Summer Travel Tips: गर्मियों में है घूमने का प्लान, तो इन टिप्स से रखें खुद को कूल

Travel Tips In Hindi: अगर आप गर्मी में कहीं यात्रा कर रहे हैं तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें। इस आर्टिकल में जानें समर में ट्रैवल करने के कुछ टिप्स।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-24 04:38 GMT

Summer Travel Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Travel Tips For Summer: इतनी भीषण गर्मी ने तो सबका हाल बेहाल कर रखा है। देश के कई राज्यों में पारा 45 पार चला जा रहा है। इस मौसम में कहीं बाहर जाने से पहले भी सौ बार सोचना पड़ता है। अगर आप गर्मी में कहीं ट्रैवल करने का प्लान बना रहे हैं या अचानक कहीं जाना पड़ रहा है तो कुछ यात्रा टिप्स का पालन करके आप अपनी जर्नी को बिना किसी परेशानी इन्जॉय कर सकते हैं। आज हम आपको ट्रैवलिंग के लिए कुछ ऐसे ही टिप्स (Travel Tips) देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप खुद को कूल, हाइड्रेटेड रख सकते हैं। साथ ही तपती धूप से भी खुद को बचा सकेंगे।

गर्मियों में यात्रा के कुछ टिप्स (Summer Travel Tips)

1- वॉटर बोतल जरूरी

पहली टिप ये है कि गर्मियों में कहीं भी बाहर जाते समय खुद के पास एक वॉटर बोतल जरूर रखें। ये अगर कूलिंग वॉटर बोतल (Cooling Water Bottle) होगी तो ज्यादा अच्छा रहेगा, इससे तेज गर्मी में आप अपने पेट को ठंडा रख सकेंगे। साथ ही डिहाइड्रेशन से भी बचे रहेंगे, जो कि गर्मियों में एक बड़ी समस्या है।

2- इलेक्ट्रॉनिक हैंड फैन

इसके अलावा आप खुद के पास एक इलेक्ट्रॉनिक हैंड फैन (Electronic Hand Fan) भी रख सकते हैं। जिससे जब भी आपको रास्ते में गर्मी लगे तो आप इसका यूज करके राहत पा सकते हैं। ये छोटा सा गैजेट आपकी जर्नी को आरामदायक बनाएगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- पहनें कॉटन के कपड़े

गर्मी को झेलने में आपके कपड़े बहुत अहम रोल निभाते हैं। इसलिए कॉटन के कपड़े (Cotton Clothes) ही पहनें और कॉटन के कपड़ों को ही पैक करें। साथ ही ध्यान रहे कि आपके कपड़ों का कलर हल्का हो। पेस्टल कलर्स इस मौसम के लिए अच्छे माने जाते हैं।

4- हैट और छाता

गर्मी में आप हीटवेव का शिकार न हों, इसके लिए अपने पास हैट (Hat) और छाता (Umbrella) रखें। इससे आप अपने सिर को ढक सकते हैं और धूप से कुछ हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।

5- सनस्क्रीन

इतनी तेज धूप में खुद की स्किन का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अच्छी SPF वाली सनस्क्रीन (Sunscreen) भी अपने स्किन केयर के साथ पैक करें और कुछ घंटे बाद अपने रिवीलिंग बॉडी पार्ट्स पर इसे अप्लाई करें।

6- सनग्लासेस

इतनी भीषण गर्मी में तेज धूप का असर आपकी आंखों पर भी होता है। जिससे कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में सनग्लासेस (Sunglasses) भी जरूर पहनें। इससे आंखों को धूप से राहत मिलेगी।

Tags:    

Similar News