Largest Temple in India: वृंदावन में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, कृष्ण के जीवन का सार यहां मिलेगा देखने

Vrindavan Famous Temple: वैसे तो वृंदावन नगरी श्री कृष्ण के जीवन कथाओं से विश्व प्रसिद्ध है लेकिन क्या आपको पता है इस शहर को एक और गौरव मिलने वाला है..

Update:2024-09-14 13:24 IST

Vrindavan Famous Temple (Pic Credit-Social Media)

Uttar Pradesh Famous Temple: वृंदावन की पवित्र भूमि में स्थित चंद्रोदय मंदिर, दुनिया का सबसे ऊंचा हिंदू मंदिर है। वृंदावन में चंद्रोदय मंदिर में जाना एक विस्मयकारी अनुभव हो सकता है। जैसे ही आप मंदिर के पास पहुंचते है, इसकी भव्य संरचना, जो परिदृश्य से बहुत ऊपर थी, बेहद आश्चर्यचकित करने वाली है। जटिल नक्काशी और विस्तृत वास्तुकला इसके निर्माण के पीछे की भक्ति और प्रयास के बारे में बहुत कुछ बताती है।

कृष्ण के जीवन का दिव्य वातावरण

यह विशाल मंदिर भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति और प्रेम का प्रतीक है, जो असंख्य भक्तों की विशाल आध्यात्मिक यात्रा का प्रतीक है। मंदिर परिसर को सिर्फ़ पूजा स्थल से कहीं ज़्यादा बनाया गया है; यह कृष्ण के जीवन के दिव्य वातावरण को फिर से बनाएगा, जिसमें कृष्ण के 12 गाँव और बहती हुई शांत यमुना शामिल हैं, जो वृंदावन के सार को जीवंत कर देती है।



मंदिर के अंदर आध्यात्मिक अनुभव

अंदर, शांत वातावरण प्रार्थनाओं और मंत्रों की मधुर गुनगुनाहट से भरा हुआ आपको ध्यान करने के लिए प्रेरित करता है। हवा में धूप की खुशबू , जो आध्यात्मिक माहौल को और बढ़ाती है। राधा और कृष्ण की सुंदर मूर्तियाँ, जो जीवंत पोशाक में सजी हुई थीं, दिव्य उपस्थिति की भावना को प्रकट कर रही थीं। मंदिर में घूमते हुए, आप शांति और जुड़ाव की गहरी भावना महसूस कर सकते है। हरे-भरे बगीचे और पास में यमुना नदी का कोमल प्रवाह शांति को और बढ़ाता है। साथी भक्तों के साथ बातचीत करते हुए, श्रद्धा और समुदाय की साझा भावना श्रद्धालु महसूस कर सकता है।



नाम: वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर(Vrindavan Chandroday Mandir)

लोकेशन: वृन्दावन, सुनरख बांगर, उत्तर प्रदेश 

समय: सुबह 7:15 बजे से दोपहर 1 बजे तक

शाम 4:15 बजे से रात 8:15 बजे तक



मंदिर परिसर की भव्य संरचना

700+ फीट ऊंचा मंदिर दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर बनने जा रहा है। निर्माण कार्य जोरों पर है। लगभग 3-5 वर्षों में बनकर तैयार होने के बाद, यह दुनिया भर से आगंतुकों को आकर्षित करेगा। एक आवासीय अपार्टमेंट के साथ उन भक्तों के लिए एक शानदार अवसर है जो अपने प्रवास के दौरान आध्यात्मिक वातावरण चाहते हैं। सुंदर पार्क, दिव्य वातावरण और मंदिर में बहुत सारी आध्यात्मिक गतिविधियाँ इसे अद्भुत अनुभवों से भरी जगह बनाती हैं। अभी निर्माण कार्य चल रहा है और इसे पूरा होने में बहुत समय लगेगा, लेकिन लोग उत्सुकता से यहाँ आते हैं, बस यह देखने के लिए कि यह कैसा होगा।



आस-पास के इलाके में कुछ आवासीय कॉलोनी तैयार करने की योजना है। इसलिए जो लोग इस प्रतिष्ठित इमारत का हिस्सा बनना चाहते हैं, वे यहाँ आ सकते हैं और दृश्य योजना के बारे में जान सकते हैं। इस मंदिर के जल्द ही बनने और श्री कृष्ण के लिए जागरूकता फैलाने का इंतज़ार है।

मंदिर बनाने का विचार स्वामी जी का

यह असाधारण परियोजना स्वामी प्रभुपद जी के वैश्विक मिशन का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य कृष्ण भक्ति का प्रसार करना और आने वाली पीढ़ियों को भगवान कृष्ण की शाश्वत शिक्षाओं के बारे में शिक्षित करना है। इस मंदिर में आकर, आप न केवल बेजोड़ सुंदरता और भक्ति के स्थान पर कदम रख रहे हैं, बल्कि एक ऐसे मिशन का भी समर्थन कर रहे हैं जो कृष्ण के प्रेम की शक्ति के माध्यम से जीवन को बदलने का प्रयास करता है।

Tags:    

Similar News