ऑस्ट्रेलिया की संसद में दिखी मां की ममता, बेटी को स्तनपान करा रचा इतिहास

आॅस्ट्रेलियाई सांसद लारिसा वाटर्स आस्ट्रेलिया की संसद में स्तनपान कराने वाली पहली राजनेता हैं। लारिसा वाटर्स वामपंथी ग्रीन पार्टी से संबद्ध हैं। संसद में मंगलवार को एक मतदान के दौरान वाटर्स ने अपनी दो महीने की बेटी आलिया जॉय को स्तनपान कराया।

Update: 2017-05-11 00:48 GMT
ऑस्ट्रेलिया की संसद में दिखी मां की ममता, बेटी को स्तनपान करा रचा इतिहास

सिडनी: आॅस्ट्रेलियाई संसद में मां की ममता देखने को मिली। दरअसल ऑस्ट्रेलिया की पार्लियामेंट में स्तनपान कराने वाली पहली राजनेता हैं। लारिसा वाटर्स वामपंथी ग्रीन पार्टी से संबद्ध हैं। संसद में मंगलवार को एक मतदान के दौरान वाटर्स ने अपनी दो महीने की बेटी आलिया जॉय को स्तनपान कराया।

क्वीसलैंड की सांसद ने स्तनपान कराते हुए फोटो भी पोस्ट की है। उन्होंने लिखा कि 'मुझे गर्व है कि मेरी बेटी आलिया संघीय संसद में स्तनपान करने वाली पहली बच्ची बनी है। हमें संसद में और महिलाएं और पैरेंट्स की जरुरत है।'



लेबर पार्टी की सांसद कैटी गलाघेर ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण क्षण था। महिलाएं दुनिया भर में संसद में काम कर रही हैं, यह एक बड़ी बात है कि अब यह संसद में भी हो सकता है।"

आस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि सभा ने बीते साल संसद में स्तनपान कराने की अनुमति दी थी, लेकिन किसी सांसद ने संसद में स्तनपान नहीं कराया था। यह अधिकार दिलाने में वाटर्स ने अहम भूमिका निभाई थी। यह आस्ट्रेलियाई संसद की आठ साल पहले की नीति में बदलाव को दिखाता है, जब ग्रीन की युवा सदस्य सारा हनसन को उनकी दो साल की बेटी कोरा के साथ संसद से बाहर निकाल दिया गया था।



यह विषय दुनिया भर की संसद में एक संवेदनशील मुद्दा है। साल 2016 में स्पेनिश सांसद कैरोलिना बेसकांसा को भी संसद में अपनी बच्ची ले जाने और स्तनपान कराने के लिए आलोचना झेलनी पड़ी थी ।

Tags:    

Similar News