mathura Junction)

पवित्र शहर मथुरा में मौजूद इस जंक्शन पर 24 घंटे ट्रेन चलती है। यहां के स्टेशन पर वेटिंग रूम भी बना हुआ है जहां पर आप आराम कर सकते हैं। क्वालिटी कौंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा 2018 में रिपोर्ट जारी की गई थी जिसके मुताबिक स्टेशन को 75 प्रमुख स्टेशनों में सबसे कम स्वच्छ स्टेशन घोषित किया गया था। हालांकि, इसके बावजूद भी यहां पर काफी भीड़ देखने को मिलती है।

The Largest Junction in India


मथुरा जंक्शन से से रोजाना चलती है 200 ट्रेन (200 Trains Run Daily From Mathura Junction)

मथुरा जंक्शन से प्रतिदिन 200 के लगभग ट्रेन चलती है। 197 ट्रेन यहां पर रूकती है जिसमें राजधानी दुरंतो शताब्दी जैसी प्रीमियम सेवाओं वाली ट्रेन भी शामिल है। ट्रेनों की हाई फ्रीक्वेंसी के जरिए यह सुनिश्चित होता है कि यात्री किसी भी समय अपने डेस्टिनेशन के लिए ट्रेन ढूंढ सके और टिकट की बुकिंग कर सके।

Tags:    

Similar News