Largest Jain Temple: भारत में यहां है सबसे बड़ा जैन मंदिर, सुंदरता देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Largest Jain Temple In India: भारत में धार्मिक स्वतंत्रता का भी अधिकार प्राप्त है, जिससे यहां पर सभी समुदाय के लोग मिलजुलकर रहते है।आपको पता है दुनिया का सबसे बड़ा जैन मंदिर भी यही है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-21 08:47 GMT

Largest Jain Temple In India (Pic Credit-Social Media)

Jain Temple In India: उत्तर प्रदेश में दुनिया का सबसे बड़ा जैन तीर्थ है, यह त्रिलोक तीर्थ धाम बड़ागांव यूपी में स्थित है, यह 16 मंजिला जैन मंदिर बहुत ही खूबसूरती से बनाया गया है। यहां जैन देवताओं और तीर्थंकरों की कई सारी मूर्तियाँ हैं। मंदिर का वातावरण बहुत ही सुखदायक और शांत है। आप यहां पर अच्छा समय बिता सकते है। यह जैन मंदिर इतना भव्य है कि यहां पर आपको लिफ्ट से घूमना पड़ता है। इसकी सुंदरता में लाइट एंड लेजर शो चार चांद लगाता है।

कितना भव्य है जैन मंदिर

त्रिलोक तीर्थ धाम बड़ा गांव में स्थित एक जैन मंदिर है। यह मंदिर जैन प्रतीक के आकार में बना है। यह मंदिर 317 फीट ऊंचा है, जिसमें से 100 फीट जमीन के नीचे और 217 फीट जमीन से ऊपर है। मंदिर के शीर्ष पर पद्मासन मुद्रा में अष्टधातु (8 धातुओं) से बनी ऋषभदेव की 31 फीट ऊंची प्रतिमा है। इस मंदिर में ध्यान केंद्र, समवसरण, नंदीश्वर द्वीप, त्रिकाल चौबीसी, मेरु मंदिर, कमल मंदिर, पार्श्वनाथ मंदिर, जम्बूद्वीप शामिल हैं।



लोकेशन: V8HM+3F7, बड़ागांव, रावन उर्फ़ बड़ागांव, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 6 बजे से रात 8:30 बजे तक



मंदिर में क्या क्या है मौजूद?

श्री पारसनाथ जी दिगंबर जैन मंदिर बड़े गाँव में एक त्रिलोक तीर्थ धाम के रूप में जाना जाता है, बड़े गाँव खेखरा बागपत उत्तर प्रदेश में दिल्ली के पास यह अद्भुत १६ मंजिल का मंदिर है जो जैन चिन्ह त्रिलोक तीर्थ के आकार में है जो ७ नरक (नरक), मध्य लोक (पृथ्वी), १६ स्वर्ग (स्वर्ग) फिर सिद्धशिला (ज्ञान स्थान) और ३१ फीट ऊँची श्री १००८ आदिनाथ भगवान प्रतिमा को दर्शाता है और यह अतिशय क्षेत्र भगवान पारसनाथ अतिशय क्षेत्र है यहाँ ६ जैन मंदिर भी हैं धर्मशाला कक्ष भुजंशाला भी उपलब्ध है और यहाँ स्कूल, वृद्धाश्रम गौ शाला भी है इसका निर्माण बड़े क्षेत्र में शांतिपूर्ण अद्भुत वास्तुकला कार्य, दर्पण का काम अच्छी तरह से बनाए रखा मंदिर और उद्यान और फव्वारा है। और ऊपर से दृश्य और अद्भुत लग रहा है।



लाइट एंड लेजर शो(Light and Laser Show)

लाइट शो सिर्फ़ रविवार को होता है और देखने में बहुत अच्छा लगता है। यह कोई आम लाइट और साउंड शो नहीं है। लेकिन बहुत अच्छी तरह से और तकनीकी रूप से बनाए रखा गया है। जो रविवार की रात को चलाया जाता है।



कैसे पहुंचे यहां(How To Reach Here)

गूगल मैप का इस्तेमाल करें, नहीं तो बड़ागांव में पहुंचना मुश्किल है। सुनिश्चित करें कि आप सुबह 9 बजे से पहले वहां पहुंच जाए, नहीं तो आप उस बाज़ार में फंस जाएंगे जहाँ से आपको गुज़रना है, यह पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, लेकिन एक्सप्रेसवे के बाद मार्ग और सड़कें अच्छी नहीं हैं।



कब जाए यहां(When to Reach Here)

जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मध्य दिसंबर और फिर फरवरी और मार्च है। क्योंकि यह उत्तर प्रदेश में है, इसलिए बाकी समय यहां आपको अधिक गर्मी झेलना पड़ सकता है।



मन्दिर के अन्दर लिफ्ट की भी सुविधा

लिफ्ट का किराया 20 रुपये प्रति व्यक्ति है, लेकिन यह इसके लायक है। आपको लिफ्ट का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह शिखर तक 16वीं मंजिल तक जाती है।



अनलिमिटेड फूड ऑप्शन

यात्री भोजनशाला का खाना न भूलें, जहां पर आपको मात्र 70/- रूपए प्रति व्यक्ति देकर असीमित भोजन खाने का मौका मिलता है, आपको यह जगह बहुत पसंद आने वाला है।

Tags:    

Similar News