दुर्गा पंडालों में दिख रहा देश भक्ति का क्रेज, अट्रैक्ट कर रहे डिजिटल इंडिया के मैसेज

Update: 2016-10-09 05:35 GMT

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वैसे तो दुर्गा पूजा उत्सव कोई नया नहीं है। पीढ़ियों से चली आ रही वाराणसी में इस पूजा को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और इसलिए इसे 'मिनी कोलकाता' भी कहा जाता है।

आगे की स्‍लाइड में जानिए क्‍या कर रहा भक्‍तों को पंडालों में आने के लिए आकर्षित

मगर इस बार इस वाराणसी के दुर्गा पूजा में कुछ ऐसा खास है, जो सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। ये है देशभक्ति का जूनून, जो कि इस बार वाराणसी के दुर्गा पंडालों में आकर्षण का केंद्र बना है। बताते हैं आपको इन अनोखे दुर्गा पंडालों की खासियत क्या हैं?

आगे की स्लाइड में जानिए इन अनोखे पंडालों की खासियत

हर साल वाराणसी में दुर्गा उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर गली, हर चौराहा दुर्गा पंडालों और साज-सज्जाओं से जगमग रहता है। भक्ति के माहौल में पूरा वाराणसी डूबा रहता है, मगर इस बार वाराणसी में मां दुर्गा की भक्ति के साथ एक भक्ति और देखने को मिल रही है। ये भक्ति है भारत माता की।

आगे की स्लाइड में देखिए पंडालों की बेहतरीन फोटोज

जी हां, वाराणसी में कई ऐसे दुर्गा पंडाल हैं, जो कि देश भक्ति के रंग में डूबे हुए हैं। दुर्गा मां के यह पंडाल उरी में हुए हमले शहीद हुए जवानों को श्रधांजलि दे रहे हैं। साथ में सेना के जवानों का हौसला भी बढ़ा रहे हैं कि हम आपके साथ हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए देशभक्ति में रंगे पंडालों की फोटोज

आप खुद देख सकते हैं कि वाराणसी में ऐसा पहली बार हुआ है, जब पूरी की पूरी पंडाल तिरंगे से बनी हुई है। यहीं नहीं मां दुर्गा को भी तिरंगे के रंग में ही रंगा गया है, तो सजावट में तिरंगे को फहराकर देश के जवानों को हौसला बढ़ाया जा रहा है।

आगे की स्लाइड में जानिए मोदी की किस बात का किया जा रहा है सम्मान

मां दुर्गा की भव्य पूजा में एक बात और देखने को मिल रही है, जिसने सबका ध्यान अपनी ओर कर रखा है। वह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल इंडिया कांसेप्ट दुर्गा पूजा के बीच पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया का कॉन्सेप्ट भी लोगों को लुभा रहा है।

आगे की स्लाइड में जानिए कहां से आया यह आईडिया

वाराणसी के चेतगंज इलाके में ही वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय के दृश्य कला संकाय के छात्रों ने डिजिटिल इंडिया और मेक इन इंडिया का ऐसा मिलाप किया है कि वाराणसी का ये दुर्गा पंडाल सबसे अलग दिख रहा है।

आगे की स्लाइड में स्लाइड में देखिए क्या है मकसद इस बार कासी के लोगों का

पूरे पंडाल को डिजिटल नेटवर्क के चिन्हों से सजाया गया है, जिसकी पूरी गैलरी बनाई गई है। मेक इन इंडिया के चिन्ह के रूप में प्रदर्शित मां दुर्गा की शेर की सवारी युवाओं को इस कला से जुड़ने का संदेश दे रही है।

आगे की स्लाइड में देखिए पंडालों की झलक

वाराणसी में इस अनोखे पंडालों में हर कोई आ रहा है, आज से वाराणसी के सभी पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित हो चुकी है, ऐसे में इस पूजा में मां दुर्गा को जहां भारत माता के रूप में दिखाया गया है, तो उनके सवारी को मेक इन इंडिया का सिंबल बनाकर एक ऐसा संदेश दे रहा है, जो युवाओं को देश के प्रति समर्पण व्यक्त का आकर्षण बन रहा है।

Tags:    

Similar News