अल्कोहल से सिर्फ नुकसान ही नहीं, फायदे भी होते हैं बस ध्यान दें इस बात पर

Update: 2017-07-27 06:18 GMT

लखनऊ: अल्कोहल से सेहत को नुकसान होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कुछ फायदे भी हैं। हाल ही में आई रिसर्च में अल्कोहल के कुछ ऐसे फायदे बताएं गए हैं, जिसे जान आप भी हैरान रह जाएंगे। चलि इन्हीं फायदों के बारे में

आगे..

हाल में आई रिसर्च में ये पता चला है कि अल्कोहल पीने से चीजें ज्यादा याद रहती है और ये मेमोरी को बढ़ाने में मदद करता है। यू.के. की यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान 88 सोशल ड्रिंकर्स को एक वर्ड लर्निंग का टास्क दिया और फिर प्रतिभागियों को दो हिस्सो में बांट दिया। एक ग्रुप को जितनी मर्जी एल्कोहल पीने के लिए कहा और दूसरे ग्रुप को एल्कोहल पीने से मना किया। दूसरे दिन सभी प्रतिभागियों ने वही टास्क दोबारा किया और नतीजों में पाया गया कि जिन्होनें एल्कोहल पी थी उनको चीजें ज्यादा याद थीं।

आगे..

यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर की प्रोफेसर सेलिया मॉर्गन का कहना है कि वर्ड लर्निंग का टास्क सिर्फ एल्कोहल पीने वाले ही नहीं बल्कि ज्यादा एल्कोहल पीने वालो ने ज्यादा बेहतर किया। मॉर्गन ने ये भी बताया कि इस बात के पीछे का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है लेकिन ये माना जा रहा है कि एल्कोहल किसी भी नये हुए अभ्यास को ब्लॉक कर देती है इसलिए ब्रेन में और रिसोर्सिस होते है जो किसी भी नई याद की गई इंफोर्मेशन को लंबे समय तक याद रखने में मदद करते है।इस थ्योरी में हिप्पोकैम्पस जो ब्रेन में मेमोरी का एक खास हिस्सा है। ये यादों को समाहित करने के लिए यादों को लंबी अवधि में ट्रांसफर कर देता है।

 

Tags:    

Similar News